SITTING ARRANGEMENT ( व्यवस्थित क्रम )

?सभी व्यक्तियों, वस्तुओं, स्थानों के समूह में से एक या एक से अधिक व्यक्ति, वस्तु, स्थान को अन्य व्यक्ति, वस्तु, स्थान से उनके स्थान, आकार, स्थिति के आधार पर सापेक्षिक तुलना करते हुए स्थान, आकार, स्थिति को निरूपित करने की प्रक्रिया को क्रम व्यवस्था (sitting Arrangement) कहते हैं।

?क्रम व्यवस्था परीक्षण के अंतर्गत कुछ व्यक्तियों, वस्तुओं या स्थानों का सापेक्षिक स्थिति (Relative Position) या श्रेणी (Rank) को दिया हुआ होता है।

?आपको किसी एक या एक से अधिक व्यक्ति, वस्तु या स्थान की स्थिति या श्रेणी को दूसरे व्यक्ति, वस्तु या स्थान के सापेक्ष में ज्ञात करना होता है।

?महत्वपूर्ण तथ्य?

  • 1 किसी कक्षा अथवा पंक्ति में कुल व्यक्तियों की संख्या = (किसी एक व्यक्ति का बाएं या ऊपर से क्रम) + (उसी व्यक्ति का दाएं या नीचे से क्रम) – 1
  • 2 किसी व्यक्ति का पंक्ति में जाएं अथवा नीचे से स्थान = (पंक्ति में कुल व्यक्तियों की संख्या) – (उस व्यक्ति का पंक्ति में बाएं या ऊपर से स्थान) + 1
  • 3 किसी व्यक्ति का पंक्ति में बाएं अथवा ऊपर से स्थान = (पंक्ति में कुल व्यक्तियों की संख्या) – (उस व्यक्ति का पंक्ति में दाएं या नीचे से स्थान) + 1

1. पंक्ति में क्रम स्थान

इस प्रकार के प्रश्न में क्रम/पंक्ति में स्थान बताना होता है इसके लिए निम्न सूत्र की सहायता ले सकते है
कुल संख्या = (प्रारम्भ से स्थिति +अंत से स्थिति)- 1

2. अक्षर -क्रम परीक्षण

इसमे वर्णमाला सम्बंधित ज्ञान की जाँच की जाती है। इसमे वर्णमाला को उल्टे क्रम में लिखवाकर या विशिष्ठ संख्या के अक्षर का स्थान बताकर उस अक्षर के विषय में पूछा जाता है। अंग्रेजी वर्ण में क्रम का पत्ता लगाने के लिए ध्यान रखे की उसमे अक्षरो की कुल संख्या 26 होती है ।
जैसे –

RESPONSBILITY शब्द का प्रथम और द्वितीय अक्षर आपस में बदल दिए जाए और इसी प्रकार तीसरे और चोथे अक्षर व अन्य सभी अक्षर परस्पर बदल दिए जाए तो निम्नलिखित मे से कोनसा दायीं और से गिना जाने वाला 9th वा अक्षर होगा??
(अ)O (ब)S (स)N (द)L

हल- (स) सभी का आपस में स्थान परिवर्तन करने पर –

ERPS(N)0BSLITIY
13 12 11 10 (9)8 7 6 5 4 3 2 1
अतः दायीं और से 9th वा अक्षर होगा।।

अवधारणा ( The concept )

Linear arrangement ( रैखिय व्यवस्था )

इस व्यवस्था में, या तो केवल एक रेखा होती है या सामानांतर रेखायें होती है। जिनमे प्रत्येक का मुख एक दुसरे की ओर होता है या एक दुसरे से विपरीत दिशा में होता है..
(i) Left – Right ( निर्देश यदि व्यक्तियों का मुख उत्तर की ओर है )

(ii) Right – Left ( निर्देश यदि व्यक्तियों का मुख दक्षिण की ओर है )

(iii) Right – Left,

Left – Right

( निर्देश यदि व्यक्ति सामानांतर रेखाओ में एक दुसरे की ओर दक्षिण तथा उत्तर में मुख करके बैठे है )

उदाहरण:– A, B, C, D, E, F तथा G  एक रेखा में बैठे है जिनका मुख उत्तर की ओर है। F, E के ठीक दायें बैठा है। E, G के दायें से चौथे स्थान पर स्थित है। C, B तथा D का पडोसी है। वह व्यक्ति जो D के बायें से तीसरे स्थान पर स्थित है। वह रेखा के एक छोर के अंत में स्थित है।

Circular Arrangement ( वृताकार व्यवस्था )

इस व्यवस्था में, व्यक्ति एक वृताकार मेज के चारो ओर केंद्र की ओर मुख करके या विपरीत दिशा की ओर मुख करके बैठे होते है।

(i) चित्र पोस्ट के साथ संलग्न है

(ii) चित्र पोस्ट के साथ संलग्न है

(iii) चित्र पोस्ट के साथ संलग्न है

उदहारण:- इब्राहीम, बिट्टू, क्रिस, दिलीप, इला, फैन, गौतम तथा हेनरी एक गोलाकार अवस्था में केंद्र की ओर मुख करके बैठे है। दिलीप, फैन के बायें से दुसरे स्थान पर स्थित है तथा हेनरी के दायें से तीसरे स्थान पर स्थित है। अब्राहम, फेन दायें से दुसरे स्थान पर स्थित है तथा हेनरी का निकटम पडोसी है। क्रिस, बिट्टू के दायें से दुसरे स्थान पर है तथा फैन, बिट्टू के दायें से तीसरे स्थान पर है। गौतम, फेन का निकटम पडोसी नहीं है। चित्र पोस्ट के साथ संलग्न है

आयताकार/वर्ग व्यवस्था ( Rectangular / square arrangement )

इस व्यवस्था में, व्यक्ति एक आयताकार या वर्ग अवस्था के चारो ओर केंद्र की ओर मुख करके या विपरीत दिशा में मुख करके बैठे है।

(i) चित्र पोस्ट के साथ संलग्न है

(ii) चित्र पोस्ट के साथ संलग्न है

(iii) चित्र पोस्ट के साथ संलग्न है

(वह व्यक्ति जो बीच में बैठे है, उनका मुख केंद्र की ओर है तथा वह व्यक्ति जो कोने की ओर बैठे है, उनका मुख केंद्र की विपरीत दिशा में है)

? उदाहरण:– एक परिवार के आठ सदस्य ध्रुव, गरिमा, अविनाश, वर्षा, आकाश, दीप्ति, चारु तथा मोक्ष  एक आयताकार मेज के चारो ओर इस प्रकार बैठे कि प्रत्येक पक्ष में दो व्यक्ति बैठे है तथा सभी केंद्र की ओर मुख करके बैठे है। सदस्य जो विपरीत पक्ष में बैठे है वह एक दुसरे की और मुख करके बैठे है।
(i) आकाश तथा गरिमा एक दुसरे के ठीक विपरीत बैठे है।
(ii) दीप्ति, गरिमा के ठीक दायें बैठी है।
(iii) ध्रुव तथा मोक्ष एक ओर बैठे है।
(iv) मोक्ष, अविनाश के ठीक विपरीत बैठा है, जोकि वर्षा के ठीक बायें बैठे है।
(v) ध्रुव, दीप्ति के दायीं ओर है।
चित्र पोस्ट के साथ संलग्न है

QUESTION-

6 लड़के एक गोलाकार मेज के चारों ओर केंद्र की ओर मुंह करके बैठे हैं।
(अ) मोहन प्रवीण की दाएं हैं
(ब) रंगेश, नीरज और पिंटू के बीच बैठा है।
(स) अजय, नीरज के बाएं बैठा है ।अजय के ठीक विपरीत दूसरी और पिंटू बेठा है।

अब इस आधार पर प्रश्नों का उत्तर दें

1● मोहन के ठीक विपरीत कौन बैठा है?
(1)अजय
(2)रंगेश✔✔
(3)नीरज
(4)प्रवीण

2 प्रवीण किन दो लड़कों के बीच बेठा है?
(1)रंगेश-पिंटु
(2)रंगेश-अजय
(3)पिंटु-मोहन ✔✔
(4)मोहन-अजय

3 नीरज किन दो लड़कों के बीच बैठा है?
(1)रंगेश-अजय✔✔
(2)प्रवीण-मोहन
(3)रंगेश-पिंटु
(4)अजय-प्रवीण

4 अगर मोहन और प्रवीण अपने स्थान बदल ले तो अजय के बाएं कौन बैठा होगा?
(1)पिंटू
(2)मोहन
(3)प्रवीण✔✔
(4)रंगेश

5 6 लड़कियों केंद्र की ओर मुंह करके एक वृताकार घेरे में बैठी है जूली,रंभा ओर रेति के बीच में है। रजनी, श्वेता कि बायीं और है ।शहनाज,रंभा और रजनी के बीच में है।बताइए कि रिति की बाएं और कौन है?
(1) श्वेता✔✔
(2)रंभा
(3)रजनी
(4)शहनाज

 

Quiz 

Question -17 

0%

1. राशन की एक लाइन मे कुल 50व्यक्ति खड़े हैं अनिल का स्थान लाइन मे आगे से ऑठवा हैं तथा महेश पीछे से बींसवे स्थान पर खडा़ है बताइये महेश एवं अनिल के बीच मे कितने लोग खडे. हैं।

Correct! Wrong!

2.अग्रेंजी वर्णमाला मे दाहिनी ओर से 19 वे अक्षर के ठीक दायीं तथा बायीं ओर का अक्षर कौनसा होगा

Correct! Wrong!

प्रश्न:-3. 6 लड़कियाँ इस प्रकार खड़ी हुई है कि वे केंद्र की और देखते हुए घेरा बनाती हैं सुब्बु ,पप्पू के बाएँ और हैं रेबली,सुब्बु और निशा के बीच में हैं अरुण,पप्पू और कार्तिन के बीच में हैं पप्पू के बाएँ और कौन हैं?

Correct! Wrong!

प्रश्न:-4. एक सड़क पर एक पंक्ति में पांच बसें M,N,O,P,Q हैं बस Mसामने और Qपिछले छोर पर खड़ी हैं N बस M और O के बीच में खड़ी हैं P बस O और Q के बीच में खड़ी हैं कौनसी बस पांचो के बीच में खड़ी हैं?

Correct! Wrong!

प्रश्न:-5. A,B,C,Dऔर Eपांच स्कूल हैं जिनका मुँह उतर की ओर है A,E और B के बीच मे हैं E,D के दाएँ और हैं यदि C और D दो छोरो पर हो तो C के बांए और कौनसा स्कूल हैं?

Correct! Wrong!

प्रश्न:-6. 6 व्यक्ति A,B,C,D,E और F दो पंक्तियों में बैठे हैं प्रत्येक में 3 हैं यदि पड़ोसी E किसी सीरे पर नहीं है D,F के बांए में दूसरा है C,Eका पड़ोसी हो और D के विकर्णतः सामने बैठा है B,F और का पड़ोसी हैं तो B के सामने कौन होगा?

Correct! Wrong!

प्रश्न:-7. कुछ मित्र अष्टभुज स्थान पर एक-एक कोने में बैठे हैं सबका मुंख बीच की ओर है महिमा तीरछे रूप में राम के सामने बैठी है राम,सुषमा के दाहिने तरफ बैठा है रवि,सुषमा के बगल में और गिरधर के सामने बैठा है। गिरधर चंद्रा के बांए तरफ बैठा है। सावित्री,महिमा के दाहिने तरफ नहीं है लेकिन शालिनी के सामने है शालिनी के दाहिने तरफ कौन बैठा हैं?

Correct! Wrong!

8 A,B,C,D,E,F,G ओर H केंद्र की ओर मुंह करके एक गोलाकार बेंच के गिर्द बैठे हैं पर जरूरी नहीं कि इसी क्रम में। C,G ओर A दोनों के बगल में बैठा है।E,C के बाए को दूसरे स्थान पर बैठा है। E ओर H के भेज दो लोग बैठे हैं B,G के बगल में बैठा हैl B और F के बीच में केवल एक व्यक्ति बेठा है।उपयुक्त व्यवस्था में H के संबंध में D का स्थान कौन- सा है?

Correct! Wrong!

9 A,B,C,D,E,F,G ओर H केंद्र की ओर मुंह करके एक गोलाकार बेंच के गिर्द बैठे हैं पर जरूरी नहीं कि इसी क्रम में। C,G ओर A दोनों के बगल में बैठा है।E,C के बाए को दूसरे स्थान पर बैठा है। E ओर H के भेज दो लोग बैठे हैं B,G के बगल में बैठा हैl B और F के बीच में केवल एक व्यक्ति बेठा है।निम्नलिखित पांच में से चार किस प्रकार समान हैं, इसलिए उनका एक समुह बनता है । वह कौन सा है जो इस समुह में नहीं आता है?

Correct! Wrong!

10 A,B,C,D,E,F,G ओर H केंद्र की ओर मुंह करके एक गोलाकार बेंच के गिर्द बैठे हैं पर जरूरी नहीं कि इसी क्रम में। C,G ओर A दोनों के बगल में बैठा है।E,C के बाए को दूसरे स्थान पर बैठा है। E ओर H के भेज दो लोग बैठे हैं B,G के बगल में बैठा हैl B और F के बीच में केवल एक व्यक्ति बेठा है। A के बायें को दूसरे स्थान पर कौन बैठा है?

Correct! Wrong!

11 A,B,C,D,E,F,G ओर H केंद्र की ओर मुंह करके एक गोलाकार बेंच के गिर्द बैठे हैं पर जरूरी नहीं कि इसी क्रम में। C,G ओर A दोनों के बगल में बैठा है।E,C के बाए को दूसरे स्थान पर बैठा है। E ओर H के भेज दो लोग बैठे हैं B,G के बगल में बैठा हैl B और F के बीच में केवल एक व्यक्ति बेठा है। निम्नलिखित में से B और F दोनों के बगल में कौन बैठा है?

Correct! Wrong!

12 A,B,C,D,E,F,G ओर H केंद्र की ओर मुंह करके एक गोलाकार बेंच के गिर्द बैठे हैं पर जरूरी नहीं कि इसी क्रम में। C,G ओर A दोनों के बगल में बैठा है।E,C के बाए को दूसरे स्थान पर बैठा है। E ओर H के भेज दो लोग बैठे हैं B,G के बगल में बैठा हैl B और F के बीच में केवल एक व्यक्ति बेठा है। G के बायें को दुसरे स्थान पर कौन बैठा है?

Correct! Wrong!

13 P, Q, R, S, T, U और V केन्द्र की ओर मुंह किए एक वृत के गिर्द बैठे हैं। P, V और S के बीच हैं। R, जो S के दाएं को दूसरा है, Q और U के बीच हैं। Q, T का पड़ोसी नहीं हैं। निम्नलिखित में से सही कथन कौन-सा है?

Correct! Wrong!

14 P, Q, R, S, T, U और V केन्द्र की ओर मुंह किए एक वृत के गिर्द बैठे हैं। P, V और S के बीच हैं। R, जो S के दाएं को दूसरा है, Q और U के बीच हैं। Q, T का पड़ोसी नहीं हैं। T का स्थान कौन-सा है?

Correct! Wrong!

15 P, Q, R, S, T, U और V केन्द्र की ओर मुंह किए एक वृत के गिर्द बैठे हैं। P, V और S के बीच हैं। R, जो S के दाएं को दूसरा है, Q और U के बीच हैं। Q, T का पड़ोसी नहीं हैं। 15 R और U के बीच कौन हैं?

Correct! Wrong!

16 P, Q, R, S, T, U और V केन्द्र की ओर मुंह किए एक वृत के गिर्द बैठे हैं। P, V और S के बीच हैं। R, जो S के दाएं को दूसरा है, Q और U के बीच हैं। Q, T का पड़ोसी नहीं हैं। निम्नलिखित में से गलत कथन कौन-सा है?

Correct! Wrong!

17 P, Q, R, S, T, U और V केन्द्र की ओर मुंह किए एक वृत के गिर्द बैठे हैं। P, V और S के बीच हैं। R, जो S के दाएं को दूसरा है, Q और U के बीच हैं। Q, T का पड़ोसी नहीं हैं। निम्नलिखित में से किस जोड़े का दूसरा सदस्य पहले सदस्य के तुरंत दाए बैठा है?

Correct! Wrong!

Sitting Arrangement Quiz 1 ( व्यवस्थित क्रम )
बहुत खराब ! आपके कुछ जवाब सही हैं! कड़ी मेहनत की ज़रूरत है
खराब ! आप कुछ जवाब सही हैं! कड़ी मेहनत की ज़रूरत है
अच्छा ! आपने अच्छी कोशिश की लेकिन कुछ गलत हो गया ! अधिक तैयारी की जरूरत है
बहुत अच्छा ! आपने अच्छी कोशिश की लेकिन कुछ गलत हो गया! तैयारी की जरूरत है
शानदार ! आपका प्रश्नोत्तरी सही है! ऐसे ही आगे भी करते रहे

Share your Results:

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )
उदय धाकड़, ज्योति प्रजापति, Sukh LaL Gurjar, चिराग बालियान,  Jyoti Prajapati 

3 thoughts on “SITTING ARRANGEMENT ( व्यवस्थित क्रम )”

  1. Hmm is anyone else having problems with the images on this blog loading?
    I’m trying to find out if its a problem on my end or
    if it’s the blog. Any feedback would be greatly appreciated.

Comments are closed.