Madhya Pradesh Cultural Institution

( मध्यप्रदेश की सांस्कृतिक संस्थाएं )

मध्य प्रदेश में प्राचीन काल से ही सांस्कृतिक संस्थाओं को महत्व दिया जाता है यहां पर साहित्यिक संस्थाओं के साथ-साथ साहित्य अकैडमी का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है

राज्य में कला परिषद, साहित्य परिषद,हिंदी अकादमी व संस्कृति एकेडमी प्रसिद्ध है प्रदेश सरकार ने इन्हें संरक्षित करने तथा कला एवं संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न सांस्कृतिक संस्थाओं की स्थापना की है सांस्कृतिक धरोहर की दृष्टि से मध्यप्रदेश बहुत धनी है यहां पर मानव के आरंभिक योग से लेकर वर्तमान तक सभी कालों की संस्कृति के साक्ष्य मिलते हैं !

Bharat Bhavan Bhopal ( भारत भवन भोपाल )

भारत भवन की स्थापना सृजनात्मक कलाओं के विकास परिरक्षण अन्वेषण प्रचार प्रसार एवं प्रोत्साहन के लिए की गई इस संस्था की स्थापना भारत भवन न्यास अधिनियम 1982 के अंतर्गत की गई इस भवन की डिजाइन प्रसिद्ध वस्तु विद्युत चार्ल्स कोरिया ने बनाई थी

जब अन्य विभिन्न खंडों में विभक्त है जिनमें विभिन्न तरह की कलाओं से संबंधित संस्थाएं हैं इनमें रूपाँकर, वागर्थ,अनहद,रंगमंडल, ललित, आकार,आश्रम आती है !

Rupankar ( रूपंकर )

इस खंड में आदिवासी लोक कला एवं उन्हीं की परिष्कृत कला के नमूने रखे गए हैं जो सुघड एवं अनपढ़ दोनों ही शैली के हैं यहां पर मूर्ति कला व धातु कला की सुविधा उपलब्ध है यहां अनेक राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियां भी आयोजित हो चुकी है !

Vagarth ( वागर्थ )

इस कांड में भारतीय भाषाओं की कविताओं का लिखित मुद्रित एवं भौतिक संग्रह किया गया है साथ ही संगोष्ठी परिचर्चा एवं संवाद का भी आयोजन यहां पर होता रहता है !

रंगमंडल झारखंड नाट्यशाला से संबंधित है इसके तीन खंड और भी हैं जो अंतरंग, बहिरंग,अभिरंग अंग कहलाते हैं देश विदेश के कई प्रमुख नाटककार अपने प्रदर्शन यहां कर चुके हैं यहां नाटक से संबंधित पुस्तकालय भी है !

आकर :- इस खंड में ग्राफिक्स मूर्ति कला चित्रकला से संबंधित कर्मशाला स्थित है !

प्रकाशन :- साहित्य कला समालोचना से संबंधित मासिक पूर्वाग्रह तथा ललित कलाओं की अंग्रेजी अनियतकालीन पत्रिका बहुवचन का प्रकाशन है !

Madhya Pradesh Arts Council ( मध्यप्रदेश कला परिषद )

यह परिषद 1952 में अपने अस्तित्व में आई इस का प्रमुख कार्य प्रदेश में संगीत नृत्य ललित कला रंगमंच आदि को प्रोत्साहन देना एवं संवर्धन संरक्षण करना है इस परिषद में आयोजन की शुरुआत राष्ट्रीय नाट्य समारोह से हुई इस परिषद के द्वारा मूर्तियों की प्रदर्शनी का आयोजन, खजुराहो नृत्य समारोह,का आयोजन,तानसेन समारोह ग्वालियर, एवं काष्ठ शिल्प आधारित कृतियों का प्रदर्शन किया जाता है !

Madhya Pradesh Sahitya Parishad ( मध्य प्रदेश साहित्य परिषद )

मध्य प्रदेश साहित्य परिषद की स्थापना 1954 में मध्य प्रदेश साहित्य अकादमी द्वारा की गई ! इसका मुख्य उद्देश्य साहित्य की उन्नति और विकास में उत्प्रेरक का काम व साहित्यकारों का सम्मान तथा श्रेष्ठ कृतियों को पुरस्कृत करना है परिषद की गतिविधियों में प्रमुख पुरस्कारों की स्थापना व पुरुस्करण,सम्मान समारोह, चर्चा गोष्ठियां एवं प्रकाशन !

Madhya Pradesh Tribal People Arts Council ( मध्यप्रदेश आदिवासी लोक कला परिषद )

1980 में इस परिषद की स्थापना की गई यह परिषद वह आदिवासी लोक संगीत लोक नृत्य और लोक नाट्य तथा आदिवासी साहित्य के संरक्षण दस्तावेजीकरण तथा विकास का दायित्व का निर्वहन करती है साथ ही यह परिषद लोक कला के प्रदर्शन के लिए संपदा,लोकरंग, लोकरंजन, राष्ट्रीय रामलीला मेला, जगार, लोकोत्सव, नाच समारोह, कबीर समारोह आदि का आयोजन करती है !

Kalidas Academy Ujjain ( कालिदास अकादमी उज्जैन )

कालिदास अकादमी की स्थापना मध्यप्रदेश के उज्जैन जिले में 1977 में की गई एकेडमी का मुख्य कार्य नृत्य और संगीत प्रशिक्षण,कला प्रदर्शनियां, संगीत, नृत्य, शोध,लोक कलाएं, संगोष्ठियां परिषद, सम्मेलन एवं अनुशीलन एवं प्रकाशन करना है यह एकेडमी कालिदास समारोह का आयोजन करती है !

Ustad Allauddin Khan Academy of Music ( उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत अकादमी )

इसकी स्थापना 1979 में की गई !यह अकादमी उस्ताद अलाउद्दीन खां की स्मृति में भारतीय शास्त्रीय संगीत के संरक्षण संवर्धन और विस्तार के लिए कार्य करती है साथी अकादमी शास्त्रीय संगीत, नृत्य के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था करती है अकादमी द्वारा प्रतिवर्ष मैहर में अलाउद्दीन खान समारोह का आयोजन किया जाता है अकादमी गंधर्व समारोह, देवास चक्रधर समारोह रायगढ़ का भी आयोजन करती है !

Madhya Pradesh Sanskrit Academy ( मध्य प्रदेश संस्कृत अकादमी )

संस्कृत साहित्य को प्रोत्साहन और संरक्षण प्रदान के उद्देश्य से इस अकादमी की स्थापना 1984 में की गई संस्कृत साहित्य को बढ़ावा देने के लिए अकादमी व्याख्यान, परिचर्चा,समारोह, संगोष्ठी, एवं पुरस्कार का आयोजन करती है !

Madhya Pradesh Tulsi Academy ( मध्यप्रदेश तुलसी अकादमी )

इसकी स्थापना 1987 में की गई इसका मुख्य उद्देश्य तुलसी साहित्य का अन्वेषण प्रचार प्रसार और संरक्षण करना है इसके लिए अकादमी द्वारा व्याख्यान,माला, परिचर्चा, संगोष्ठी आदि का आयोजन किया जाता है इस अकादमी के अंतर्गत चित्रकूट में तुलसी शोध संस्थान कार्यरत है !

Madhya Pradesh Urdu Academy ( मध्य प्रदेश उर्दू अकादमी )

इसका गठन 1976 में किया गया प्रदेश में उर्दू साहित्य के अध्ययन के लिए अकादमी द्वारा विभिन्न साहित्यिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है !

Madhya Pradesh Sindhi Sahitya Academy ( मध्य प्रदेश सिंधी साहित्य अकादमी )

इसकी स्थापना 1983 में की गई इसका मुख्यालय भोपाल में स्थित है यह अकादमी सिंधी भाषा के साहित्य पर परिचर्चा, विचार गोष्ठी, व्याख्यानमाला सिंधी नॉटय प्रस्तुति का आयोजन करती है तथा सिंधी प्रतिनिधि नामक पत्रिका का प्रकाशन करती है !

Madhya Pradesh Hindi Academy of Literature ( मध्य प्रदेश हिंदी ग्रंथ अकादमी )

मध्य प्रदेश शासन के उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत कार्यरत इस अकादमी की स्थापना 1969 में की गई यह आदमी विश्व विद्यालय स्तरीय पुस्तकों के हिंदी में प्रकाशन का कार्य करती है द्विमासिक पत्रिका “रचना” का प्रकाशन भी करती है !

Archaeological Archives and Museum (Academy) Madhya Pradesh ( पुरातत्व अभिलेखागार एवं संग्रहालय (अकादमी) मध्यप्रदेश )

इस अकादमी की स्थापना 1956 में की गई थी जबकि 1975 से स्थापित राजकीय अभिलेखागार संचालनालय का सिविलियन 16 अगस्त 1994 में किया गया इस संचालनालय का मुख्य कार्य प्रदेशभर में बिखरी पड़ी हुई पुरातत्व संपदा का संरक्षण चिन्हांकन संरक्षण एवं प्रदर्शन एवं अनुसरण करना है !

Ravindra Bhawan Bhopal ( रविंद्र भवन भोपाल )

यह मध्यप्रदेश का नही बल्कि भारत के सर्वश्रेष्ठ नाट्य ग्रहों में से एक है प्रशासनिक दृष्टि सही है भवन राजभाषा एवं संस्कृति संचालनालय के अंतर्गत कार्यरत है रविंद्र भवन में दो रंगमंच है एक सभागृह के भीतर अंतः रंगमंच और दूसरा बाहर का खुला रंगमंच ! सभाग्रह में 728 सीट है खुले रंग मंच के सामने लगभग 5000 दर्शक के बैठने की सुविधा है !

Marathi Sahitya Akademi ( मराठी साहित्य अकादमी )

मध्यप्रदेश के गठन से ही प्रदेश के निर्माण में मराठी भाषियों का अपना एक स्थान एवं महत्व रहा है। मध्य भारत से मध्यप्रदेश के निर्माण के समय नागपुर तथा अन्य स्थानों से मध्यप्रदेश में आये में मराठीभाषी लोगों की संख्या बहुतायत में है। मराठी भाषी भोपाल, इन्दौर, उज्जैन, देवास, रतलाम, धार मन्दसौर, हरदा, खण्डवा, बुरहानपुर, होशंगाबाद, इटारसी, जबलपुर, ग्वालियर, सागर, बैतूल, मुलताई आदि जिलों में बहुतायत से निवास करते हैं।

मराठी संस्कृति एवं साहित्य को अक्षुण रखने तथा उन्हें बढ़ावा देने एवं उनका संवर्द्धन करने के उद्देश्य से साहित्य अकादमी मध्यप्रदेश संस्कृति परिषद् के अन्तर्गत मराठी प्रभाग वर्ष 2008 से कार्यरत था। वर्ष 2010 से इसका विस्तार करने हेतु मराठी साहित्य अकादमी का गठन शासन द्वारा किया गया।

अकादमी द्वारा मराठी प्रभाग के गठन से ही मराठी साहित्य संस्कृति को बढ़ावा देने उनका संवर्द्धन करने तथा परम्परा को अक्षुण रखने के उद्देश्य से विभिन्न आयोजन किये जा रह है, जिससे प्रदेश में निवासरत मराठी भाषियों को स्थाई मंच प्राप्त हो सके साथ ही प्रदेश से बाहर की पारंपरिक कलाओं से भी प्रदेश के मराठीभाषी एवं अन्य लोगों को अवगत कराया जा सके।

Film Development Corporation ( फिल्म विकास निगम )

मध्यप्रदेश फिल्म विकास निगम की स्थापना भोपाल में की गई इसका प्रमुख कार्य फिल्म समारोह विदेशी भाषा की उत्कृष्ट फिल्मों का समारोह,सिनेमा हॉल का निर्माण,वृत्तचित्र, फिल्म क्लब,वीडियो क्लबों का निर्माण करना आदि है !

Madhya Pradesh Sahitya Parishad Bhopal ( मध्य प्रदेश की साहित्य परिषद भोपाल )

इसकी स्थापना 1954 में की गई इसका प्रमुख उद्देश्य प्रदेश में हिंदी साहित्य के प्रोत्साहन के संरक्षण हेतु नए रचनात्मक एवं आलोचनात्मक साहित्य का प्रकाशन साहित्य सम्मेलन परिचर्चा गोष्ठियों आदि है !

Chief Generation Peeth of Madhya Pradesh ( मध्य प्रदेश के प्रमुख सृजन पीठ ) – 

  • निराला सृजन पीठ, बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय भोपाल 
  • प्रेमचंद सृजन पीठ, विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन 
  • मुक्तिबोध सृजन पीठ, हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर 
  • सुभद्रा कुमारी चौहान सृजनपीठ,जबलपुर 

 

Quiz 

Question -15 

0%

Q.1 "रचना" पत्रिका का प्रकाशन कौन सी एकेडमी करती है ?

Correct! Wrong!

Q.2 मध्यप्रदेश हिंदी ग्रंथ अकादमी की स्थापना किस वर्ष की गई ?

Correct! Wrong!

Q.3 उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत अकादमी चक्रधर समारोह का आयोजन करती है यह कहां आयोजित होता है ?

Correct! Wrong!

Q.4 मध्य प्रदेश उर्दू अकादमी की स्थापना किस वर्ष हुई ?

Correct! Wrong!

Q.5 मध्य प्रदेश हिंदी साहित्य अकादमी का मुख्यालय कहां स्थित है ?

Correct! Wrong!

Q.6 गंधर्व समारोह का आयोजन कौन सी अकादमी करती है ?

Correct! Wrong!

Q.7 प्रसिद्ध वास्तुविद चार्ल्स कोरिया ने किस भवन का डिजाइन बनाया था ?

Correct! Wrong!

Q.8 कबीर समारोह का आयोजन कौन सी एकेडमी करती है ?

Correct! Wrong!

Q.9. तानसेन समारोह का आयोजन कौन सी संस्था करती है ?

Correct! Wrong!

Q.10 रविंद्र भवन में कितने रंगमंच हैं ?

Correct! Wrong!

Q.11 निराला सृजन पीठ कहां स्थित है ?

Correct! Wrong!

Q.12 प्रेमचंद्र सृजनपीठ मध्यप्रदेश के किस जिले में स्थित है ?

Correct! Wrong!

Q.13 निम्न में से कौन-सा भवन मध्य प्रदेश का नहीं बल्कि भारत के सर्वश्रेष्ठ नाटक ग्रहों में से एक है ?

Correct! Wrong!

Q.14 प्रतिवर्ष मैहर में कौन सा समारोह आयोजित किया जाता है ?

Correct! Wrong!

Q.15 कालिदास समारोह का आयोजन किस संभाग में किया जाता है ?

Correct! Wrong!

Cultural Institutions of Madhya Pradesh Quiz ( मध्यप्रदेश की सांस्कृतिक संस्थाएं )
बहुत खराब ! आपके कुछ जवाब सही हैं! कड़ी मेहनत की ज़रूरत है
खराब ! आप कुछ जवाब सही हैं! कड़ी मेहनत की ज़रूरत है
अच्छा ! आपने अच्छी कोशिश की लेकिन कुछ गलत हो गया ! अधिक तैयारी की जरूरत है
बहुत अच्छा ! आपने अच्छी कोशिश की लेकिन कुछ गलत हो गया! तैयारी की जरूरत है
शानदार ! आपका प्रश्नोत्तरी सही है! ऐसे ही आगे भी करते रहे

Share your Results:

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

विष्णु गौर सीहोर मध्यप्रदेश,