Madhya Pradesh Rivers Part 02 (मध्यप्रदेश की नदियां)

4. ताप्ती नदी

Related image

तापी या ताप्ती नदी का नाम संस्कृत में ताप शब्द से उद्धृत है इसकी प्रधान उपनदी का नाम पूर्णा है। इस नदी को सूर्यपुत्री भी कहा जाता है ! ताप्ती पश्चिमी भारत की प्रसिद्ध नदी है ! मध्य प्रदेश के बेतूल एवं खंडवा जिलों में बहती है !

यह नदी बैतूल जिले में सतपुड़ा श्रेणी पर स्थित मुलताई नगर के समीप 762 मीटर की ऊंचाई से निकलती है ! यह नदी नर्मदा की भांति पूर्व से पश्चिम की ओर बहती है और अंत में सूरत के निकट खंभात की खाड़ी में गिर जाती है

सतपुड़ा पर्वतप्रक्षेपों के मध्य से पश्चिम की ओर बहती हुई महाराष्ट्र के खानदेश के पठार एवं सूरत के मैदान को पार करती और अरब सागर में गिरती है। यह भारत की उन मुख्य नदियों में है जो पूर्व से पश्चिम की तरफ बहती हैं ! यह नदी पूर्व से पश्चिम की ओर लगभग 740 किलोमीटर की दूरी तक बहती है तापी नदी काजल अफवाह क्षमता 46340 लाख घन मीटर है !

नदी के तटवर्ती प्रमुख शहरों ? मुल्ताई, नेपानगर, बैतूल और बुरहानपुर मध्य प्रदेश में, तथा  भुसावल  महाराष्ट्र्र में एवं सूरत और सोनगढ़  गुजरात में हैं !   

नदी पर प्रमुख मार्ग सेतुओं में धुले के सवालदे का राष्ट्रीय राजमार्ग -3 एवं भुसावल- खंडवा रेलमार्ग का भुसावल रेल सेतु जो मध्य रेलवे में आता है।

ताप्ती की नदी पर अन्य महत्वपूर्ण स्थान

  • ताप्ती नदी पर अमरावती जिले का मेलघाट बाघ रिज़र्व नदी के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित है। यह बाघ परियोजना (प्रोजेक्ट टाइगर) के अन्तर्गत्त आता है और महाराष्ट्र एवं मध्य प्रदेश की सीमा पर स्थित है।
  • इनके साथ ही मध्य प्रदेश के जिले बुरहानपुर के निकट ही ऐतिहासिक असीरगढ़ दुर्गभी स्थित है, जिसे दक्खिन की कुञ्जी भी कहा जाता है। जलगांव में चांगदेव में चांगदेव महाराज का एक मन्दिर भी स्थित है।
  • ताप्ती नदी के मूलस्थान मुल्तापी में एवं उसके सीमावर्ती क्षेत्र में सात कुण्ड अलग – अलग नामों से बने हुए हैं !  सूर्य कुंड, ताप्ती कुंड, धर्म कुंड, पाप कुंड, नारद कुंड, शनि कुंड, नाग बाबा कुंड !
  • ताप्ती नदी परियोजना? अपर ताप्ती और लोअर ताप्ती मध्यप्रदेश एवं और महाराष्ट्र की संयुक्त परियोजना है ! इस नदी पर जलगांव में हथनूर बांध एवं सोनगढ़ में उकई बांध भी बने हैं !
  • तापी नदी पर बसे प्रमुख शहर –  ताप्ती नदी कर बुराहनपुर नगर बसा हुआ है सूरत बन्दरगाह इसी नदी के मुहाने पर स्थित है।
  • ताप्ती नदी की प्रमुख सहायक नदियां- इसकी सहायक नदियां पूर्णा,बधुड, गिरना, बोरी, शिवा अधिक प्रमुख सहायक नदियां हैं !

5. क्षिप्रा नदी

Image result for क्षिप्रा नदी

क्षिप्रा, मध्यप्रदेश में बहने वाली एक प्रसिद्ध और ऐतिहासिक नदी है। क्षिप्रा नदी को “मालवा की गंगा” भी कहा जाता है ! क्षिप्रा नदी का उद्गम इंदौर के निकट काकरी बरडी पहाड़ी से होता है इसकी कुल लंबाई 195 किलोमीटर है यह चंबल की सहायक नदी है !

यह भारत की पवित्र नदियों में एक है। उज्जैन में कुम्भ का मेला इसी नदी के किनारे लगता है। द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वरम् भी यहां ही है। प्रदेश में यह नदी देवास उज्जैन रतलाम और मंदसोर जिले से होकर बहती है इसकी प्रमुख सहायक नदी खान है ! उज्जैन का प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर इसी नदी के तट पर स्थित है 195 KM बहने के बाद चंबल मे मिल जाती है।

उज्जैन क्षिप्रा नदी के किनारे पर बसा हुआ है !

6. वैनगंगा नदी

Image result for वैनगंगा नदी

मध्यप्रदेश के सिवनी जिला में वैनगंगा नदी का उदगम स्थल सिवनी से नागपुर रोड पर 10 कि.मी. की दूरी पर बसे ग्राम गोपालगंज से लगभग 6 कि.मी. पूर्वी दिशा में ग्राम मुंडारा है। मुंडारा गांव के पास स्थित रजोलाताल से वैनगंगा नदी एक कुंड से निकलती है !

यह नदी सिवनी की अर्द्व परिक्रमा करती हुई पहले उत्तर में फिर पूर्व की ओर तत्पश्चात दक्षिणी-पूर्वी दिशा में बहती है इसका प्रारम्भिक बहाव क्षेत्र चट्टानी हैँ, परन्तु फिर उपजाऊ मैदान तथा सकरी घाटीयोँ से होकर बहती है ! यह नदी दिघोरी, बंडोल छपारा से होते हुये सीधे छपारा के भीमगढ संजय सरोवर बांध जो कि एशिया का सबसे बडा मिट्टी का बांध हैँ !

इसके जल भराव के बाद मझगवा, केवलारी से बालाघाट जिला होते हुये भंडारा तथा चांदा जिले से बहती हुई वर्धा नदी में मिलती है। इन दोनों के संगम के बाद नदी का नाम प्राणहिता हो जाता है कन्हान नदी,बावनथड़ी नदी तथा पेँच नदी इसकी सहायक नदीयाँ है। आगे जाकर यह नदी गोदावरी नदी मे मिल जाती है इस प्रकार वैनगंगा नदी गोदावरी नदी की सहायक नदी है !

बेनगंगा परियोजना? सिवनी (परसवाड़ा पठार) अपरबैंन गंगा (संजय परियोजना )सिंचाई परियोजना से बालाघाट सिवनी जिले लाभान्वित होते हैं ! महाराष्ट्र वर्धा नदी से इस का संगम होता है !

7. केन नदी 

Related image

केन यमुना की एक उपनदी या सहायक नदी है जो बुन्देलखंड क्षेत्र से गुजरती है। केन नदी विंध्याचल पर्वत से निकलती है और उत्तर की ओर प्रवाहित होती हुई कटनी एवं बांदा जिले से गुजरकर यमुना में मिल जाती है इसे शुक्तीम्ती व दिरणावती नाम से भी जाना जाता है !

