रासायनिक अभिक्रिया का अर्थ ( Definition Chemical Reaction ) –  रासायनिक अभिक्रियाएं वे प्रक्रियाएं हैं जिनमें नये गुणधर्मों  के साथ  नये पदार्थों का निर्माण होता है

वे पदार्थ जो रासायनिक अभिक्रिया में भाग लेते हैं अभिकारक कहलाते  हैं। वे नये पदार्थ जो रासायनिक अभिक्रिया में बनते है उत्पाद कहलाते हैं।

उदाहरण – जब Mg फीते को वायु में जलाया जाता है तो वह वायु में उपस्थित ऑक्सीजन से क्रिया कर मैग्नीशियम ऑक्साइड का सफेद  पाउडर बनाता है।

रासायनिक अभिक्रिया के समय किसी एक तत्त्व का परमाणु दूसरे तत्त्व के परमाणु में नहीं बदलता है। न तो कोई परमाणु मिश्रण से बाहर जाता है और न ही बाहर से मिश्रण में आता है। वास्तव में किसी रासायनिक अभिक्रिया में परमाणुओं के आपसी आबंध के टूटने एवं जुड़ने से नए पदार्थों का निर्माण होता है।

रासायनिक अभिक्रियाओं के अभिलक्षण ( Characteristics of Chemical reactions )

  • गैस निकलना
  • अवक्षेप बनना
  • रंग परिवर्तित होना
  • ताप में परिवर्तन होना
  • अवस्था में परिवर्तन होना

रासायनिक समीकरण ( Chemical Equation )

जब किसी रासायनिक अभिक्रिया को उसमें सम्मिलित पदार्थों के प्रतीकों एवं सूत्रों की सहायता से निरुपित किया जाता है तो उसे रासायनिक समीकरण ( Chemical Equation ) कहा जाता है।

एक पूर्ण रासायनिक समीकरण अभिकारक, उत्पाद एवं प्रतीकात्मक रूप से उन की भौतिक अवस्था को प्रदर्शित करता है। रासायनिक समीकरण को संतुलित किया जाता है जिसे समीकरण में अभिकारक तथा उत्पाद दोनों ही ओर रासायनिक अभिक्रिया में भाग लेने वाले प्रत्येक परमाणु की संख्या समान हो समीकरण का संतुलित होना आवश्यक है।

संयोजन अभिक्रिया ( Combination Reaction ) जब दो या दो से अधिक पदार्थ संयोग करके एकल उत्पाद का निर्माण करते हैं तो ऐसी अभिक्रियाओं को संयोजन अभिक्रिया कहा जाता है

  • जैसे बिना बुझा हुआ चूना (कैल्शियम ऑक्साइड) की अभिक्रिया पानी के साथ होने पर बुझा हुआ चूना ( कैल्शियम हाइड्रोक्साइड CAOH2 ) का बनना
  • कोयले का दहन
  • हाइड्रोजन और ऑक्सीजन गैसों की अभिक्रिया से जल का निर्माण
  • प्राकृतिक गैस का दहन
  • श्वसन
  • कंपोस्ट खाद का बनना आदि सभी संयोजन अभिक्रिया के उदाहरण है।

वियोजन अभिक्रिया ( Mutation reactions ) संयोजन अभिक्रिया के विपरीत होती है। वियोजन अभिक्रिया में एकल पदार्थ विभाजित होकर दो या दो से अधिक पदार्थ बनाता है जैसे

  • फेरस सल्फेट का अपघटन
  • कैल्शियम कार्बोनेट का अपघटन
  • लेड नाइट्रेट का तापन द्वारा लेड ऑक्साइड व नाइट्रोजन ऑक्साइड में अपघटन
  • AgCl & AgBr का प्रकाश अपघटन एवं
  • जल का विद्युत अपघटन।

ऊष्माशोषी अभिक्रियाएँ ( Heat reactions ) – जिन अभिक्रियाओं में ऊष्मा का अवशोषण होता है, वे ऊष्माशोषी अभिक्रियाएँ कहलाती हैं

ऊष्माक्षेपी रासायनिक अभिक्रिया ( Thermal chemical reactions) –  जिन अभिक्रियाओं में उत्पाद के निर्माण के साथ-साथ ऊष्मा भी उत्पन्न होती है , उन्हें ऊष्माक्षेपी रासायनिक अभिक्रिया ( Thermal chemical reactions) कहा जाता है। श्वसन ऊष्माक्षेपी अभिक्रिया है

जीवित रहने के लिये ऊर्जा हमें भोजन से प्राप्त होती है। पाचन क्रिया के समय खाद्य पदार्थ छोटे-छोटे टुकड़ों में टूट जाते हैं जिससे शरीर को कार्बोहाइड्रेट मिलता है। इन कार्बोहाइड्रेट के टूटने से ग्लूकोज़ प्राप्त होता है। यह ग्लूकोज़ शरीर की कोशिकाओं में उपस्थित ऑक्सीजन के साथ मिलकर शरीर को ऊर्जा प्रदान करता हैइसी अभिक्रिया का विशेष नाम श्वसन है। शाक-सब्ज़ियों का विघटित होकर कंपोस्ट बनना भी ऊष्माक्षेपी अभिक्रिया का एक उदाहरण है।

जब किसी अभिक्रिया के समय किसी पदार्थ में ऑक्सीजन की वृद्धि तो उसका उपचयन होता है तथा किसी अभिक्रिया में जब किसी पदार्थ में ऑक्सीजन का ह्रास तो उसका अपचयन (Reduction) होता है।

जब किसी अभिक्रिया में एक अभिकारक उपचयित तथा दूसरा अभिकारक अपचयित होता है तो इन अभिक्रियाओं को उपचयन-अपचयन अथवा रेडॉक्स अभिक्रिया ( Redox Reaction) कहते हैं।

दैनिक धातुओं का संक्षारण (Corrosion) होता है। लोहे पर जंग लगना, चांदी के ऊपर काली परत व तांबे के ऊपर हरी परत चढ़ना संक्षारण के उदाहरण हैं।

ऑक्सीकरण या उपचयन के कारण तेल एवं वसा विकृतगंधी (Rancid) हो जाते हैं, जिससे वसा युक्त अथवा तैलीय खाद्य सामग्री के स्वाद और गंध बदल जाते हैं। प्रायः ऐसी खाद्य सामग्रियों में उपचयन रोकने वाले पदार्थ ( प्रति ऑक्सीकारक ) मिलाए जाते हैं।

वायुरोधी बर्तनों में खाद्य सामग्री रखने से उपचयन की गति धीमी हो जाती है। चिप्स बनाने वाले चिप्स की थैली में से ऑक्सीजन हटाकर उसमें नाइट्रोजन जैसी कम सक्रिय गैस भर दी जाती है ताकि चिप्स का उपचयन न हो सके।

 

Quiz 

Question – 25

[wp_quiz id=”5004″]

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

रमेश जी डामोर, निर्मला कुमारी, संदीप भाटी, रावला

Leave a Reply