American Independence Revolution

( स्वतंत्रता की अमेरिकी युद्ध )

क्रांति से पूर्व अमेरिका की स्थिति इंग्लैंड एवं स्पेन के मध्य 1588 ई. में भीषण नौ सैनिक युद्ध हुआ। जिसमें स्पेन की पराजय हुई और इसी के साथ ब्रिटिश नौसैनिक श्रेष्ठता की स्थापना हुई और इंग्लैण्ड ने अमेरिका में अपनी औपनिवेशिक बस्तियां बसाई।

अमेरिका के स्वतंत्रता युद्ध ने यूरोपीय उपनिवेशवाद के इतिहास में एक नया मोड़ ला दिया। उसने अफ्रीका,एशिया एवं लैटिन अमेरिका के राज्यों की भावी स्वतंत्रता के लिए एक पद्धति तैयार कर दी। इस प्रकार अमेरिका के युद्ध का परिणाम केवल इतना ही नहीं हुआ कि 13 उपनिवेश मातृदेश ब्रिटेन से अलग हो गए बल्कि वे उपनिवेश एक तरह से नए राजनीतिक विचारों तथा संस्थाओं की प्रयोगशाला बन गए।

अमेरिका की खोज क्रिस्टोफर कोलम्बस ने 1492 ई. में की थी। अमेरिका से व्यापारिक लाभ, स्वर्ण तथा चाँदी पाने के उद्देश्य से अनेक यूरोपीय देश (इंग्लैड़, स्पेन, हॉलैण्ड़, पुर्तगाल) इसके प्रति आकर्षित हुए, लेकिन सफलता केवल इंग्लैण्ड को मिली।

 1607 ई. में क्रिस्टोफर के नेतृत्व में 120 अंग्रेजों ने वर्जीनिया क्षेत्र में जम्स टाइन नामक बस्ती को स्थापित किया। 1775 ई. तक धीरे- धीरे 13 अन्य बस्तियो कि स्थापना कर ली गई।

इन अमेरिकी उपनिवेशों को भौगोलिक दृष्टि से तीन भागों में विभाजित किया जा सकता है-

  1. उत्तरी भाग में- मेसाचुसेट्स, न्यू हैम्पशायर, रोड्स द्वीप- ये पहाड़ी और बर्फीले क्षेत्र थे।अतः कृषि के लायक न थे। इंग्लैंड को यहां से मछली और लकड़ी प्राप्त होती थी।
  2. मध्य भाग में- न्यूयार्क, न्यूजर्सी, मैरीलैंड आदि थे। इन क्षेत्रों में शराब और चीनी जैसे उद्योग थे।
  3. दक्षिणी भाग में- उत्तरी कैरोलिना, दक्षिणी कैरोलिना, जॉर्जिया, वर्जीनिया आदि थे। यहां की जलवायु गर्म थी। अतः ये प्रदेश खेती के लिए उपयुक्त थे। यहां मुख्यतः अनाज, गन्ना, तम्बाकू, कपास और बागानी फसलों का उत्पादन होता था।इन उपनिवेशों में 90% अंग्रेज और 10% डच, जर्मन, फ्रांसीसी, पुर्तगाली आदि थे।

इस तरह अमेरिकी उपनिवेश पश्चिमी दुनिया तथा नई दुनिया दोनों का हिस्सा था। वस्तुतः पश्चिमी दुनिया का हिस्सा इसलिए कि यहां आकर बसने वाले लोग यूरोप के विभिन्न प्रदेशों जैसे ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, आयरलैंड आदि से आए थे और साथ ही नई दुनिया का भी हिस्सा थे। क्योंकि यहां धार्मिक, सामाजिक वातावरणऔर परिवेश वहां से भिन्न था।

एक प्रकार से यहां मिश्रित संस्कृति का जन्म हुआ क्योंकि भिन्न-भिन्न क्षेत्रों से आए लोगों के अपने रीति-रिवाज, धार्मिक विश्वास, शासन-संगठन, रहन-सहन आदि के भिन्न-भिन्न साधन थे। इन भिन्नताओं के बावजूद उनमें एकता थी और यह एकता एक समान समस्याओं के कारण तथा उसके समाधान के प्रयास के फलस्वरूप पैदा हुई थी।

इतना ही नहीं बल्कि पश्चिम से लोगों का तेजी से आगमन भी हुआ और इस कि वजह से लोकतांत्रिक समाज के निर्माण की भावना का भी प्रसार हुआ।

 1713 ई.से 1763 ई. तक के काल में वणिज्यवाद का विकोस हुआ। इस काल में अमेरिका की सभी वस्तुओं की कीमतें यूरोप तथा इंग्लैण्ड़ में तीव्रता से बढीं, जिसके कारण अमेरिकावासी समृद्ध होने लगे।बड़े पैमाने पर पुस्तको के आयात, समाचार-पत्रो एवं पत्रिकाओं के अध्ययन से अमेरिका के लोगों में ज्ञान को स्तर ऊपर उठने लगा।

अब वे अधिक समय तक स्वयं को गुलाम रखने की स्थिति में नही थे। उन्होने स्वतन्त्रता के लिए आवाज उठाना शुरु कर दिया। अमेरिका के 13 उपनिवेशों ने 1776 ई. में जॉर्ज वाशिंगटन के नेतृत्व में इंग्लैण्ड के खिलाफ विद्रोह कर दिया। इस विद्रोह का सिलसिला 1783 ई. तक चलता रहा।

इन उपनिवेसों से आरम्भ हुए विद्रोह ने अमेरिका में स्वतंत्रता- आन्दोलन का रुप धारणकर लिया। इतिहास में इस क्रान्ति को अमेरिका की क्रान्ती के नाम से जाना जाता है। इस क्रान्ति का सुखद परिणाम यह हुआ कि अमेरिका पूर्णरुप से स्वतंत्र हो गया।

क्रान्ति में वाशिंगटन की भूमिका अमेरिकी-क्रान्ति में जॉर्ज वाशिंगटन ने अत्यन्त महत्त्वपुर्ण भूमिका का निर्वाहन किया। वाशिंगटन, सेना में सेनापति एवं जस्टिस ऑप पीस भी रहे। वाशिंगटन ने अपनी सेना को इस प्रकार तैयार किया कि वे इंग्लैण्ड की शक्तिशाली एवं सुसज्जित सेना से लोहा ले सके।

अपनी सेना के बदौलत उन्होने ब्रिटिश सेनाओं को अनेक मोर्चों पर परास्त किया। अन्ततः अंग्रेजो को पेरिस की सन्धि को स्वीकार करना पड़ा और 13 उपनिवेशों को स्वतंत्र करना पड़ा। इस प्रकार जॉर्ज वाशिंगटन के अथक प्रयासों से 4 जुलाई, 1789 को संयुक्त राज्य अमेरिका का जन्म हुआ।

जॉर्ज वाशिंगटन इसके प्रथम राष्ट्रपति बने। दो बार अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के पश्चात् 14 दिसम्बर,1799 को उनकी मृत्यु हो गई।

दोषपूर्ण शासन:–

अमेरिका में इंगलैंण्ड़ के कुल 13 उपनिवेश थे। इन सभी उपनिवेशों में इग्लैण्ड के शासन अत्यन्त ही शोषणकारी एवं दोषपूर्ण था।

प्रत्येक उपनिवेश में एक अंग्रेज गवर्नर होता था तथा एक विधानसभ होती थी, जिसमे उपनिवेश के निर्वाचित सदस्य होते थे। ये स्थानीय मामलों सें सम्बन्धित नियम- कानून बनाते थे। लेकिन इनके आपसी हित के कारण अंग्रेज गवर्नर एवं निर्वाचित विधानसभा सदस्यों के मध्य संघर्ष होते रहते थे।

उच्च पदों पर केवल अंग्रेजो को रखा जाता था, अमेरिका के लोगो को उच्च पदों के अयोग्य समझा जाता था जिसके फलस्वरुप अमेरिका की जनता में विद्रोह उत्पन्न होने लगा और वह ब्रिटिश से मुक्ति पाने के लिए एकजुट होती चली गई।

आर्थिक शोषण-ब्रिटिश के द्वारा उपनिवेशों का चरम सीमातक शोषण किया जा रहा था। ब्रिटिश सरकार ने उपनिवेशों में ऐसे विभिन्न व्यापारिक कानून लागू कर रखे थे, जिनमे ब्रिटोन को अधिकाधिक लाभ प्राप्त हो रहा था, किन्तु ऐसे नियम उपनिवेशो के विकास में बाधक सिध् हो रहा था।  जैस- उनकी मुख्य उपज कपास, तम्बाकू तथा चीनी का निर्यात केवल इंग्लैण्ड़ को ही किया जा सकता था,

उपनिवेशो के लोग लोहे का सामान, ईंट आदि का उत्पादन नहीं कर सकते थे इन सामानों को केवल इंग्लैण्ड़ से ही आयात किया जा सकता था। अन्य देशों को उपनिवेशों से माल केवल इंग्लैण्ड के जहाज द्वारा ही भेजा जा सकता था।  इन सभी कोरणों से उपनिवेश के लोग इस प्रकार के शोसण से मुक्ति पाना चाहते थे।

अमेरिकी क्रांति की प्रमुख घटनाएँ ( Major Events of the American Revolution )

