( लार्ड कर्जन का प्रशासन )

कर्जन के सुधार कार्य ( Curzon improvements )

लॉर्ड कर्ज़न के द्वारा किये गये कुछ महत्त्वपूर्ण सुधार कार्य इस प्रकार हैं :-

पुलिस सुधार ( Police reform )

पुलिस सुधार के अन्तर्गत कर्ज़न ने 1902 ई. में ‘सर एण्ड्रयू फ़्रेजर’ की अध्यक्षता में एक ‘पुलिस आयोग’ की स्थापना की। 1903 ई. में प्रस्तुत अपनी रिपोर्ट में आयोग ने पुलिस विभाग की आलोचना करते हुए कहा कि, यह विभाग पूर्णतः अक्षम, प्रशिक्षण से रहित, भ्रष्ट एवं दमनकारी है।

आयोग द्वारा दिये गये सुझावों के आधार पर सभी स्तरों में वेतन की वृद्धि , प्रशिक्षण की व्यवस्था, प्रान्तीय पुलिस की स्थापना व केन्द्रीय गुप्तचर विभाग की स्थापना की व्यवस्था की गई।

शैक्षिक सुधार ( Educational improvement )

शैक्षिक सुधारों के अन्तर्गत कर्ज़न ने 1902 ई. में ‘सर टॉमस रैले’ की अध्यक्षता में ‘विश्वविद्यालय आयोग’ का गठन किया। आयोग द्वारा दिये गए सुझावों के आधार पर विश्वविद्यालय अधिनियम, 1904 ई. पारित किया गया। इस अधिनियम के आधार पर विश्वविद्यालय पर सरकारी नियन्त्रण बढ़ गया।

विश्वविद्यालय की सीनेट में मनोनीत सदस्यों की संख्या बढ़ा दी गई। गैर सरकारी कॉलेजों का विश्वविद्यालयों से सम्बन्धित होना अत्यधिक कठिन बना दिया गया।

आर्थिक सुधार ( Economic recovery )

आर्थिक सुधारों के अन्तर्गत कर्ज़न ने 1899-1990 ई. में पड़े अकाल व सूखे की स्थिति के विश्लेषण के लिए ‘सर एण्टनी मैकडॉनल’ की अध्यक्षता में एक ‘अकाल आयोग’ की नियुक्ति की। आयोग ने कहा कि, अकाल सहायता व अनुदान में दी गई सहायता पर अनावश्यक बल दिया गया। आयोग ने कहा कि, कार्य करने में सक्षम लोगों को उनके कार्य में ही सहयोग करना चाहिए।

Quiz 

Question – 23

[wp_quiz id=”3309″]

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

शंकर जी सीकर, रमेश डामोर सिरोही, नागर, बलवंत दान जी देवल

Leave a Reply

Your email address will not be published.