Cells

( कोशिकाएं )

Image result for Human body Cells

कोशिका किसी जीव की संरचनात्मक एवं क्रियात्मक होती है। कोशिका की खोज 1665 में सर्वप्रथम रोबोट ने स्वनिर्मित माइक्रोस्कोप से की थी। जो एक निर्जीव कोशिका थी। सजीव माध्यम में कोशिका की खोज एन्टोनीवाॅन ल्यूवेनहाॅक नामक वैज्ञानिक ने की कोशिका को प्रकाश सूक्ष्मदर्शी द्वारा देखा जा सकता है। 

कोशिका के अध्ययन के विज्ञान को cytology साइटौलोजी कहते हैं सबसे छोटी कोशिका जीवाणु माइकोप्लाज्मा गैलेसेपटीकम ( mycoplsam gallisepticuma )है सबसे लंबी कोशिका तंत्रिका तंत्र की कोशिका है सबसे बड़ी कोशिका शतुरमुर्ग के अंडे की कोशिका है 

प्रत्येक जीव की उत्पत्ति एक कोशिका से होती है प्रत्येक जीव का शरीर एक या अनेक कोशिकाओं का बना होता है

कोशिका सिद्धांत का प्रतिपादन स्लाइडैन और स्वान 1838 -39 ईस्वी में दीया प्रत्येक कोशिका एक स्वाधीन इकाई है तथापि सभी कोशिकाएं मिलकर काम करती हैं फलस्वरुप एक जीव का निर्माण होता है कोशिका का निर्माण जिस क्रिया से होता है उसमें केंद्रक मुख्य अभिकर्ता होता है.

Types of Cells

कोशिकाएं दो प्रकार की होती है।

  1. अविकसित कोशिका ( Prokaryotic cell )
  2. विकसित कोशिका ( Eukaryotic cell )

प्रोकैरियोटिक कोशिका ( Prokaryotic cell )

इन कोशिकाओं में (हिस्टोन) प्रोटीन नहीं होता जिसके कारण क्रोमेटिन नहीं बन पाता है केवल DNA का सूत्र ही गुणसूत्र के रूप में पड़ा रहता है अन्य कोई आवरण इसे घेरे नहीं रहता है अतः केंद्रक नाम की कोई विकसित कोशिकांग इसमें नहीं होता है जीवाणु एवं नील हरित शैवालों में ऐसी ही कोशिकाएं मिलती है 

प्रोकैरियोटिक जीवों की विशेषताएँ ( Characteristics of prokaryotic organisms )

  • इन जीवों में अविकसित और आदिम कोशिकाएं पाई जाती हैं।
  • इनका आकार छोटा होता है।
  • केन्द्रक नहीं पाया जाता है।या अल्पविकसित केन्द्रक
  • केन्द्रक द्रव्य भी नहीं पाया जाता है।
  • केवल एक क्रोमोसोम पाया जाता है।
  • कोशिकांग भी कोशिका भित्ति से घिरे हुए नहीं पाए जाते हैं।
  • कोशिका विभाजन असूत्री विभाजन द्वारा होता है। जीवाणु व नील-हरित शैवाल जैसे साइनोबैक्टीरिया  प्रोकैरियोटिक जीवों के उदाहरण हैं।

यूकैरियोटिक कोशिका ( Eukaryotic cell ) 

इन कोशिकाओं में दोहरी झिल्ली के आवरण केंद्रक आवरण से घिरा सुस्पष्ट केंद्रक पाया जाता है जिसमें DNA हिस्टोन प्रोटीन के संयुक्त होने से बनी क्रोमेटिन तथा इसके अलावा केंद्रिका होते हैं

यूकैरियोटिक जीवों की विशेषताएं ( Characteristics of Eukaryotic Organisms )

  • इनमें विकसित और नवीन कोशिकाएं पाई जाती हैं।
  • इनका आकार बड़ा होता है।
  • केन्द्रक पाया जाता है।
  • केन्द्रक द्रव्य भी पाया जाता है।
  • एक से अधिक क्रोमोसोम पाए जाते हैं।
  • कोशिकांग भी कोशिका भित्ति से घिरे हुए पाए जाते हैं।?कोशिका विभाजन समसूत्री विभाजन और अर्धसूत्री विभाजन द्वारा होता है।

कोशिका के भाग ( Parts of cells )

कोशिका मुख्यतः दो भागों में विभाजित है।

  1. कोशिका भित्ति ( Cell wall )
  2. जीवद्रव्य ( Protoplasm )

1..कोशिका भित्ति ( Cell wall )- “कोशिका भित्ति” कोशिका का बाहरी आवरण बनाती है यह सिर्फ ?वनस्पति कोशिका में पाई ?जाती है। यह सेलुलोज की बनी होती है। जबकि ?जंतु कोशिका ?की बाह्य झिल्ली “प्लाज्मा झिल्ली” कहलाती है।यह लाइपोप्रोटीन की बनी होती हैं।

2..जीवद्रव्य ( Protoplasm )- किसी भी कोशिका की कोशाभित्ति को छोड़कर शेष संपूर्ण भाग जीवद्रव्य (प्रोटोप्लाज्म)कहलाता है। यह जीवन का भौतिक आधार हैं। जीव द्रव्य को दो भागों में विभाजित किया गया है।

  1. कोशिकाद्रव्य ( Cytoplasm )
  2. केंद्रक ( Nucleus )

Cytoplasm ( कोशिका द्रव्य )

केंद्रक और प्लाज्मा झिल्ली (यह जंतु कोशिकाओं का बाह्य आवरण है।)के बीच का भाग कोशिकाद्रव्य या साइटोप्लाज्म कहलाता है। कोशिका के सभी आवश्यक अंग इसी भाग में पाए जाते हैं जो कि कोशिका अंगक कहलाते हैं। कोशिका अंगक निम्न है।

अंत:प्रद्रव्य द्रव्य जालिका ( Endoplasmic reticulum )- कोशिका का “कंकाल तंत्र” कहलाता है। इसका मुख्य कार्य कोशिका को ढांचागत मजबूती प्रदान करना है।,जो प्रोटीन संश्लेषण का कार्य करते हैं।

सूत्रकणिका ( Mitochondria )-  कोशिका का बिजलीघर या ऊर्जा गृह कहते हैं। क्योंकि इसमें भोजन का ऑक्सीकरण(सिर्फ कार्बोहाइड्रेट )होता है। भोजन के ऑक्सीकरण को कोशिकीय श्वसन या अंतःश्वसन कहते हैं। भोजन के ऑक्सीकरण के फलस्वरुप ऊर्जा ATP रूप में संग्रहित होती है।

लवक ( Plastids )-लवक तीन प्रकार के होते हैं।

  1. अवर्णीलवक ( leucoplast )- यह पौधे के रंगहीन भागों में पाए जाते हैं। और इनका मुख्य कार्य भोजन का संचय करना है। जैसे आलू शकरकंद गन्ना आदि।
  2. वर्णीलवक ( Chromoplas t)-यह पौधों के रंगीन भागों में पाए जाते हैं जैसे फलों एवं पुष्प के रंगीन भाग में। टमाटर का लाल रंग लाइकोपीन के कारण होता है इसी प्रकार गाजर व मिर्ची का रंग कैरोटीन के कारण,चुंकदर का रंग बिटानीन के कारण,बैंगन का रंग जैन्थोसाइनीन कारण होता है। अर्थात् लाइकोपीन कैरोटीन बिटानीन जैन्थोसाइनीन आदि एक प्रकार के वर्णीलवक है।
  3. हरितलवक ( Chloroplast )- पौधों का रसोईघर कहा जाता है। पौधों का हरा रंग इसके कारण होता है। हरित लवक का मुख्य अवयव क्लोरोफिल हैं, जिसमें मैग्नीशियम धातु पाई जाती है इसका मुख्य कार्य सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति तथा वायुमंडल में कार्बन डाई ऑक्साइड की उपस्थिति में भोजन का निर्माण करना है।

नोट:- लवक केवल वनस्पति कोशिका में ही पाये जाते हैं।

लाईसोसोम ( Lysosomes )- इसमें विभिन्न हाइड्रोलेक्ट्रिक एंजाइम होते हैं, इनका मुख्य कार्य भोजन पाचन (फूड डाइजेशन) होता है भोजन का पाचन के बाद यह कोशिकाओं को नष्ट कर देती है। जिसके कारण इसे कोशिका की आत्महत्या की थैली(sucide bag of the cell) कहते हैं। यह मुख्य रूप से जंतु कोशिका में पाई जाती है यह कोशिका के अपशिष्ट पदार्थों का अवशोषण कर लेता हैं।

राबोसोम ( Ribosome )- यह प्रोटीन निर्माण का कार्य करता है इसीलिए इसे प्रोटीन संश्लेषण का प्लेटफॉर्म कहते हैं।

सेन्ट्रोसोम ( Centrosome )- यह केवल जंतु कोशिका में पाया जाता है इसका मुख्य कार्य कोशिका विभाजन में सहायता करना है।
गाॅल्जीकाय ( Golgie Body )- इसे कोशिका का ट्रैफिक पुलिस कहा जाता है। इसका मुख्य कार्य वसा का संचय करना और इस तरह स्त्रवण करना है।

नोट- उपयुक्त सभी कोशिकां

Nucleous ( केन्द्रक )

इसे कोशिका का “डायरेक्ट एंड कंट्रोल” कहा जाता है। केंद्रक की खोज राबर्ट ब्राउन ने की थी। यह कोशिका के मध्य में स्थित होता है और यह कोशिका के सभी कार्यों का नियंत्रण रखता है। केंद्रक छिद्र युक्त झिल्ली से घिरा होता है जिसे केंद्र झिल्ली कहते हैं। केंद्रक के दो भाग होते हैं।

  1. केन्द्रिका ( Nucleolus )
  2. केन्द्रिक द्रव्य( Neoplasm)

D.N.A. और R.N.A. केन्द्रिक द्रव्य में पायें जाते हैं।

नोट

1. सबसे छोटी कोशिका- प्लूरोनियोनिया (P.P.L.U.)
2. सबसे बड़ी कोशिका- शुतुरमुर्ग का अण्डा(170×155 mm)
3. सबसे लंबी कोशिका- तन्त्रिका कोशिका(न्यूरान)

कोशिका में पाए जाने वाले विभिन्न अवयव ( Different organisms found in the cell )

1..सर्वाधिक जल: 75-85%
2..प्रोटीन: 9-12%
3..कार्बोहाइड्रेट: 2%
4..वसा: 2-3%
5..डीएनए: 0•4%
6..आरएनए: 0•7%
7..कार्बनिक पदार्थ: 0•4%
8..अकार्बनिक पदार्थ: 1•5%

कोशिका में पाए जाने वाले विभिन्न तत्व ( Different elements found in the cell )

1.आॅक्सीजन- 65%
2.कार्बन- 18%
3.हाईड्रोजन- 10%
4.नाईट्रोजन- 2•5%
5.कैल्शियम- 0•15%
6.सोडियम – 2%

कोशिका के अध्ययन को कोशिका विज्ञान (Cytology) कहते हैं। 

Cell Division ( कोशिका विभाजन )

कोशिका विभाजन की प्रक्रिया की जानकारी सर्वप्रथम 1855 में विरचाऊ को हुई। कोशिका में विभाजन 3 तरीकों से होता है।

असूत्री विभाजन ( Amitosis )- जीवाणु ,नील हरित शैवाल, यीस्ट ,अमीबा तथा कुछ प्रोटोजोआ आदि जिनमें अविकसित कोशिका होती हैं उनमें “असूत्री विभाजन” होता है।

समसूत्री विभाजन ( Mitosis ):- समसूत्री विभाजन सिर्फ कायिक कोशिकाओं में होता है। 1882 ईस्वी में “वाटर फ्लेमिंग” द्वारा ही कोशिका के इस विभाजन को समसूत्री विभाजन नाम दिया।

  • समसूत्री विभाजन इंटरफेज , प्रोफेज , मेटाफेज , एनाफेज तथा टेलोफेज जैसी 5 अवस्थाओं में सम्पन्न होता हैं।
  • दो कोशिका विभाजन के बीच की वह अवधि जिसमें कोशिका स्वयं को विभाजन के लिए तैयार करती हैं। इंटरफ़ेज कहलाती हैं।
  • प्रोफेज विभाजन की प्रथम अवस्था हैं। इसके अंत तक केंद्रक विलुप्त हो जाता है।
  • गुणसूत्र मध्य रेखा पर मैटाफेज में आते हैं।
  • ऐनाफेज सबसे कम अवधि में संपन्न होने वाली अवस्था है। इसमें क्रोमेटिन अल्ट्रावॉयलेट या “L” की आकृति ले लेते हैं।
  • समसूत्री विभाजन की अंतिम अवस्था टेलोफेज हैं।
  • समसूत्री विभाजन के परिणाम स्वरुप एक जनक कोशिका से दो संतति कोशिकाओं को जन्म होता है।
  • समसूत्री विभाजन के परिणाम स्वरुप बने प्रत्येक संतति कोशिका में गुणसूत्रों की संख्या जनक कोशिका के समान ही होती है।
  • समसूत्री विभाजन के कारण जीवो में वृद्धि एवं विकास होता है कुछ सूक्ष्म जीवों में इसी विभाजन के द्वारा अलैंगिक प्रजनन की क्रिया होती है।
  • समसूत्री विभाजन द्वारा शरीर में नवीन कोशिकाओं का निर्माण होता है इस प्रकार शरीर की मरम्मत होती हैं। एवं घाव भरते हैं।

अर्धसूत्री विभाजन ( Meiosis )- इसे न्यूनकारी विभाजन भी कहते हैं। इस विभाजन का नाम मियोसिस 1905 में फार्मर तथा मूरे ने रखा। अर्धसूत्री विभाजन सिर्फ जनन कोशिकाओं में होता है। अर्धसूत्री विभाजन की 2 अवस्थाएं होती हैं।

  1. अर्धसूत्री विभाजन प्रथम
  2. अर्धसूत्री विभाजन

अर्धसूत्री प्रथम विभाजन में चार अवस्थाएं होती हैं।

  1. प्रोफेज प्रथम
  2. मेटाफेज प्रथम
  3. एनाफेज प्रथम
  4. टेलोफेज प्रथम

कोशिका के मुख्य भाग ( Cell body )

1.माइट्रोकोंडरिया (Mitochondria)- खोज 1886 में अल्टमेंन ने & इसका नामकरण-बेंडा ने किया था  यह कोशिकाओं का श्वसन स्थान है।
इसकी संख्या अनिश्चित है इसका कार्य ऊर्जा युक्त कार्बनिक पदारथो का ऑक्सीकरण कर मानव शरीर को ऊर्जा प्रदान करना है।इसके कार्यो के कारण इसे कोशिका का शक्तिग्रह (power house of cell )भी कहा जाता है। केन्द्रक के अलावा इसमें भी डीएनए पाया जाता है।

2.लाइसोसोम- खोज- डी डुवे ने की थी  इसकी रचना सूक्ष्म ,गोल,इकहरी झिल्ली से घिरा हुआ इसमे 24 ए एंजाइम होते है जिनका कार्य भक्षण व पाचन करना है। इसके कौशिका की आत्मघाती थैली भी कहा जाता है। लाल रक्त कणिकाओं (RBC)में लाइसोसोम अनुपस्थित होता है।

3.गॉल्जिकाय खोज-कैमिलो गॉल्जी ने(इतालवी वैज्ञानिक) की थी  यह सुलश्म नलिकाओं का समूह व थैलियो का बना होता है

गॉल्जी काम्प्लेक्स- यह संश्लेषित प्रोटिन व अन्य पदार्थों की पुटिकाओ के रूप में पैकिंग कर गंतव्य स्थान तक पहुंचाती है। पदार्थो को कोशिका से बाहर स्त्रावित करती हैव कोशिका झिल्ली के बाहर ले जाती है इसे कोशिका का यातायात प्रबन्धक भी कहा जाता है।
यह कोशिका भीति व लाइसोसोम का निर्माण करती है। गॉल्जिकाय में शर्करा कार्बोहायड्रेट का संश्लेषण करता है तथा राइबोसोम द्वारा निर्मित प्रोटीन को इसमें मिलाकर ग्लाइकोप्रोटीन का निर्माण करता है।

4.लवक- यह पादप कोशिकाओं में पाए जाते है लवक तीन प्रकार के होते है।

अ) हरित लवक-इन्हें क्लोरोप्लास्ट के नाम से भी जाना जाता है। पर्णहरित के कारण इनका रंग हरा होता है। प्रकाश संश्लेषण के कारण इसे पादप कोशिका की रसोई भी कहा जाता है पढपो की पत्तियों का रंग पीला केरोटीन के कारण होता है।
6Co2+12H2O–=C6H12O6+6H2O+6O2 (उपर्युक्त प्रकाश संश्लेषण अभिक्रिया प्रकाश तथा क्लोरोफिल की। उपसस्थिति के कारण ही सम्भव है)

रक्त ( Blood )

रक्त एक प्रकार का तरल संयोजी उत्तक है जो मानव व अन्य पशुओं में आवश्यक पोषक तत्व व ऑक्सीजन को कोशिकाओं में तथा कोशिकाओं से चयापचई अपशिष्ट उत्पादों तथा कार्बन डाई ऑक्साइड को परिवहन करता है यह एक हल्का क्षारीय तरल है जिसका पीएच मान 7 पॉइंट 4 होता है रुधिर कोशिकाएं तीन प्रकार की होती है

1 लाल रुधिर कोशिकाएं (RBC)- ये कुल रक्त कोशिकाओं का 99% होती है। इन कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन नामक प्रोटीन पाया जाता है हिमोग्लोबिन के कारण रक्त का रंग लाल होता है यह कोशिकाएं केंद्रक विहीन होती है तथा इन की औसत आयु 120 दिन होती है

2 श्वेत रक्त कोशिकाएं(WBC)- ये प्रतिरक्षा प्रदान करती है तथा अस्थि मज्जा में इनका निर्माण होता है इन्हें ल्यूकोसाइट भी कहते हैं इन कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन उपस्थित नहीं होता है जिस कारण ये रंगहीन होती है तथा श्वेत रुधिर कोशिकाएं कहलाती है यह कोशिकाएं दो प्रकार की होती है – कणी कानू  तथा अकनीकानु ।

कनिका नु के उदाहरण है न्यूट्रोफिल, एओसिनोफिल तथा बेसोफिल। रक्त में न्यूट्रोफिल संख्या की दृष्टि से सबसे अधिक पाए जाने वाली श्वेत रक्त कणिकाएं है।
अकनीकानु कोशिकाओं मैं प्रमुख रूप से लिंफोसाइट तथा मोनोसाइट है लिंफोसाइट तीन प्रकार के होते हैं बी लिंफोसाइट टी लिंफोसाइट तथा प्राकृतिक मारक कोशिकाएं। लिंफोसाइट प्रतिरक्षा प्रदान करने वाली प्राथमिक कोशिकाएं हैं मोनोसाइट परिपक्व हो महा भक्षक कोशिका में रूपांतरित होती है मोनोसाइट महारक्षक कोशिका में रुपांतरित होती है मोनोसाइट्स महारक्षक तथा न्यूट्रोफिल मानव शरीर की प्रमुख भक्षक कोशिकाएं हैं जुबां है प्रतिजन का भक्षण करती है।

3 बिंबाणु( Platelets )- इनको थोम्बरो साइट कहा जाता है। रक्त में इनकी संख्या करीब 300000 प्रति धन मिमी होती है बिंबाणु का जीवन मात्र 10 दिवस का होता है यह कोशिकाएं मुख्य रूप से रक्त का थक्का जमाने में मदद करती है बिंबाणु केंद्रक विहीन कोशिकाएं होती है
गंगा सिंह जैसलमेर??

Cells Important facts – 

  1. कोशिका में जीवद्रव्य पाया जाता है जिसे वैज्ञानिक हक्सले ने जीवन का भौतिक आधार बताया है।
  2. जीवद्रव्य में सर्वाधिक मात्रा में जल पाया जाता है जबकि कार्बनिक पदार्थ के रूप में सर्वाधिक मात्रा में प्रोटीन पाई जाती हैं।
  3. लाइसोसोम का मुख्य कार्य क्या है- भोजन पाचन
  4. लाइसोसोम को कोशिका का एटम बम कहा जाता है।
  5. लाइसोसोम को कोशिका का पाचक थैला माना जाता है जिसमें जल अपघटन एंजाइम पाए जाते हैं जिसके द्वारा यह बाह्य व अन्त: कोशिकीय पाचन में सहायता करता है।
  6. प्रोटीन संश्लेषण का प्लेटफॉर्म कहते हैं- राइबोसोम
  7. वसा का संचय कोशिका का कौन सा अंग करता है – गाॅल्जीकाय
  8. DNA होते हैं- केंद्रिक द्रव्य
  9. कोशिका की आत्महत्या की थैली किसे कहते हैं- लाइसोसोम
  10. गाजर और मिर्च के लिए उत्तरदायी वर्णी लवक कौन है- कैरोटीन
  11. भोजन(सिर्फ कार्बोहाइड्रेट) का ऑक्सीकरण कहां होता है- माइट्रोकांड्रिया
  12. कोशिका का ऊर्जा ग्रह किसे कहते हैं- माइट्रोकांड्रिया
  13. जीवन का भौतिक आधार है – जीवद्रव्य (प्रोटोप्लाज्म)
  14. टमाटर का लाल रंग किस क्रोमोप्लास्ट के कारण होता है- लाइकोपीन
  15. क्लोरोफिल में कौन सा तत्व पाया जाता है- (मैग्नीशियम)
  16. प्रकृति की सबसे बड़ी कोशिका शुतुरमुर्ग का अंडा हैं।
  17. प्रकृति की सबसे छोटी कोशिका- PPLO (Pleuro Pneumonia Like Organism) या माइकोप्लाज्मा है।जो एक जीवाणु कोशिका है।
  18. कोशिका का सबसे छोटा कोशिकांग राइबोसोम होता है।
  19. जंतु कोशिका का सबसे बड़ा कोशिकांग केंद्रक होता है।
  20. पादप कोशिका का सबसे बड़ा कोशिकांग लवक को माना जाता है।
  21. मनुष्य के शरीर की सबसे लंबी कोशिका तंत्रिका कोशिका या न्यूरॉन होती है।
  22. कोशिका सिद्धांत श्लाइडेन एवं श्वान ने दिया। लेकिन यह सिद्धांत यह बताने में ऐसा असफल रहा की कोशिकाओं का निर्माण कैसे होता है??
  23. पहली बार रूडोल्फ बिर्चों ने स्पष्ट किया की कोशिकाएं विभाजित होती है और नई कोशिकाओं का निर्माण पूर्ववर्ती कोशिका के विभाजन से होता है।
  24. father of cytology- राबर्ट-हुक , इसमें मृत्त कोशिका को देखा। तथा इसे “कोशा” कहा।
  25. father of bacteriology- ल्युवेनहाॅक (इन्होंने शुक्राणुओं तथा जीवाणु की खोज भी की थी)
  26. राइबोसोम की खोज- पैलेड (झिल्ली रहित कोशिकांग)
  27. गॉल्जीकाय की खोज- कैमिलो गाल्जी
  28. लाइसोसोम(लयनकाय) की खोज किसने की- De Duve
  29. लवक की खोज किसने की- हैकल
  30. केंद्रक की खोज किसने की- रॉबर्ट ब्राउन
  31. न्यूक्लिक एसिड की खोज किसने की- मिशर (मवाद कोशिकाओं में की)
  32. अंतःप्रद्रव्य जालिका (एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम)की खोज ” पोर्टर ” की।
  33. सेन्ट्रोसोम की खोज- बेन्डेन ने की। नाम बोवेरी ने दिया।
  34. माइट्रोकांड्रिया सूत्रकणिका खोज किसने की- अल्टमान ने( mitochondria नाम सी.बेन्डा ने दिया।)

Cells Important Question 

कोशिका किसे कहते है?

कोशिका की परिभाषा: कोशिका सजीवों के शरीर की रचनात्मक और क्रियात्मक इकाई है और प्राय: स्वत: जनन की सामर्थ्य रखती है। यह विभिन्न पदार्थों का वह छोटे-से-छोटा संगठित रुप है जिसमें वे सभी क्रियाएँ होती हैं जिन्हें सामूहिक रूप से हम जीवन कहतें हैं। इसकी खोज रॉबर्ट हुक ने 1665 ई. में की थी। एक ही कोशिका वाले जीवों, जैसे- जीवाणु, प्रोटोज़ोआ और यीस्ट्स, आदि को एककोशिकीय प्राणी और एक से अधिक कोशिका वाले जटिल जीवों को बहुकोशिकीय जीव कहा जाता है।

कोशिका की संरचना:

