Europe ( यूरोप महाद्वीप )

यूरोप महाद्वीप जनसंख्या की दृष्टि से विश्व का तीसरा एवं क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व का छठा यानी कि क्षेत्रफल के आधार पर विश्व का दूसरा सबसे छोटा महाद्वीप है। यूरोप, एशिया से पूरी तरह जुड़ा हुआ है। यूरोप और एशिया, यूरेशिया के खण्ड हैं

एशिया से यूरोप का विभाजन इसके पूर्व में स्थित यूराल पर्वत के जल विभाजक जैसे यूराल नदी, कैस्पियन सागर, कॉकेसस पर्वत शृंखला और दक्षिण पश्चिम में स्थित काले सागर के द्वारा होता है।

यूरोप के उत्तर में आर्कटिक महासागर और अन्य जल निकाय, पश्चिम में अटलांटिक महासागर, दक्षिण में भूमध्य सागर और दक्षिण पश्चिम में काला सागर और इससे जुड़े जलमार्ग स्थित हैं।

  • क्षेत्रफल – लगभग 1,01,80,000 वर्ग किमी. (सम्पूर्ण विश्व के भू-भाग का 6.8%)
  • जनसंख्या – 74,24,52,000 (सम्पूर्ण विश्व की 11% जनसंख्या‍)
  • जनसंख्या घनत्व- – लगभग 72 व्यक्ति प्रति वर्ग किमी

यूरोप महाद्वीप में कुल 50 देश स्वतंत्र, 5 देशों को समिति मान्यता एवं 4 देश पराधीन है। (फरवरी, 2017)

यूरोप महाद्वीप विश्व का सर्वाधिक नगरीकृत महाद्वीप है। पुरातन काल में यूरोप, विशेष रूप से यूनान पश्चिमी संस्कृति का जन्मस्थान है। मध्य काल में इसी ने ईसाईयत का पोषण किया है।✝

The European Union ( यूरोपीय संघ )

यह संघ, वर्तमान में विश्व में सफलतम क्षेत्रीय संगठन है, 28 यूरोपीय देशों का समूह है। यह पेरिस संधि (1951) तथा रोम संधि (1957) के अधीन स्थागपित यूरोपीय समुदाय के आधार पर गठित किया गया है तथा एकल यूरोपीय अधिनियम (1986), यूरोपीय संघ के लिये मैस्ट्रिच (Mastricht) संधि (1991) तथा अम्स्टर्डम प्रारूप संधि (1997), आदि संधियों ने इसके गठन को संपूरकता प्रदान की।

आधिकारिक रूप से इसकी स्थापना 1 नवंबर 1993, मास्ट्रिच, नीदरलैंड में हुई। यूरोपीय संघ की मुद्रा यूरो है तथा इसका मुख्यालय ब्रुसेल्स, बेल्जियम में स्थि‍त है। यूरोपीय संघ में 28 देश है।

ब्रेक्जिट – ब्रक्जिट का सम्बन्ध यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने की प्रक्रिया से है।

यूरोप के देशों में, रूस क्षेत्रफल और आबादी दोनों में ही सबसे बड़ा है, जबकि वैटिकन नगर सबसे छोटा देश है। यानि की क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश एवं सबसे छोटा देश यूरोप में ही है।

यूरोप को प्रायद्वीपों का महाद्वीप इसलिए कहते है, क्योंकि इसके अधिकांश देश तीन ओर से सागरों या महासागरों से घिरे हैं।

यूनाइटेड किंगडम : इंग्लैंड, वेल्स, स्कॉटलैंड और नॉर्दन आयरलैंड, मिलकर यूनाइटेड किंगडम बनाते हैं। विश्व में सर्वाधिक लम्बा समुद्री तट यूरोप महाद्वीप का है। विश्व का एक मात्र महाद्वीप यूरोप है जिस पर कोई मरुस्थल नहीं है।

यूरोप की सबसे लम्बी नदी वोल्गा है। इसकी लम्बाई 3,687 किमी. है। वॉल्गा नदी यूरोपीय रूस की सबसे लंबी नदी तथा रूस का महत्वपूर्ण जलमार्ग है। यह अल्डाई पहाड़ से निकलकर कैस्पियन सागर में गिरती है। डॉन नदी, काला सागर में गिरती है, इसे वोल्गाा नदी से जोड़ा गया है, जिससे कालासागर होते हुए समुद्री जहाज डॉन नदी के माध्यम से महाद्वीप के भीतरी भाग में जा सके।

राइन नदी के व्यापार में कोयले का महत्व‍ अधिक होने के कारण इसे कोयला ढोने वाली नदी कहा जाता है। यह विश्व की सबसे व्यस्त नदी है।डेन्यूब नदी, यूरोप महाद्वीप की एक अन्य महत्वपूर्ण नदी है। इसकी लम्बााई 2842 किमी है, जो आस्ट्रिया, बुल्गारिया, चैक, स्लोवाकिया, युगोस्लाविया और रूमानिया से होकर बहती हुई युक्रेन की सीमा के निकट काला सागर में गिरती है।

डेन्यूब नदी के तट पर बुडापेस्ट, बुखारेस्ट, वियाना और बेलग्रेड बंदरगाह स्थित है। यूरोप महाद्वीप का सबसे बड़ा नगर लंदन है, जोटेम्स नदी के तट पर बसा है।

फ्रांस की राजधानी पेरिस है, जो सीन नदी के तट पर बसा है। यह विश्व का सुन्दर नगर माना जाता है तथा यह फ्रांस की राजधनी है। इसे फैशन की नगरी भी कहा जाता है।

शेम्पेन शराब विश्व में सबसे अधिक फ्रांस में बनती है। फ्रांस सूरा और सुन्दरियों का देश भी कहा जाता है।

नार्वे- लैंड ऑफ मिडनाइट सन (मध्यारात्रि सूर्य का देश/Midnight sun country) कहलाता है क्योंकि उत्तरी क्षेत्र में मध्य मई से जुलाई के अंत तक सूर्य अस्त ही नहीं होता है और नवम्बर के अंत से जनवरी के अंत तक सूर्योदय नहीं होता।

डूबते सूरज का देश इंग्लैण्ड (Country of sunset sun England) को कहते है।

फिनलैण्ड : हजारों झीलों वाला देश है या”झीलो का देश” (Country of Lakes)कहते है।

पीसा की मीनार ( Tower of Pisa ) –इटली के पीसा नामक स्थान पर आठ मंजिल ऊँची मीनार है जो एक ओर झूकी हुई है। केवल 3 मीटर गहरी नींव पर टिकी इस मीनार का शिल्पकार बोनानस (1154 ई.) था।

औद्योगिक क्रान्ति एवं पुनर्जागरण का प्रारम्भ सबसे पहले इसी महाद्वीप में हुआ था।पुनर्जागरण का अग्रदूत इटली के महान कवि दांते (1260-1321 ई.) को कहा जाता है।

बाल्कन प्रदेश ( Balkan Region ) : अल्बानिया, बुल्गारिया, रूमानिया एवं यूनान आदि को सम्मिलित रूप से कहा जाता है।

स्कन्डेनेवियन प्रदेश ( Scandinavian Region ) : यूरोप के उत्तरी क्षेत्र में नार्वे, स्वीडन, फिनलैण्ड इत्यादि देशों के लिए प्रयुक्त नाम।

स्पेन व अफ्रीका महाद्वीप के मध्य जिब्राल्टेर की जल सन्धि (Gibraltar Strait) है।जिब्राल्टर जलसन्धि पूर्व में भूमध्य सागर को पश्चिम में अटलांटिक महासागर से जोड़ती है। इसके उत्तर में यूरोप के स्पेन और जिब्राल्टर क्षेत्र हैं जबकि दक्षिण में उत्तरी अफ़्रीका के मरोक्को और सेउटा क्षेत्र हैं।

यूरोप में सर्वोच्च पर्वत शिखर काकेशस पर्वत श्रेणी का एलबुर्ज पर्वत (Mount Elburz) है। रूस में स्थित एल्बुर्ज 5642 मीटर ऊँचा है। यूरोप के यूक्रेन गणराज्य विश्व का प्रमुख गेहूँ उत्पादक क्षेत्र है, जो विश्व का अन्न भंडार या रोटी की डलिया कहलाता है।

इटली विश्व का सर्वाधिक अंगूर व जैतून उत्पादक देश है। पो नदी को इटली की गंगा (Ganga of Italy) कहा जाता है। यूरोप का सबसे महत्वपूर्ण रेलमार्ग ओरियन्ट रेलमार्ग है, जो फ्रांस के पेरिस नगर में टर्की के कुस्तुन्तुनिया नगर के मध्य तक जाती है।