दरअसल मंदाकिनीतथा केन यमुना की अंतिम उपनदियाँ हैं क्योंकि इस के बाद यमुना गंगा से जा मिलती है। केन नदी जबलपुर, मध्यप्रदेश से प्रारंभ होती है, पन्ना में इससे कई धारायें आ जुड़ती हैं और फिर बाँदा, उत्तरप्रदेशमें इसका यमुना से संगम होता है। इस नदी का “शजर” पत्थर मशहूर है।

8. पार्वती नदी

Image result for पार्वती नदी

पार्वती नदी मध्य प्रदेश की नदी है, जिसे ‘पारा’ नाम से भी जाना जाता है ! इस नदी का उद्गम सीहोर जिले में विंध्यन कगार से होता है यह नदी विन्ध्याचल की पश्चिमी श्रेणियों से निकल कर चाचौड़ा तथा गुना तहसील से होती हुई ग्वालियर प्रदेश में बहती हुई सिन्ध (या काली सिन्ध) में मिल जाती है।

यह राजस्थान व मध्यप्रदेश की सीमा बनाते हुए बाँरा जिले में राजस्थान में प्रवेश करती है तथा बाँरा व कोटा जिले में बहने के बाद पाली गाँव (सवाईमाधोपुर) के निकट चम्बल नदी में मिल जाती हैँ। इसकी सहायक नदियोँ में ल्हासी, अंधेरी, विलास, बरनी, बैँथली आदि प्रमुख हैँ।\

पार्वती-सिन्धु संगम पर प्राचीन काल की प्रसिद्ध नगरी पद्मावती बसी हुई थी। महाकवि कालीदास के ‘मेघदूत’ की निर्विन्ध्या ही पार्वती नदी हो सकती है। पार्वती नदी का महाभारत, भीष्मपर्व में भी उल्लेख है। कुछ लोगों के मतानुसार निर्विन्ध्या वर्तमान नेवाज नदी है।

पार्वती नदी के किनारे बसे प्रमुख नगर ? आष्टा,राजगढ़, शाजापुर,सिहोर नगर बसे हुए हैं ! पार्वती नदी से सीहोर जिला आष्टा राजगढ़ शाजांपुर आदि क्षेत्रो को लाभान्वित करती है !

9. सिंध नदी

Image result for सिंध नदी

सिंध नदी गुना जिले में स्थित सिरोंज के निकट से निकलती है शिवपुरी गुना दतिया भिंड जिले में प्रवाहित होती है ! मध्य प्रदेश व उत्तर प्रदेश में बहने वाली एक नदी है। इसकी लंबाई 350 किमी है। मध्य प्रदेश में यह उत्तर पूर्व दिशा में बहती है और जगमानपुर के पास उत्तर प्रदेश में प्रविष्ट होती है और यहाँ से 15 किमी उत्तर में यह यमुना नदी से मिल जाती है।

यह विदिशा जिले के नैनवाकस ग्राम में स्थित ताल से निकलती है जो समुद्र दल से 1780 फुट की ऊँचाई पर स्थित है। पार्वती, नन एवं माहूर इसकी प्रमुख सहायक नदियाँ हैं। इस नदी में पूरे वर्ष जल रहता है। वर्षा ऋतु में इसमें भयंकर बाढ़ आती है। चट्टानी किनारों के कारण यह नदी सिंचाई के उपयुक्त नहीं है।

Play Quiz 

No of Questions-35

0%

Q.1 मध्यप्रदेश राज्य की सीमा किस समुद्र को छुती है ?

Correct! Wrong!

Q.2 मध्य प्रदेश की सबसे अधिक सीमा किस राज्य से लगी हुई है ?

Correct! Wrong!

Q.3 मध्य प्रदेश की ऊपरी सीमा कौन सी नदी निर्धारित करती है ?

Correct! Wrong!

Q.4 मध्य प्रदेश का क्षेत्रफल देश के क्षेत्रफल का कितना प्रतिशत है ?

Correct! Wrong!

Q.5 मध्य प्रदेश को कितने प्राकृतिक विभागों में बांट सकते हैं ?

Correct! Wrong!

Q.6 प्रदेश का 10 वा संभाग किसे बनाया गया है ?

Correct! Wrong!

Q.7 भोपाल एवं राजनांदगांव को पृथक जिला कब बनाया गया था ?

Correct! Wrong!

Q.8 छत्तीसगढ़ के गठन के पूर्व मध्य प्रदेश में कितने जिले थे ?

Correct! Wrong!

Q.9 विंध्य प्रदेश (बघेलखंड) की राजधानी कहां थी ?

Correct! Wrong!

Q 10.मधयप्रदेश में कुल तांबा उत्पन होता है ?

Correct! Wrong!

Q 11.बेतवा नदी कोन से गांव से निकलती है ?

Correct! Wrong!

Q 12.बिछिया नदी के किनारे कोन सा नगर बसा है ?

Correct! Wrong!

Q 13.कोन सि नदी भारत की पांचवी सबसे बड़ी नदी है ?

Correct! Wrong!

Q 14. सिंगापुर जल विद्युत परियोजना से बिजली उत्पन होती है ?

Correct! Wrong!

Q15.देजला देवड़ा परियोजना कोन से जिले में है ?

Correct! Wrong!

Q16. मध्यप्रदेश में नर्मदा नदी की लंबाई कितनी है ?

Correct! Wrong!

Q17. रेवा मेकलसुता सोमा देवी किस नदी को कहते हैं ?

Correct! Wrong!

Q18. नर्मदा नदी की कितनी सहायक नदियां हैं ?

Correct! Wrong!

Q19. खंभात की खाड़ी में कौन-कौन सी नदियां गिरती हैं ?

Correct! Wrong!

Q20.अमरकंटक से नदियां निकलती हैं ?

Correct! Wrong!

Q.21 मध्यप्रदेश में मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग का मुख्यालय कहां स्थित है ?

Correct! Wrong!

Q.22 मध्य प्रदेश का खाद्यान्न उत्पादन में देश में कौनसा स्थान है ?

Correct! Wrong!

Q.23 हलाली परियोजना किस नदी पर बनाई गई है?

Correct! Wrong!

Q.24 बारना नहर से कौन सा जिला लाभान्वित होता है ?

Correct! Wrong!

Q.25 कुंवारी नदी का उद्गम स्थल है ?

Correct! Wrong!

Q.26 बुरहानपुर कौन सी नदी के तट पर बसा हुआ है ?

Correct! Wrong!

Q.27 कामधेनु गौ अभ्यारण मध्यप्रदेश के कौन से जिले में स्थित है ?

Correct! Wrong!

Q.28 राजकीय पक्षी दूधराज के संरक्षण हेतु कौन सा अभ्यारण प्रसिद्ध है ?

Correct! Wrong!

Q.29 मध्यप्रदेश का देश में राष्ट्रीय उद्यानों और अभयारण्यों की दृष्टि से कौन सा स्थान है ?

Correct! Wrong!

Q.30 मध्यप्रदेश की सीमा कौन से राज्य को नहीं छुट्टी है ?

Correct! Wrong!

Q 31.जनसंख्या की दृष्टि से मध्यप्रेश का देश में स्थान है ?

Correct! Wrong!

Q12.मध्प्रदेश का प्रथम मुख्यमंत्री था ?

Correct! Wrong!

Q 33.उज्जैन का प्राचीन नाम है ?

Correct! Wrong!

Q34 कालिदास समारोह कहां है?

Correct! Wrong!

Q35 मुख्यमंत्री 2013 के अंत तक कुल पंचायतों का आयोजन कर चुके है ?

Correct! Wrong!

Madhya Pradesh Rivers Quiz 02 ( मध्यप्रदेश की नदियां )
VERY BAD! You got Few answers correct! need hard work.
BAD! You got Few answers correct! need hard work
GOOD! You well tried but got some wrong! need more preparation
VERY GOOD! You well tried but got some wrong! need preparation
AWESOME! You got the quiz correct! KEEP IT UP

Share your Results:

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

विष्णु गौर सीहोर, मध्यप्रदेश, रंजना जी सोलंकी बड़बानी, मुकेश जी लोधी,विदिशा