कोशिकाएँ सजीव होती हैं तथा वे सभी कार्य करती हैं, जिन्हें सजीव प्राणी करते हैं। इनका आकार अतिसूक्ष्म तथा आकृति गोलाकार, अंडाकार, स्तंभाकार, रोमकयुक्त, कशाभिकायुक्त, बहुभुजीय आदि प्रकार की होती है। ये जेली जैसी एक वस्तु द्वारा घिरी होती हैं। इस आवरण को कोशिकावरण या कोशिका-झिल्ली कहते हैं यह झिल्ली अवकलीय पारगम्य होती है जिसका अर्थ है कि यह झिल्ली किसी पदार्थ (अणु या ऑयन) को मुक्त रूप से पार होने देती है, सीमित मात्रा में पार होने देती है या बिल्कुल रोक देती है। इसे कभी-कभी ‘जीवद्रव्य कला’ भी कहा जाता है। इसके भीतर निम्नलिखित संरचनाएँ पाई जाती हैं:-

  • केंद्रक एवं केंद्रिका
  • जीवद्रव्य
  • गोल्गी सम्मिश्र या गोल्गी यंत्र
  • कणाभ सूत्र
  • अंतर्प्रद्रव्य जालिका
  • गुणसूत्र (पितृसूत्र) एवं जीन
  • राइबोसोम तथा सेन्ट्रोसोम
  • लवक

कोशिका की बाहरी सतह प्लाज्मा झिल्ली होती है, जिसके अन्दर केन्द्रक द्रव्य/साइटोप्लाज्म पाया जाता है। प्लाज्मा में 90-92% जल,  1.2% अकार्बनिक लवण, 6-7% प्लाज्मा प्रोटीन और 1-2% कार्बनिक यौगिक पाये जाते है। माइटोकांड्रिया , क्लोरोप्लास्ट आदि विभिन्न कोशिकांग साइटोप्लाज्म में ही तैरते हुए पाए जाते हैं।

 

Play Quiz 

No of Question – 43

0%

प्रश्न=1- कोशिका किस भाषा के शब्द सेलूला से बना है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=2- निम्न तथ्यों पर विचार कीजिए? A सभी जीव कोशिका से बने होते हैं B कोशिका शरीर की संरचनात्मक व क्रियात्मक इकाई है C सभी कोशिकाएं अपने पूर्ववर्ती कोशिकाओं से नहीं बनती है

Correct! Wrong!

प्रश्न=3- असत्य कथन?

Correct! Wrong!

प्रश्न=4- असत्य कथन है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=5- असंगत ?

Correct! Wrong!

प्रश्न=6- प्लैस्टिड पाए जाते हैं?

Correct! Wrong!

प्रश्न=7- पादप कोशिका में गाँल्जी उपकरण कई छोटी इकाइयों में होता है जिसे कहा जाता है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=8- निम्न कथनों पर विचार कीजिए?

Correct! Wrong!

9. हमारे शरीर का अधिकतम भार बना होता हैं।

Correct! Wrong!

10. मानव कंकाल में अब तक हड्डियों की संख्या है।

Correct! Wrong!

11. मनाव शरीर मे मजबूत मांशपेशियां कहा होती हैं।

Correct! Wrong!

12 ह्रदय कब आराम करता है।

Correct! Wrong!

13. रक्त में लाल रंग किस की कारण होता है।

Correct! Wrong!

14.अस्थि को अस्थि से जोड़ने वाला संयोजी ऊतक है-?

Correct! Wrong!

15.पेशयों की कार्यात्मक इकाई है-?

Correct! Wrong!

16.पेशी निर्माण करने वाली कोशिकाएं है-?

Correct! Wrong!

17.पाचन क्रिया में स्टार्च के पाचन में अंतिम उत्पाद क्या होता है-?

Correct! Wrong!

18.आमाशय में पाचक रसों को स्त्रावित करने के लिए उत्तेजित करने वाला हार्मोन है-?

Correct! Wrong!

19.निम्नलिखित में से आँसुओं में पाया जाने वाला एंजाइम है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=20- कोशिका की आत्महत्या की थैली कहलाती है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=21- पर ऑक्सीसोम की खोज किसने की थी यह सुक्ष्म गोलाकार कोशिकांग है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=22- प्रकाश संश्लेषण की क्रिया में भाग लेने वाले कोशिकांगो को लवक या प्लास्टिड नाम किसने दिया?

Correct! Wrong!

