Madhya Pradesh Animal Husbandry ( मध्यप्रदेश मे पशुपालन )

Image result for madhya pradesh animal husbandry

मध्यप्रदेश कृषि प्रधान राज्य है इस कृषि प्रधान राज्य में पशुओं का विशेष महत्व है मध्यप्रदेश में पशु संपदा ही ही नहीं संसाधन भी हैं राज्य में कृषि के विकास के अंतर्गत पशु धन का उपयोग कृषि कार्य में सहायक भी है और पशुबल दुग्ध,मांस,चमडा, उन उत्पादों का आधार भी है वर्ष 2001-02 कि पशु गणना के अनुसार मध्यप्रदेश में 3.20 करोड़ पशु 45 लाख कुक्कुट तथा बदक पक्षी है !

गोवंश

मध्यप्रदेश में दूध देने वाली गाय की अनेक नस्लें हैं लेकिन यहां की निमाड़ी गाय विशेष उल्लेखनीय है इस नस्ल की गाय निर्माण में विशेष रूप से मिलती है इससे प्रतिरूप दुकान में 600 से 900 लीटर दूध मिलता है इसके अतिरिक्त राज्य में हरियाणा, थारपारकर, साहिवाल, मालवीय, जर्सी नस्लें की गाय पाली जाती हैं ! इस नस्ल की गाय हष्टपुष्ट अधिक दूध देने वाली होती हैं !

गोवंश के अंतर्गत सांड बेलवा बछड़ा आदि सम्मिलित है मध्य प्रदेश में 8 पशु प्रजनन क्षेत्र हैं इन क्षेत्रों में साहिवाल,हरियाणा, मालवी,निमाड़ी,शंकर जर्सी आदि ! नस्ल के सांड रखे जाते हैं यह सांड उन्नत वंशावली के प्रजनन हेतु ग्राम पंचायतों को भी उपलब्ध कराए जाते हैं जो पशु नस्ल सुधार में सहायक होते हैं इन क्षेत्रों में समय समय पर पशुपालकों की पशुपालन के आधुनिक एवं वैज्ञानिक गतिविधियों से परिचित कराए जाने की व्यवस्था है !

?मध्यप्रदेश में पशुपालन विकास के प्रमुख कार्यक्रम?

पशुपालन? मध्यप्रदेश में वर्ष 2003 की पशु जनगणना के अनुसार गाय एवं भैंस वंशीय प्रजनन योग्य पशुओं की संख्या 93.16 लाख है राज्य में अधिकांश पशु देसी नस्ल के हैं जिनकी दुग्ध उत्पादन क्षमता अपेक्षाकृत कम है इसी बात को ध्यान में रखकर पशु नस्ल सुधार कार्यक्रम क्रियान्वित किए जा रहे हैं जिनके अंतर्गत कृत्रिम गर्भाधान एवं प्राकृतिक गर्भाधान को बढ़ावा दिया जा रहा है देसी माता गाय भैंस को उन्नत नस्ल के सांड के वीर्य से कृत्रिम गर्भाधान विधि द्वारा फैलाया जाता है जिससे उन्नत नस्ल के वत्स उत्पन्न होते हैं !

? पशु चिकित्सा? विभिन्न प्रकार के संक्रमण रोगों से पशुओं को बचाने तथा उनकी स्वास्थ्य रक्षा के लिए प्रदेश में पशु चिकित्सालय एवं पशु औषधालय चल पशु चिकित्सालय के माध्यम से रोगों का उपचार किया जाता है इसके साथ ही पशुओं में गलघोटू एक टंगिया एंथ्रेक्स माता महामारी रोग संक्रमण बीमारी के दुष्प्रभाव को रोकने के लिए व्यापक रूप से प्रतिबंधात्मक टीकाकरण किया जाता है ! पशुओं में विभिन्न प्रकार की संक्रमित बीमारियों को रोकने के लिए प्रतिबंधात्मक टीकाकरण अधिक कारगर उपाय है तथा अधिकांश संक्रमण बीमारियों के रोकथाम हेतु जैविक उत्पाद स्थान,महू द्वारा 18 प्रकार के टिका तैयार किए गए जाते हैं !

? भेड़ विकास? मध्यप्रदेश में वर्ष 1997 की पशु जनगणना के अनुसार 6.57 लाख भेडे हैं राज्य में चार प्रजनन क्षेत्र और 22 भेड ऊँन विस्तार केंद्र में कार्यरत है भेड़ प्रजनन केंद्र में देसी नस्ल की मादा को रेम्बूली नस्ल के (मेलो) भेड़ा से फलाकार उत्पन्न संकरण मेंमनों भेड़ विस्तार केंद्र के माध्यम से प्रजनन हेतु विस्तार किया जाता है !

? बकरी विकास? मध्यप्रदेश में 1997 की पशु जनगणना के अनुसार 64.70 लाख बकरियां हैं उनके विकास हेतु चलाई जा रही संस्थागत योजनाओं में अधिक दूध उत्पादन करने वाली नस्लों द्वारा उन्नत प्रजनन किया जाता है तथा व्यक्तिगत योजनाओं में उन्नत नस्ल के बकरे अनुदान पर प्रदान किए जाते हैं वर्तमान में राज्य में एक बकरी प्रजनन क्षेत्र तथा सात बकरी प्रजनन इकाइयां कार्यरत हैं !

? सूकर विकास? मध्यप्रदेश में 2003 की पशु जनगणना के अनुसार ₹5.28 लाख राज्य में आदिवासी बाहुल्य जिलों में विशेष रूप से सूकर पालन कार्य होता है जो लोग गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं उनमें से अनुसूचित जाति के लोगों द्वारा सुपर पालन का कार्य किया जाता है !

? राष्ट्रीय गौ – भैस बंशीय पशु प्रजनन परियोजना? राष्ट्रीय गौ भैंस वंशीय पशु प्रजनन परियोजना का राज्य में प्रथम चरण का क्रियान्वयन किया गया योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में कृत्रिम गर्भाधान व प्राकृतिक गर्भाधान सेवाओं को सुव्यवस्थित एवं सुसंगठित कर 10 वर्ष की अवधि में दो चरणों में शत प्रतिशत गौ- भैंसवंशीय मादा पशुओं को उन्नत प्रजनन के दायरे में लाना है इस हेतु कृत्रिम गर्भाधान तंत्र का विस्तार कर घर पहुंच कृत्रिम धान की व्यवस्था की गई है सुदूर ग्रामीण अंचलों में प्राकृतिक गर्भाधान सुविधा हेतु पशुपालकों को अनुदान पर उन्नत नस्ल के सांड को प्रदान किया गया है !

अनुदान के आधार पर बकरों का प्रदाय ? यह योजना केवल अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के हितग्राहियों के लिए वर्ष 1979- 80 से संचालित है यह योजना सामान्य योजना में वर्ष 2008 में लागू की गई है इस योजना का उद्देश्य देसी बकरियों में नस्ल सुधार लाना है बुराइयों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना मांस तथा दूध उत्पादन में वृद्धि करना है !

इस योजना में उन्नत नस्ल का जमुनापारी बकरा अनुदान के आधार पर अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के हितग्राही को प्रदान किया जाता है हितग्राही से इसके बदले में उसके पास उपलब्ध देसी बकरा प्राप्त कर लिए कर उसी ग्राम ने उसका गोश्त विक्रय कर प्राप्त राशि कोषालय में जमा कर दी जाती है इस योजना की इकाई लागत 4000 रु. है !

? सहकारी डेयरी विकास कार्यक्रम? दुग्ध उत्पादन का विकास करने के लिए प्रदेश में आनंद पद्धति पर सहकारी डेयरी विकास कार्यक्रम चलाया जा रहा है इसकी शुरुआत वर्ष 1970 में की गई थी वर्तमान में इस कार्यक्रम का तीसरा चरण चल रहा है जिससे प्रदेश के दुग्ध उत्पादन में एवं प्रति व्यक्ति दूध उपलब्धता में वृद्धि हो रही है !

? विशेष पशु प्रजनन कार्यक्रम? यह योजना शंकर जर्सी मादा पशु पालन कार्यक्रम के अंतर्गत वर्ष 1975- 76 से संचालित है यह योजना सभी वर्ग के हितग्राहियों के लिए है इस योजना का उद्देश्य लघु सीमांत कृषक भूमिहीन खेतिहर मजदूर की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना दुग्ध उत्पादन में वृद्धि नस्ल सुधार लाना है इस योजना के अंतर्गत अनुदान की अधिकतम राशि सामान्य वर्ग के लिए 3000 रु अनुसूचित जाति के लिए 5000 रु तथा अनुसूचित जनजाति के लिए 5000 रु निश्चित है !

? चारागाह विकास कार्यक्रम? इस योजना के तहत मध्यप्रदेश के वन विभाग की 340 हेक्टेयर परती भूमि पर चारागाह विकास कार्य किया जा रहा है साथी पशुपालन विभाग के सभी क्षेत्रों की 380 हेक्टेयर परती भूमि पर एवं गौशालाओं की 1000 हेक्टेयर परती भूमि पर यह कार्य किया जा रहा है !

? रानीखेत उन्मूलन योजना? पक्षियों में रानीखेत एक भयानक रोग है जिसमें बड़ी संख्या में कुक्कुट पक्षी मारे जाते हैं इस रोग की रोकथाम हेतु योजनाबद्ध तरीके से प्रतिबंधात्मक टीका लगाया जाता है वर्तमान में यह योजना जिला झाबुआ एवं शहडोल में संचालित है जिला झाबुआ एवं शहडोल में कुल पक्षियों की संख्या 1254510 है इस योजना के अंतर्गत मुर्गियों में रानीखेत बीमारी से प्रतिबंधात्मक PK क्रमशः F1 और R2B भी लगाए जाते हैं तथा फाउल पॉक्स के प्रतिबंधात्मक टीके लगाए जाते हैं !

? जलदीप योजना? योजना अंतर्गत जलाशय के टॉपऔ एवं दूरस्थ आंतरिक किनारों पर मत्स्य खेt हेतु अस्थाई रूप से निवास करने वाले मजदूरों को शासन की विभिन्न विभागीय योजनाओं, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल, विकास, शिक्षा एवं आदिवासी विभाग आदि का लाभ उनके कार्य स्थल पर ही उपलब्ध कराने की दृष्टि से महासंघ द्वारा नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करते हुए विभिन्न विभाग के अधिकारियों के दल एवं सामग्री के परिवहन की व्यवस्था कि जाकर योजना का क्रियान्वयन किया जाता है !

? मछुआ प्रशिक्षण? मछुआरों को उन्नत तकनीकी ज्ञान हेतु विभाग द्वारा प्रशिक्षण दिया जाता है वर्ष 2012- 13 में 3590 मछुआरों को विभाग द्वारा प्रशिक्षण दिया गया था एवं राष्ट्रीय कृषि विकास योजना अंतर्गत 845 मछुआरों को प्रशिक्षित किया गया वर्ष 2013 -14 में विभाग द्वारा 5128 मछुआरों को प्रशिक्षित किए जाने का लक्ष्य रखा गया था मार्च 2014 तक विभाग द्वारा 4834 एवं राष्ट्रीय कृषि विकास योजना अंतर्गत !547 मछुआरों को प्रशिक्षित किया जा चुका है !

? राष्ट्रीय डेयरी योजना? राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के माध्यम से वर्ष 2007-08 से वर्ष 2021-22 वर्ष की अवधि हेतु राष्ट्रीय डेयरी योजना का सृजन किया गया है जिसके अंतर्गत उद्देश्यों की पूर्ति हेतु दुग्ध उत्पादक ता बढ़ाने के लिए नस्ल सुधार एवं आहार का समुचित उपयोग 15 वर्षों में दुग्ध उत्पादन को दोगुना करना साथी अतिशेष दूध के अंश को 30% से बढ़ाकर 65% करना है मध्यप्रदेश देश का पांचवा राज्य है जिसका स्टेट डेरी प्लांट तैयार किया गया है वर्ष 2021 22 तक प्रदेश में संगठित क्षेत्र में औसत 2500000 लीटर प्रतिदिन दूध संकलन करने का लक्ष्य है !

? गो सेवक योजना? विभाग में यह योजना 2 अक्टूबर 1947 से प्रारंभ की गई है इस योजना का मुख्य उद्देश्य स्वरोजगार के माध्यम से दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में पशु चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना है वर्ष 2009- 10 माह दिसंबर तक कुल 19659 गौ सेवकों को प्रशिक्षित किया गया है !

? मध्य प्रदेश वाटर सेक्टर रि स्ट्रक्चरिंग परियोजना? इस योजना के अंतर्गत विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित दुग्ध संधू द्वारा 2250 लाख की परियोजना का क्रियांवयन किया जा रहा है जिसमें 2000 लाख की लागत से ग्वालियर दुग्ध संघ के अंतर्गत शिवपुरी में पशु आहार संयंत्र की स्थापना तथा 250 लाख की लागत से भोपाल दुग्ध संघ के अंतर्गत सीहोर तथा राजगढ़ में 10 ग्रामीण लघु सीत इकाइयों की स्थापना किया जाना प्रस्तावित है !

? जनश्री बीमा योजना ? योजना अंतर्गत बीमित मछुआ की कार्य के दौरान दुर्घटना में मृत्यु होने, पूर्ण असशक्त होने पर तथा दोनों आंखों या दोनों अंगों की हानि होने पर 75,000, एक आंख या एक अंग की हानि होने पर 37 हजार रुपए प्राकृतिक मृत्यु होने पर ₹30000 की राशि आश्रितों को दे होती है इसके अतिरिक्त इस योजना में मछुआरों के नबी से 12वीं कक्षा में अध्ययनरत बच्चों बच्चों को हर 6 माह में ₹600 की छात्रवृत्ति जय होती है वर्ष 2013 -14 में 5.71 हजार को योजना अंतर्गत निर्मित किया गया है नवंबर माह 2014 तक वर्ष 2014 -15 के योजना अंतर्गत 6.16 हजार मछुआरों को बीमित किया गया है !

? दुग्ध संकलन एवं वितरण? राज्य में दुग्ध संकलन एवं वितरण कार्य में MP स्टेट कोआपरेटिव डेरी फोर्म टेशन लिमिटेड पर आधारित त्रिस्तरीय संरचना के माध्यम से महत्वपूर्ण भूमिका बहन कर रहा है !

? पशु प्रजनन प्रक्षेत्र किरतपुर जिला होशंगाबाद? इसमें बकरी प्रजनन प्रक्षेत्र की स्थापना बकरी पालन प्रशिक्षण एवं मानव संसाधन विकास केंद्र की स्थापना मुर्रा भैंस के प्रजनन एवं विकास केंद्र की स्थापना एवं यूरिया मलेशिया ब्लॉक प्लांट की स्थापना की गई है !

? बुंदेलखंड परियोजना? केंद्र शासन द्वारा बुंदेलखंड क्षेत्र के सागर दमोह छतरपुर पन्ना टीकमगढ़ तथा दतिया जिलों में डेयरी विकास एवं विस्तार गतिविधियों के लिए विशेष पैकेज के तहत 21.30 करोड का राशि प्रदान की गई है अतः समस्त मापदंडों पर निर्धारित लक्ष्य से अधिक उपलब्धियां अर्जित की गई !

???⚜??⚜???

Play Quiz 

No of Questions-15

0%

Q.1 मध्यप्रदेश में सर्वाधिक पशु घनत्व किस जिले में है ?

Correct! Wrong!

Q.2 मध्यप्रदेश में सर्वाधिक दूध उत्पादन किन जिलों में होता है ?

Correct! Wrong!

Q.3 मध्य प्रदेश में मवेशियों का चारा बनाने का संयंत्र कहां स्थापित है ?

Correct! Wrong!

Q.4 राज्य में दुग्ध उत्पादन में वृद्धि हेतु सहकारी डेयरी विकास कार्यक्रम कब से चल रहा है ?

Correct! Wrong!

Q.5 निम्नलिखित कथनों में से कौन सा/से कथन सही नहीं है ?

Correct! Wrong!

Q.6 मध्यप्रदेश में पशुधन एवं कुक्कुट विकास निगम योजना कब प्रारंभ की गई ?

Correct! Wrong!

Q.7 मध्यप्रदेश में सर्वाधिक मात्रा में कौन सा पशु पाया जाता है ?

Correct! Wrong!

Q.8 मध्यप्रदेश का देश के कुल दुग्ध उत्पादन में कौन सा स्थान है ?

Correct! Wrong!

Q.9 मालवी,थारपारकर, साहिवाल आदि क्या है ?

Correct! Wrong!

Q.10 राज्य में दुग्ध संकलन एवं वितरण कार्य में MP स्टेट को-ऑपरेटिव डेयरी फाउंडेशन लिमिटेड किस संरचना के माध्यम से महत्वपूर्ण भूमिका वहनकर रहा है ?

Correct! Wrong!

Q.11 गौ सेवक योजना मध्यप्रदेश में कब प्रारंभ की गई ?

Correct! Wrong!

Q.12 मुर्रा निम्न में से किस पशु की एक नस्ल है ?

Correct! Wrong!

Q.13 रानीखेत उन्मूलन योजना मध्य प्रदेश के किन जिलों में संचालित है ?

Correct! Wrong!

Q.14 रानीखेत एक भयानक रोग है यह होता है ?

Correct! Wrong!

Q.15 मध्यप्रदेश में पशु चिकित्सालयो की संख्या है ?

Correct! Wrong!

Madhya Pradesh Animal Husbandry Quiz ( मध्यप्रदेश मे पशुपालन )
VERY BAD! You got Few answers correct! need hard work.
BAD! You got Few answers correct! need hard work
GOOD! You well tried but got some wrong! need more preparation
VERY GOOD! You well tried but got some wrong! need preparation
AWESOME! You got the quiz correct! KEEP IT UP

Share your Results:

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

विष्णु गौर सीहोर, मध्यप्रदेश