1. स्टाम्प एक्ट 1765 – सन् 1765 ई० में अंग्रेजी सरकार ने ‘स्टाम्प एक्ट’ कानून पारित किया। इस कानून का अमेरिकी वाशियों पर करों भार अत्यधिक हो गया। इसके विरोध में सभी अमेरिकी उपनिवेशों ने ‘मैसच्युसेट’ के सभा में घोषणा की कि ‘प्रतिनिधित्व नही तो कर नही’। इस सभा का अंग्रेज सरकार पर बहुत बड़ा असर पड़ा, और उन्हें 1766 ई० में ‘स्टाम्प एक्ट’ वापस लेना पड़ा।

2. बोस्टन चाय पार्टी – सन् 1773 ई० में जब अंग्रेजी जहाज चाय की पेटियाँ लेकर बोस्टन (अमेरिकी बन्दरगाह) पर पहुँचा, तो अमेरिका के निवासियों ने रेड इंडियन के वेषभूसा में चाय पर लगाये गए कर के विरोध में चाय की पेटियों को समुद्र में फेंक दिया। यह घटना ‘बोस्टन टी पार्टी’ के नाम से प्रसिद्ध है।

3. बोस्टन हत्याकांड – 1770 ई० से 1773 ई० के बीच बोस्टन नगर में अमेरिकी नागरिको एवं अंग्रेज सैनिको के बीच संघर्ष हुए। ब्रिटिश सरकार के आदेश पर अमेरिकी नागरिको को गोलियों से भून दिया गया। इस घटना अमेरिकी अत्यधिक उत्तेजित हो गए।

4. फिलाडेल्फिया सम्मेलन – अमेरिका के सभी ब्रिटिश उपनेवेशों के प्रतिनिधियों ने 1774 ई० में फिलाडेल्फिया में प्रथम महाद्वीपीय सम्मेलन किया। इस सम्मेलन में एक प्रस्ताव पारित कर राजा जार्ज तृतीय के पास भेज गया, जिसमे अमेरिकियो पर लगाये गए उद्योग एवं व्यापार कर को तुरन्त हटा लेने की मांग की गयी थी, साथ ही यह मांग की गयी थी कि बिना उपनिवेशों के सहमति के उन पर किसी प्रकार का कर न लगाया जय। ब्रिटिश सरकार ने इसे क्रांति का प्रतीक मानकर इसका दमन करने लगी। जिसके परिणाम स्वरूप 1775 ई० में अमेरिकियो ने अंग्रेजो के विरुद्ध आंदोलन आरम्भ कर दिया।

5. द्वितीय महाद्वीपीय सम्मेलन – 4 जुलाई, 1776 ई० को उपनिवेशों ने दूसरा महाद्वीपीय सम्मेलन किया। इस सम्मेलन में पूर्ण स्वतन्त्रता की प्राप्ति की घोषणा की गयी। 1776 ई० की इस घोषणा के बाद अमेरिकियों ने पूर्ण रूप से स्वतन्त्र राष्ट्र बनाने के उद्देश्य से स्वतंत्रता संग्राम आरम्भ कर दिया।

6. अमेरिकी स्वतन्त्रता की घोसणा और स्वाधीनता-संग्राम का आरम्भ – 4 जुलाई, 1776 ई० को अमेरिका ने स्वतन्त्रता की घोषणा कर दी और इसी के साथ स्वतन्त्रता आंदोलन प्रारम्भ हो गया। यह युद्ध 1783 ई० तक चला। इस युद्ध में जार्ज वाशिंगटन ने अमेरिकी सेना का नेतृत्व किया। 1783 ई० में पेरिस की संधि हुई। इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका का जन्म हुआ और 1789 ई० में अमेरिका का लिखित संविधान भी बनकर तैयार हो गया।

7. सारागोटा में ब्रिटिश सेना की पराजय – सन् 1777 ई० में ब्रिटिश जनरल बरगायने के नेतृत्व में ब्रिटिश सेना सारागोटा में घेर ली गयी। सेनापति ने जार्ज वाशिंगटन के सामने शस्त्र डाल दिए।

8. यॉर्क टाउन में अंग्रेजो की पराजय – सन् 1781 ई० में लार्ड कार्नवालिस यॉर्क में बुरी तरह पराजित हुआ। इसके परिणाम स्वरूप 1783 ई० में वर्षाय की सन्धि हुई।

American Independence Revolution important facts and Quiz 

  • अमेरिका के मूल निवासियों को रेड इंडियन कहा जाता है।
  • 4 जुलाई अमेरिका के स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है।
  • अमेरिका में नागरिक सेना का नेतृत्व जॉर्ज वाशिंगटन ने किया था जो अमेरिका के प्रथम राष्ट्रपति बने।
  • अमेरिका की क्रांति टॉमस पेन और जॉन लॉक के विचारों से प्रेरित थी।
  • अमेरिका स्वतंत्रता संग्राम का नारा था प्रतिनिधित्व नहीं तो कर नहीं।
  • पहली बार 16वीं 17वीं शताब्दी के यूरोपीय उपनिवेशवाद और वाणिज्यवाद को चुनौती देकर विजय प्राप्त की।
  • अमेेरिकी उपनिवेशों का इंग्लैंड के आधिपत्य से मुक्ति के लिए संघर्ष, इतिहास के अन्य संघर्षों से भिन्न था।
  • यह संघर्ष न तो गरीबी से उत्पन्न असंतोष का परिणाम था और न यहां कि जनता सामंतवादी व्यवस्था से पीडि़त थी। अमेरिकी उपनिवेशों ने अपनी स्वच्छंदता और व्यवहार में स्वतंत्रता बनाए रखने के लिए इंग्लैंड सरकार की कठोर औपनिवेशिक नीति के विरूद्ध संघर्ष किया था।
  • अमेरिका का स्वतंत्रता संग्राम विश्व इतिहास की एक महत्वपूर्ण घटना है।

Play Quiz 

No of Questions- 28

0%

01. अमेरिका में दासों के आयात को कब अवैध घोषित किया गया.

Correct! Wrong!

02. अब्राहम लिंकन कब अमेरिका के राष्ट्रपति बने.

Correct! Wrong!

03. अमेरिका में दक्षिण और उत्‍तरी राज्‍यों के बीच गृह युद्ध की शुरुआत कब हुई

Correct! Wrong!

04. अब्राहम लिंकन ने दास प्रथा का उन्‍मूलन कब किया.

Correct! Wrong!

5. अमेरिकी स्वतंत्रता युद्ध किस संधि के तहत समाप्त हुआ

Correct! Wrong!

6 बोस्टन टी पार्टी की घटना कब घटित हुई&

Correct! Wrong!

7 किन लोगो का नारा था " प्रतिनिधितव नहीं तो कर नहीं "

Correct! Wrong!

8 अमरीका के प्रथम राष्ट्रपति बने

Correct! Wrong!

9 अमरीका में गृह युद्ध की सुरुआत हुई

Correct! Wrong!

प्रश्न 10. "दि राइट्स ऑफ मैन " किसने लिखी ?

Correct! Wrong!

प्रश्न 11. "कॉमन सेंस" किताब किसने लिखी?

Correct! Wrong!

प्रश्न 12. अमेरिका की आजादी के समय इंग्लैंड का राजा कौन था?

Correct! Wrong!

प्रश्न 13. अमेरिका में दासता प्रणाली को किसने खत्म कर दिया?

Correct! Wrong!

प्रश्न=14- बोस्टन टी पार्टी की घटना कब घटित हुई?

Correct! Wrong!

प्रश्न=15- यह कथन किसका था बिना अमेरिकी प्रतिनिधित्व के कर नहीं?

Correct! Wrong!

प्रश्न=16- द्वितीय महाद्वीपीय कांग्रेस 10 मई 1775 को कहां पर आयोजित हुआ था?

Correct! Wrong!

प्रश्न=17- अमेरिका का संविधान कब लागू हुआ?

Correct! Wrong!

प्रश्न=18- या तो मुझे स्वतंत्रता दो वरना मृत्यु दो यह कथन किसका है?

Correct! Wrong!

19. नेपाल मे लोकतंत्र कब कायम हुआ-

Correct! Wrong!

20. नेपाल का अंतिम राजा था।

Correct! Wrong!

21.बोलिविया कहां स्थित हैं

Correct! Wrong!

22.विश्व के कितने देशों मे संघात्मक व्यवस्था हैं।

Correct! Wrong!

23.संघात्मक देशों मे दुनिया की कितनी प्रतिशत आबादी रहती हैं।

Correct! Wrong!

24.संयुक्त राज्य अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति कौन थे।

Correct! Wrong!

25.महांत्मा गांधी का जन्म हुआ था।

Correct! Wrong!

26.किस देश का संविधान विश्व का सबसे बडा़ संविधान हैं।

Correct! Wrong!

27." ताशकंद समझौता" किस वर्ष सम्पन्न हुआ।

Correct! Wrong!

American Independence Revolution Quiz ( स्वतंत्रता की अमेरिकी युद्ध )
VERY BAD! You got Few answers correct! need hard work.
BAD! You got Few answers correct! need hard work
GOOD! You well tried but got some wrong! need more preparation
VERY GOOD! You well tried but got some wrong! need preparation
AWESOME! You got the quiz correct! KEEP IT UP

Share your Results:

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

प्रभुदयाल मूण्ड चूरु, कमलनयन पारीक अजमेर, डाॅ भंवरसिंह भाटी बाड़मेर, दिव्या बूंदी, Rafik khan, जुल्फिकार अहमद दौसा

3 thoughts on “American Independence Revolution ( स्वतंत्रता की अमेरिकी युद्ध )”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *