इसमें हमने मध्यप्रदेश के उत्सव एवं समारोह ( Madhya Pradesh Festival ) जैसे मध्य प्रदेश समारोह, कालिदास समारोह, ध्रुपद समारोह, मालवा उत्सव को बहुत ही सरल एवं व्याख्यात्मक रूप से विस्तार से वर्णन किया है जिसे पढ़कर आप अपने ज्ञान में वृद्धि के साथ साथ भविष्य में होने वाली परीक्षाओ (MPPSC, MPSI, PATWARI, Jail Prahari, Forest Gard, Mp police, MPANM, MPTET, & Leabor inspector ) में अच्छे अंक प्राप्त करने में भी सहायक होगा

Madhya Pradesh Festival

मध्य प्रदेश के प्रमुख उत्सव एवं समारोह

मध्य प्रदेश समारोह :- यह समारोह दिल्ली में आयोजित किया जाता ! इसमें मध्य प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत की झलकिया प्रस्तुत की जाती हैं ! गायन एवं वादन चित्र प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाता है ! यह समारोह एक सप्ताह तक चलता है !

कालिदास समारोह :- यह समारोह उज्जैन में कालिदास की स्मृति में कालिदास अकादमी द्वारा आयोजित किया जाता है ! इसमे परंपरा ,वाद-विवाद, नाटक का आयोजन होता है यह समारोह 1 सप्ताह तक चलता है !

खजुराहो समारोह :- यह समारोह खजुराहो में आयोजित किया जाता है ! इसका आयोजन प्रतिवर्ष होता है ! यह 1976 में प्रारंभ हुआ ! यह मध्य प्रदेश का ही नहीं बल्कि भारत का बड़ा समारोह है !

तानसेन समारोह :- यह समारोह ग्वालियर में तानसेन की याद में आयोजित होता है ! यह शास्त्रीय संगीत का एक प्रतिष्ठित समारोह है ! इसमें देश के गायक एवं वादक भाग लेते हैं !

उस्ताद अलाउद्दीन का संगीत समारोह :- यह समारोह मैहर में आयोजित किया जाता है ! यह बाबा अलाउद्दीन संगीत की विविधता पूर्ण प्रस्तुति होती है ! इसका मुख्य आकर्षण अलाउद्दीन खान द्वारा स्थापित मेहर बैंड है !

ये भी पढ़े – Cultural Festivals of Madhya Pradesh Quiz

ध्रुपद समारोह :- यह समारोह भोपाल में आयोजित किया जाता है !यह संगीत की ध्रुपद विधा के विकास को बढ़ावा देने के लिए गुरु शिष्य परंपरा के पर आयोजित किया जाता है !

मालवा उत्सव :- यह समारोह मध्य प्रदेश शासन के संस्कृत विभाग द्वारा 1991 में प्रतिवर्ष इंदौर, उज्जैन एवं मांडू में आयोजित किया जाता है ! इसमें मालवी शैली के नृत्य प्रस्तुत प्रस्तुत किए जाते हैं !

ओरछा उत्सव :- यह समारोह टीकमगढ़ में आयोजित किया जाता है ! इसमें बुंदेलखंड के कलाकारों का नाच, गायन एवं वादन आयोजित किया जाता है !

इसे जरूर पढ़ें – मध्यप्रदेश के मंदिर

कुछ प्रमुख समारोह एक नजर में

  • कालिदास समारोह – उज्जैन
  • तानसेन समारोह – ग्वालियर
  • मालवा उत्सव – इंदौर , उज्जैन , मांडू
  • मध्य प्रदेश समारोह – दिल्ली
  • ओरछा उत्सव – टीकमगढ़
  • माखनलाल चतुर्वेदी समारोह – खंडवा
  • टेपा समारोह – उज्जैन
  • पद्माकर समारोह – सागर
  • सुभद्रा कुमारी चौहान समारोह – जबलपुर
  • लोकरंग समारोह – भोपाल
  • निमाड़ उत्सव – खंडवा , खरगोन , बड़वानी (मुख्य उत्सव महेश्वर में मनाया jataaजाता है !)

Madhya Pradesh Festival के अलावा Important post – मध्य प्रदेश के संग्रहालय परिषद एवं एकेडमी

आपको ये Post अच्छा लगा हो तो कमेंट करके जरूर बताये और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे

Specially thanks to Post Writer ( With Regards )

हेमलता कौशिक गुना, मध्यप्रदेश 

2 thoughts on “Madhya Pradesh Festival | मध्यप्रदेश के उत्सव एवं समारोह”

  1. I ɡot thiѕ web site from my friend who shareⅾ with
    me regarding this site and at tһe moment tһis
    time I am visiting this web page аnd reading very informative contеnt here.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *