India’s rise to nationalism and Swaraj Struggle ( भारतीय राष्ट्रवाद उदय एवं स्वराज संघर्ष )

भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय आह्वानों, उत्तेजनाओं एवं प्रयत्नों से प्रेरित, भारतीय राजनैतिक संगठनों द्वारा संचालित अहिंसावादी और सैन्यवादी आन्दोलन था, जिनका एक समान उद्देश्य, अंग्रेजी शासन को भारतीय उपमहाद्वीप से जड़ से उखाड़ फेंकना था।

इस आन्दोलन की शुरुआत 1857 में हुए सिपाही विद्रोह को माना जाता है। स्वाधीनता के लिए हजारों लोगों ने अपने प्राणों की बलि दी। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने 1930 कांग्रेस अधिवेशन में अंग्रेजो से पूर्ण स्वराज की मांग की थी।

1947 में स्वराज का अनुसरण करके, भारत कॉमनवेल्थ ऑफ़ नेशन्स में बना रहा, और भारत और यूके के बीच सम्बन्ध मैत्रीपूर्ण रहे हैं पारस्परिक लाभ हेतु दोनों देश कई क्षेत्रों में मज़बूत सम्बन्धों को तलाशते हैं और दोनों राष्ट्रों के बीच शक्तिशाली सांस्कृतिक और सामाजिक सम्बन्ध भी हैं।

यूके में 16 लाख से अधिक संजातीय भारतीय लोगों की जनसंख्या हैं। 2010 में, तत्कालीन प्रधान मंत्री डेविड कैमरून ने भारत-ब्रिटिश सम्बन्धों को एक “नया ख़ास रिश्ता” बताया।

  • भारतीय स्वराज आन्दोलन की अन्तिम प्रक्रिया
  • भारतीय राष्ट्रीय सेना
  • भारत छोड़ो आन्दोलन
  • क्रिसमस द्वीप ग़दर और राजसी भारतीय नौसेना ग़दर
  • युद्ध के प्रति राष्ट्रवादी अनुक्रिया
  • ब्रिटिश सुधार
  • गांधीजी का भारत में आगमन
  • असहयोग आन्दोलन
  • प्रथम असहयोग आन्दोलन
  • पूर्ण स्वराज
  • नमक मार्च और सविनय अवज्ञा
  • चुनाव और लाहौर संकल्प
  • क्रन्तिकारी आन्दोलन

कांग्रेस की स्थापना और भारतीय राष्ट्रवाद का उदय

☘ कांग्रेस के विशेष अधिवेशन ☘

वर्ष        स्थान                 अध्यक्ष

1918 बंबई सैयद हसन इनाम
1920 कलकत्ता लाला लाजपत राय
1923 दिल्ली मौलाना अबुल कलाम आज़ाद

1930 में पहली बार कांग्रेस के वार्षिक अधिवेशन के आयोजन का क्रम टूटा। 1930 में सविनय अवज्ञा आंदोलन के कारण कांग्रेस का अधिवेशन नहीं हुआ। 1885 से लेकर 1929 तक कांग्रेस के सभी अधिवेशन दिसंबर माह में हुए।

1931 के अधिवेशन से यह कार्य जारी नहीं रह सका। 1935 में तथा द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान 1941 से 1945 ईसवी के मध्य कांग्रेस का कोई अधिवेशन नहीं हुआ।

कांग्रेस के प्रथम चार अध्यक्ष क्रमशः भारतीय ईसाई, पारसी, मुस्लिम वे अंग्रेज थे। सबसे अधिक बार कांग्रेस की अध्यक्षता दादाभाई नौरोजी व पंडित जवाहरलाल नेहरु ने की यह दोनों तीन तीन बार अध्यक्ष बने।

सबसे कम आयु में कांग्रेस की अध्यक्षता मौलाना अबुल कलाम आजाद ने मात्र 35 वर्ष की आयु में 1930 में दिल्ली में कांग्रेस की विशेष अधिवेशन में की। बाल गंगाधर तिलक और बिपिन चंद्र पाल कभी कांग्रेस अधिवेशन की अध्यक्षता नहीं कर पाए, जबकि लाला लाजपतराय 1920 में कांग्रेस के कलकत्ता में आयोजित विशेष अधिवेशन में ही अध्यक्ष बने, न कि कांग्रेस के वार्षिक अधिवेशन में।

1937 में भी कांग्रेस का कोई अधिवेशन नहीं हुआ क्योंकि 1937 में प्रांतीय व केंद्रीय विधानमंडलों के चुनावों के कारण 1937 में होने वाला अधिवेशन दिसंबर ,1936 में ही आयोजित हो गया। इस प्रकार एकमात्र 1936 में ही कांग्रेस के दो वार्षिक अधिवेशन हुए इन दोनों अधिवेशन की अध्यक्षता जवाहरलाल नेहरू ने की थी।

 1936 के फैजपुर अधिवेशन में कांग्रेस ने एबीसीनिया पर इटली के हमले तथा चीन पर जापान के हमले की निंदा के प्रस्ताव पारित किए।

 

Play Quiz 

No of Questions-57

0%

1. निम्नलिखित में से किस अधिनियम के द्वारा अंग्रेज़ों ने भारत में सर्वप्रथम परोक्ष (अप्रत्यक्ष) निर्वाचन प्रणाली की  शुरुआत की?

Correct! Wrong!

2. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. 1905 तक भारत के राष्ट्रीय आंदोलन पर नरमपंथी राष्ट्रवादी नेताओं का वर्चस्व था। 2. ब्रिटिश सरकार द्वारा 1892 में पारित भारतीय परिषद कानून नरमपंथी राष्ट्रवादियों के दबाव का परिणाम था। 3. आरंभिक राष्ट्रीय आंदोलन का सामाजिक आधार काफी व्यापक था। उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

3. कांग्रेस का महल भरभरा रहा है और भारत में रहते हुए मेरी मुख्य महत्त्वाकांक्षा यह है कि मैं शांति के साथ इसे मरने में सहयोग दे सकूँ।’ उपरोक्त कथन निम्नलिखित में से किसने कहा था?

Correct! Wrong!

4. 1889 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा बनाई गई ब्रिटिश समिति ने "इंडिया" नामक पत्रिका निकालना आरंभ किया। इस पत्रिका के प्रकाशन का मुख्य उद्देश्य क्या था?

Correct! Wrong!

5. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. ‘सेफ्टी वाल्व’ सिद्धांत के विरुद्ध कांग्रेस नेताओं ने ‘तड़ित चालक’ का सिद्धांत दिया। 2. एनी बेसेंट भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की पहली महिला अध्यक्ष थीं। उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

6. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना दिसंबर 1885 में हुई। 2. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पहले अधिवेशन का आयोजन बंबई में किया गया।  3. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पहले अधिवेशन की अध्यक्षता ए.ओ. ह्यूम ने की थी। उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

7. नीचे दी गई सूची-I को सूची-II से सुमेलित कीजियेः सूची-I(संस्थापक) सूची-II(संस्था) A. सुरेन्द्रनाथ बनर्जी 1. मद्रास महाजन सभा  B. जस्टिस रानाडे 2. पूना सार्वजनिक सभा C. वीर राघवाचारी 3. इंडियन एसोसिएशन D. फिरोजशाह मेहता 4. बॉम्बे प्रेसीडेंसी एसोसिएशन  कूटः     A    B    C   D

Correct! Wrong!

8. दादाभाई नौरोजी ने ईस्ट इंडिया एसोसिएशन की स्थापना कहाँ की थी?

Correct! Wrong!

9. 19वीं सदी में भारत में राष्ट्रीय आंदोलन के विकास के प्रमुख कारण थे- 1. आर्थिक पिछड़ापन 2. प्रेस तथा साहित्य 3. भारत के अतीत की खोज 4. पश्चिमी विचार और शिक्षा कूटः

Correct! Wrong!

10. 1858 में ब्रिटिश संसद द्वारा पारित कानून के संबंध में नीचे दिये गए कथनों पर विचार कीजिये: 1. भारत के गवर्नर जनरल को वायसराय की पदवी दे दी गई। 2. गवर्नर जनरल के साथ एक एक्ज़िक्यूटिव काउंसिल (कार्यकारी परिषद) का गठन किया गया। 3. गवर्नर जनरल एक्ज़िक्यूटिव काउंसिल के महत्त्वपूर्ण फैसले मानने के लिये बाध्य था। उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन असत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

11. 19वीं सदी की प्रेसीडेंसियों और प्रांतीय सरकारों के संबंध में नीचे दिये गए कथनों पर विचार कीजिये: 1. प्रांतीय सरकारों को प्रेसीडेंसियों की सरकारों से अधिक शक्ति प्राप्त थी। 2. प्रांतों का शासन गवर्नर जनरल द्वारा चलाया जाता था। उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

12. भारत में स्थानीय स्वशासन का आरंभ किस वायसराय के काल में हुआ?

Correct! Wrong!

*13. इंडियन सिविल सर्विस की परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले पहले भारतीय कौन थे?

Correct! Wrong!

14. 19वीं शताब्दी के उत्तरार्द्ध में ब्रिटिशों द्वारा शिक्षित भारतीयों के प्रति अपनाई गई शत्रुता की नीति के प्रमुख कारण थे- 1. ब्रिटिशों के खिलाफ़ सशस्त्र संघर्ष। 2. ब्रिटिश शासन के साम्राज्यवादी चरित्र का विश्लेषण करना। 3. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना। 4. आधुनिक कल-कारखानों की स्थापना करना। कूटः

Correct! Wrong!

15. भारत में श्रम सुधार संबंधी पहला कानून इंडियन फैक्टरी एक्ट 1881 में बना। यह मुख्यतः संबंधित था-

Correct! Wrong!

16. निम्नलिखित में से किसे भारतीय प्रेस का मुक्तिदाता कहा जाता है? 

Correct! Wrong!

17. 'यंडाबू की संधि’ किसके बीच हुई थी?

Correct! Wrong!

18. 1892 से 1905 के बीच किन राजनीतिक घटनाओं ने राष्ट्रवादियों को निराश करके उन्हें उग्र राजनीति के बारे में सोचने को बाध्य किया? 1. 1892 का इंडियन काउंसिल एक्ट। 2. कलकत्ता नगर निगम में भारतीय सदस्यों की संख्या कम करना। 3. सिविल सेवा परीक्षा में सम्मिलित होने वाले भारतीयों की आयु 21 वर्ष से घटाकर 19 वर्ष करना। 4. 1904 का इंडियन ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट। कूटः

Correct! Wrong!

19. बाल गंगाधर तिलक से संबंधित नीचे दिये गए कथनों पर विचार कीजियेः 1. उन्होंने मराठी में ‘केसरी’ नामक समाचार-पत्र निकाला। 2. महाराष्ट्र में उन्होंने शिवाजी नामक उत्सव आरंभ किया। 3. 1896-97 में उन्होंने महाराष्ट्र में कर न चुकाने का आंदोलन चलाया। उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

20. बंगाल विभाजन के विरोध में बंगाल में निम्नलिखित में से किन समूहों की भागीदारी रही? 1. ज़मींदार 2. छात्र 3. महिला 4. वकील कूटः

Correct! Wrong!

21. निम्नलिखित में से किसने बंगाल के विभाजन (1905) के विरोध में बंगाल में हुए आंदोलन का नेतृत्व किया था?

Correct! Wrong!

22. बंग-भंग विरोधी आंदोलन के संबंध में नीचे दिये गए कथनों पर विचार कीजियेः 1. बंगाल विभाजन को लागू करने के दिन को बंगाल में शोक दिवस के रूप में मनाया गया। 2. इस आंदोलन के दौरान रवीन्द्रनाथ ठाकुर ने "आमार सोनार बांग्ला" नामक गीत लिखा। उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

23. स्वदेशी आंदोलन के संदर्भ में नीचे दिये गए कथनों पर विचार कीजियेः 1. जिन स्कूलों एवं कॉलेजों के छात्र स्वदेशी आंदोलन में सक्रिय रहे, उन्हें प्राप्त सरकारी सहायताएँ व विशेषाधिकार छीन लिये गए। 2. इस आंदोलन में स्त्रियों की सक्रिय भागीदारी थी। 3. स्वदेशी आंदोलन का चरित्र अखिल भारतीय था। उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

24. "अभिनव भारत" नाम से क्रांतिकारियों के एक गुप्त संगठन का निर्माण किसके द्वारा किया गया था?

Correct! Wrong!

25. निम्नलिखित युग्मों में से कौन-सा/से सही सुमेलित है/हैं? 1. मुज़फ्फरपुर बम कांड  :  खुदीराम बोस 2. दिल्ली षड्यंत्र केस     :  रासबिहारी बोस 3. नासिक षड्यंत्र केस    :  बसंत कुमार विश्वास कूटः

Correct! Wrong!

27. नीचे दिये गए घटनाक्रमों पर विचार कीजिये तथा नीचे दिये गए कूट का प्रयोग कर उन्हें कालानुक्रम में व्यवस्थित करें: 1. बंगाल विभाजन 2. केंद्र सरकार की राजधानी का कलकत्ता से दिल्ली स्थानांतरण  3. कांग्रेस का विभाजन 4. मुस्लिम लीग का गठन कूटः

Correct! Wrong!

28. किस अधिनियम के तहत मुस्लिमों के लिये अलग चुनाव मंडल की प्रणाली का आरंभ किया गया?

Correct! Wrong!

29. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. मुस्लिम लीग का गठन ब्रिटिश वफादार, सांप्रदायिक और रूढ़िवादी राजनीतिक संगठन के रूप में किया गया। 2. मुस्लिम लीग ने बंगाल विभाजन का समर्थन किया। उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

30. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. 1913 में अमेरिका और कनाडा में बसे क्रांतिकारी भारतीयों ने गदर पार्टी की स्थापना की। 2. गदर पार्टी के द्वारा ‘गदर’ नामक साप्ताहिक पत्रिका का प्रकाशन किया जाता था। 3. गदर पार्टी की विचारधारा धर्मनिरपेक्ष थी। उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

31. 1916 के कांग्रेस के लखनऊ अधिवेशन के संबंध में नीचे दिये गए कथन पर विचार कीजियेः 1. अंबिका चरण मजूमदार ने इसकी अध्यक्षता की थी।  2. इस अधिवेशन में कांग्रेस के नरमपंथी एवं गरमपंथी दल के नेताओं में पुनः एकता स्थापित हुई। 3. इस अधिवेशन में कांग्रेस ने मुस्लिमों के पृथक निर्वाचन मंडल के सिद्धांत को स्वीकार कर लिया। उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

प्रश्न 33 लाल बाल पाल के रूप में विख्यात व्यक्तियों के नाम थे

Correct! Wrong!

प्रश्न 34 महारानी विक्टोरिया ने भारतीय प्रशासन को ब्रिटिश राज्य के नियंत्रण में लेने की घोषणा की थी

Correct! Wrong!

प्रश्न 35 निम्न में से कौन सा एक कार्य महारानी विक्टोरिया के 1858 की घोषणा में भारतीयों के लिए किया था

Correct! Wrong!

प्रश्न 36 भारत में अंग्रेजों ने प्रथम मदरसा कहां बनाया

Correct! Wrong!

प्रश्न 37 किसने कालिदास की प्रसिद्ध रचना शकुंतला का पहली बार अंग्रेजी में अनुवाद किया था

Correct! Wrong!

प्रश्न 38 सर्वप्रथम भगवत गीता का अंग्रेजी अनुवाद किया था

Correct! Wrong!

39 वाराणसी में प्रथम संस्कृत महाविद्यालय की स्थापना की थी

Correct! Wrong!

प्रश्न 40 निम्नलिखित में से किसे पेरिस की रॉयल एशियाटिक सोसाइटी की सदस्यता प्रदान की गई थी

Correct! Wrong!

प्रश्न 41 निम्नलिखित में से कौन सा कॉलेज सर्वप्रथम बनाया गया

Correct! Wrong!

प्रश्न 42 राजा राममोहन राय ने डेविड हेयर और अलेक्जेंडर डफ के साथ मिलकर कहां कौन सा कॉलेज स्थापित किया था

Correct! Wrong!

प्रश्न 43 निम्नलिखित में से किस एक ने भारतीय विश्वविद्यालयों में धार्मिक शिक्षा के लिए प्रबल रूप से वकालत की थी अर्थात्( धार्मिक शिक्षा पर बल दिया था)

Correct! Wrong!

प्रश्न 44 बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी की स्थापना निम्न में से किसने की थी

Correct! Wrong!

प्रश्न 45 निम्नलिखित में से किस एक विश्वविद्यालय को सर्वप्रथम केंद्रीय विश्वविद्यालय घोषित किया गया था

Correct! Wrong!

प्रश्न 46 भारत का पहला समाचार पत्र था

Correct! Wrong!

प्रश्न 47 भारत में सर्वप्रथम प्रेस सेंसरशिप किसने लागू की

Correct! Wrong!

प्रश्न 48 पत्रकार के कर्तव्य का निर्वहन करते हुए जेल जाने वाला प्रथम भारतीय था

Correct! Wrong!

प्रश्न 49 अमेरिका में फ्री हिंदुस्तान अखबार शुरू किया था

Correct! Wrong!

प्रश्न 50 फारसी साप्ताहिक "मिरातुल अखबार" को कौन प्रकाशित करते थे

Correct! Wrong!

प्रश्न 51 कानपुर के एक समाचार पत्र के बारे में बताइए जिसके माध्यम से विजय सिंह पथिक ने बिजोलिया आंदोलन को समूचे भारत में चर्चा का विषय बना दिया

Correct! Wrong!

प्रश्न 52 स्वदेश वाहिनी के संपादक थे

Correct! Wrong!

प्रश्न=53- 1857 के विद्रोह के समय राजस्थान के AGG कौन थे?

Correct! Wrong!

प्रश्न=54- आउवा के युद्ध में कौन से पोलिटिकल एजेंट मारे गए थे?

Correct! Wrong!

प्रश्न=55- AGG जॉर्ज पैट्रिक लॉरेंस की सेना को आउवा के निकट किस स्थान पर 18 सितंबर 1857 को क्रांतिकारियों की सेना ने हराया?

Correct! Wrong!

प्रश्न=56- आजादी की पहली लड़ाई 1857 में किसने भाग नहीं लिया?

Correct! Wrong!

प्रश्न 57 …………के अनुसार 1857 का विद्रोह पूर्णत देशभक्ति रहित और स्वार्थी सैनिक विद्रोह था-?

Correct! Wrong!

India's rise to nationalism and Swaraj Struggle Quiz ( भारतीय राष्ट्रवाद का उदय )
बहुत खराब ! आपके कुछ जवाब सही हैं! कड़ी मेहनत की ज़रूरत है
खराब ! आप कुछ जवाब सही हैं! कड़ी मेहनत की ज़रूरत है
अच्छा ! आपने अच्छी कोशिश की लेकिन कुछ गलत हो गया ! अधिक तैयारी की जरूरत है
बहुत अच्छा ! आपने अच्छी कोशिश की लेकिन कुछ गलत हो गया! तैयारी की जरूरत है
शानदार ! आपका प्रश्नोत्तरी सही है! ऐसे ही आगे भी करते रहे

Share your Results:

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

यशोदा अजमेर, प्रभुदयाल मूण्ड चूरु, P K Nagauri, चित्रकूट जी,