डोवर जलडमरू मध्य से जाने वाली चैनल सुरंग यूनाइटेड किंगडम और फ्रांस को जोडती है। इस रेलवे सुरंग की कुल लम्बाई 50.45 किमी. है और गहराई 75 मीटर है। विश्व का सबसे लम्बा भूमिगत रेलमार्ग लन्दन को पेरिस से जोड़ता है।

इटली को यूरोप का भारत कहा जाता है,क्योकि यह भी भारत की तरह कृषि प्रधान देश है, यहाँ हिमालय की तरह आल्प्स पर्वत है। यूरोप में जल विद्युत का सर्वाधिक विकास इटली और स्वीडेन में हुआ है। फ्रांस को ह्राइन यार्ड और नार्वे को फियोर्ड तटों का देश कहते है।

इंग्लिश चैनल (English Channel) फ्रांस व यूरोप की मुख्य- भूमि को यूनाइटेड किंगडम से अलग करता है। गल्फ स्ट्रीम (Gulf Stream) जलधारायूरोप का गर्म कम्बल (Europe’s hot blanket) के उपनाम से जाना जाता है।

स्विट्जरलैंड को यूरोप का खेल का मैदान (Europe’s Playground) कहा जाता है। स्विटजरलैण्ड सबसे सुन्दर घडियों के निर्माण के लिए जाना जाता है नीदरलैंड ने उत्तरी सागर के तट के साथ बड़े-बड़े तटबंध बनाकर समुद्र से भूमि प्राप्त की है। इन तटबंधो को डाइक (Dike) कहते है। इस प्रकार प्राप्त भूमि को पोल्डर कहते है।

यूरोप में शक्कर चुकन्दर से बनाई जाती है। यहाँ विश्व का 50 प्रतिशत चुकन्दर उत्पादित होता है। जर्मनी, बिस्मार्क व हिटलर की कर्मभूमि व दोनों विश्व युद्धों का सर्वाधिक जिम्मेदार राष्ट्र है। 1990 में जर्मनी एकीकरण हुआ।

स्ट्राम्बोली ज्वालामुखी (Stromboli Volcano) भूमध्य सागर में सिसली के उत्तर में लिपारी द्वीप पर स्थित है। इसमें से प्रज्वलित गैस निकलती है, जिससे आस-पास का भाग प्रकाशित रहता है। इसी कारण इस ज्वामलामुखी को ”भूमध्य सागर का प्रकाश स्तम्भ” कहा जाता है।?

यूरोप की स्वच्छ पानी की सबसे बड़ी झील लडोगा झील (Lake of Ladoga) है, जिसका क्षेत्रफल 17,700 वर्गकिमी. है। यह यूरोपीय रूस में स्थित है। रूस एवं टर्की दोनों देश, यूरोप एवं एशिया महाद्वीप दोनों में अवस्थित है।

कील नहर डेनमार्क एवं जर्मनी के मध्य स्थित है। यह झील उत्तरी सागर को बाल्टिक सागर से जोड़ती है मास्को को पांच सागरों का पतन कहा जाता है ये है कैस्पियन सागर, काला सागर, बाल्टिक सागर, खेत सागर एवं लडोगा झील।

नार्वे के स्वेलबार्ड द्वीप में अंतर्राष्ट्रीय बीज भंडार (International Seed Stores)बनाया गया है। ऑस्ट्रिया और इटली के बीच ब्रेनर दर्रा मार्ग प्रदान करता है। स्विटजरलैंड और इटली के बीच ग्रेट सेंट बर्नार्ड दर्रा मार्ग प्रदान करता है।

फ्रांस को भूमि एवं जलवायु की दृष्टि से लघु यूरोप कहा जाता है। फ्रांस यूरोप का एकमात्र देश है जो खाद्यान उत्पादन में आत्मनिर्भर है। फ्रांस को किसानों का देश भी कहते है।

 

Quiz 

Question -35

0%

प्रश्न=1.अंटार्कटिक में में तीसरे भारतीय शोध केंद्र की आधारशिला जिस नाम से रखी गयी वह है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=2.संसार का सर्वाधिक जनसंख्या वाला मरुस्थल है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=3.निम्नलिखित में से कौन-सा देश युग्म अरल सागर के किनारे है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=4.निम्नलिखित में से कौन शीतोष्ण घास का मैदान नहीं है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=5.डोवर जलसंधि जोड़ती है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=6.निम्नलिखित में से किस अफ़्रीकी देश की सीमा भूमध्य सागर से नहीं मिलती है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=7.विश्व की सबसे चौड़ी जलसंधि निम्न में से कौन-सी है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=8.अफ्रीका महाद्विप का सबसे दक्षिणतम बिंदु है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=9.विश्व में सबसे लंबी स्थलीय सीमा किन दो देशों के बीच है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=10.निम्नलिखित में से कौन-सी नदी काला सागर में नहीं गिरती है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न 11.निम्न में से किसे "प्रकृति का सुरक्षा वाल्व" कहा जाता है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न 12.निम्नाकित में से किस नदी का उदगम भूमध्य रेखा के समीप से होता है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न 13.0°अक्षांश और देशांतर के सबसे नजदीक स्थित राजधानी कौन-सी है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न 14.क्वीन्सलैण्ड निम्नलिखित में से किस देश में है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न 15.मारमरा सागर जोड़ता है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=16-किलिमंजारो ज्वालामुखी स्थित है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=17-सहारा रेगिस्तान में बहने वाली हवा है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=18-कालाहारी रेगिस्तान में कोनसी जाती पाई जाती है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=19-दक्षिणी अफ्रीका की दक्षिणी भूमि सोपानी है जिसे कहते है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=20-गोबी का मरुस्थल स्थित है ?

Correct! Wrong!

प्रश्न=21-निम्न मेसे पीली नदी के नाम से जानी जाने वाली नदी है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=22-किस देश को सफेद हाथियों का देश कहा जाता है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=23-एशिया का सबसे घना बसा द्वीप है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=24-कोनसी नदी मकर रेखा को दो बार काटती है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=25-निम्न मेसे किसे विश्व का "चीनी का कटोरा" कहा जाता है ?

Correct! Wrong!

प्रश्न=26-निम्नलिखित में से कौन सा महाद्वीप क्षेत्रफल के अनुसार सबसे बड़ा है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=27-विश्व की सबसे ऊंची चोटिया किस प्रकार के पर्वतों में पाई जाती है ?

Correct! Wrong!

प्रश्न=28-एंडीज पर्वत श्रेणी निम्न में से किस महाद्वीप में स्थित है ?

Correct! Wrong!

प्रश्न=29-दक्षिणी आल्पस पर्वत पर्वतमालाएं स्थित है ?

Correct! Wrong!

प्रश्न=30-आल्पस पर्वत श्रेणी निम्न में से किस देश का हिस्सा नही है ?

Correct! Wrong!

प्रश्न=31-भारत और हिमालय के बीच सीमा निर्धारण करने वाली तीन पर्वत श्रेणियां है ?

Correct! Wrong!

प्रश्न=32-हिमालय का विस्तार अराकान योमा जिस डेढ़ में स्थित है वह है ?

Correct! Wrong!

प्रश्न=33-निम्नलिखित में से कौनसा पर्वत जर्मनी में स्थित है ?

Correct! Wrong!

प्रश्न=34-ब्लैक पर्वत अवस्थित है ?

Correct! Wrong!

प्रश्न=35-किस महाद्वीप में एटलस पर्वत है ?

Correct! Wrong!

Continent Quiz 2 ( विश्व के महाद्वीप )
बहुत खराब ! आपके कुछ जवाब सही हैं! कड़ी मेहनत की ज़रूरत है
खराब ! आप कुछ जवाब सही हैं! कड़ी मेहनत की ज़रूरत है
अच्छा ! आपने अच्छी कोशिश की लेकिन कुछ गलत हो गया ! अधिक तैयारी की जरूरत है
बहुत अच्छा ! आपने अच्छी कोशिश की लेकिन कुछ गलत हो गया! तैयारी की जरूरत है
शानदार ! आपका प्रश्नोत्तरी सही है! ऐसे ही आगे भी करते रहे

Share your Results:

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

P K Nagauri, चंद्रप्रकाश सोनी पाली, शंकर, निर्मला कुमारी, रणजीत सिंह -भरतपुर, S P Singh, रमेश डामोर सिरोही