प्रश्न=23-कैरियोलिम्फ कहते है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=24- पादप कोशिका में पाई जाने वाली रिक्तिका को घेरने वाली झिल्ली कहलाती है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=25- माइट्रोकॉन्डिया को बायो प्लास्टर नाम दिया?

Correct! Wrong!

प्रश्न=26- सर्वप्रथम जीवित कोशिका को किसने देखा?

Correct! Wrong!

प्रश्न=27- लाइसोसोम में पाया जाने वाला एंजाइम जिनमें जीव द्रव्य को घुला देने या नष्ट कर देने की क्षमता होती है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=28- निम्नलिखित में से कौन सा कोशिकांग DNA रखता है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=29- किसकी उपस्थिति के कारण किसी पादप कोशिका और पशु कोशिका में अंतर पाया जाता है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=30- प्रोगैम्ड सेल डेथ का कोशिकिय और आणविक नियंत्रण क्या कहलाता है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=31- कौन सा कोशिकांग प्रोटीन संश्लेषण में प्रमुख भूमिका निभाता है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=32- निम्नलिखित पोषकों में से कौन सा एक पौधों की कोशिका भित्ति का एक संरचनात्मक घटक है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=33- कोशिका के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा सही नहीं है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=34-निम्नलिखित कोशिका अंगों में से कौन सा एक अर्ध पारगम्य है?

Correct! Wrong!

प्रश्न 35 पादप में कोशिका भित्ति और कोशिका झिल्ली मिलकर किसका निर्माण करती है-

Correct! Wrong!

प्रश्न 36 केंन्द्रक के बारे में असत्य कथन है- 1) केंन्द्रक के आवरण को केन्द्रक कला कहते है। 2) सभी कोशिकाओं में इसकी स्थिति आधारीय होती है। 3) कोशिका विभाजन होने पर इसका भी विभाजन हो जाता है। 4) सभी कोशिकाओं में इसकी स्थिति सीमांतीय होती है। निम्न कूट की सहायता से उत्तर दीजिए-

Correct! Wrong!

प्रश्न 37 कृत्रिम जीन उत्पन्न करने पर निम्न किस एक को नोबल पुरस्कार दिया गया था

Correct! Wrong!

प्रश्न 38 समसूत्री विभाजन में कितनी अवस्थाएं होती है-

Correct! Wrong!

प्रश्न 39 कौनसी कोशिका/कोशिकाएं केन्द्रक विहीन होती है?

Correct! Wrong!

प्रश्न 40. निम्नलिखित में से किस कोशिका द्रव्य कोशिकांग का यूकैरियोटिक कोशिकाओं के भीतर प्रोकैरियोटिक कोशिकाए माना जाता हैं

Correct! Wrong!

प्रश्न 41. निम्नलिखित में से किसे सेल का 'पावर प्लांट' भी कहा जाता हैं

Correct! Wrong!

प्रश्न 42 न्यूक्लियस के बाहर DNA कहा मिलता हैं

Correct! Wrong!

प्रश्न 43 संरचनाओं के कोनसे गुण पादप व् जंतु कोशिका में पाए जाते हैं

Correct! Wrong!

Human body Cells Quiz ( मानव शरीर- कोशिकाएं )
VERY BAD! You got Few answers correct! need hard work.
BAD! You got Few answers correct! need hard work
GOOD! You well tried but got some wrong! need more preparation
VERY GOOD! You well tried but got some wrong! need preparation
AWESOME! You got the quiz correct! KEEP IT UP

Share your Results:

Specially thanks to Post Writers ( With Regards )

दिनेश मीना झालरा,टोंक,सुभाष जोशी चुरू, राजपाल जी हनुमान गढ़, राजपाल जी हनुमान गढ़,प्रीति मिश्रा अहमदाबाद, रमेश डामोर सिरोही, लोकेश स्वामी, P K Nagauri, नवीना बाडमेर, गंगा सिंह जैसलमेर, राम कुमार हनुमान गढ़, निर्मला कुमारी, रमेश जी डामोर, Jayram nagaur, चंद्र गुप्त जयपुर

5 thoughts on “Cells ( मानव शरीर- कोशिकाएं )”

  1. प्रश्न-कोशिका में कितने प्रकार के न्यूक्लिक अम्ल पाये जाते है?
    A 1
    B 2
    C 3
    D nil

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *