राज्य व्यवस्थापिका कार्यपालिका एवं न्यायपालिका

(State executive Quiz 03)

No of Question – 15

प्रश्न=1 निम्नलिखित मे से कौन सा युग्म सही है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=2-? कथन (A): योजनाओ की तैयारी पर प्रधानमंत्री कार्यालय का प्रभाव होता है ! कारण (R): प्रधानमंत्री नीति आयोग का अध्यक्ष होता है !

Correct! Wrong!

प्रश्न=3 भारत के संविधान मे “अंतराष्ट्रीय शान्ति और सुरक्षा की अभिवृद्धि” का उल्लेख कहां है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=4 “भारत की प्रभुता,एकता और अखण्डता की रक्षा करें और उसे अक्षुण्ण रखें”यह उपबन्ध किसमे किया गया है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=5 राज्य के नीति निदेशी तत्वों के बारे मे निम्नलिखित कथनों मे से कौन सा/सें कथन सही है/हैं-? 1. ये तत्व देश के सामाजिक-आर्थिक लोकतंत्र की व्याख्या करते है ! 2. इन तत्वों मे अन्तविर्ष्ट उपबन्ध किसी न्यायालय द्वारा प्रवर्तनीय (एन्फोर्सिएबल) नही है !

Correct! Wrong!

प्रश्न=6 राष्ट्रपति और मंत्रिपरिषद के मध्य वर्तमान संबंध निम्नलिखित में से किस अधिनियम के उपबंधों से शासित है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=7 किसी विधेयक को राज्यपाल द्वारा राष्ट्रपति के विचारार्थ सुरक्षित रखने के अधिकार के संबंध में निम्न में से कौन कौन से कथन सही हैं-? 1. इसका उल्लेख संविधान के अनुच्छेद 200 में है ! 2. यह राज्यपाल की विवेकाधीन शक्ति नहीं है ! 3. यदि विधेयक से उच्च न्यायालय की स्थिति को खतरा हो तो ऐसा करना अनिवार्य है ! 4. राज्यपाल राज्य विधायिका द्वारा पारित किसी विधेयक को रोके रख सकता है !

Correct! Wrong!

प्रश्न=8 क्षेत्रीय परिषद की स्थापना निम्नलिखित में से किसके द्वारा हुई हैं-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=9 नगरपालिकाओं के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन से कथन सही है-? 1. इन्हीं विभिन्न राज्यों में भिन्न-भिन्न नामों से जाना जाता है ! 2. इन पर राज्य सरकारों का नियंत्रण होता है ! 3. इनका अध्यक्ष ही कार्यकारी प्राधिकारी होता है !

Correct! Wrong!

प्रश्न=10 निम्नलिखित में से किस संविधान संशोधन अधिनियम में एक ही व्यक्ति को दो या दो से अधिक राज्यों का राज्यपाल बनाने संबंधी प्रावधान किया गया है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=11 राज्य में संवैधानिक आपातकाल घोषित होने की स्थिति में राष्ट्रपति-? 1. राज्य सरकार और उच्च न्यायालय के सभी कार्यों की जिम्मेदारी स्वयं ले सकता है ! 2. घोषणा कर सकता है कि राज्य विधानमंडल की शक्तियां राज्यपाल के अधिकार में रहेंगी ! 3. उच्च न्यायालय को छोड़कर राज्य सरकार के सभी कार्यों की जिम्मेदारी स्वयं ले सकता है ! 4. घोषणा कर सकता है कि राज्य विधानमंडल की शक्तियां संसद के अधिकार में रहेंगी !

Correct! Wrong!

प्रश्न=12 “अनुच्छेद 154 में उल्लेख है कि राज्यपाल अपने कार्यकारी अधिकारों का प्रयोग सीधे अथवा अपने अधीनस्थ अधिकारियों के माध्यम से ही कर सकता है”- यहां “अधीनस्थ” शब्द में कौन शामिल है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=13 राज्यपाल की अध्यादेश जारी करने संबंधी शक्तियों के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा/सें कथन सही है/हैं-? 1. इन शक्तियों का उल्लेख अनुच्छेद 213 में है ! 2. राज्यपाल राष्ट्रपति या राज्य मंत्रिपरिषद की सलाह से ही अध्यादेश जारी कर सकता है ! 3. यह राज्य विधानसभा की विधायी शक्तियों के साथ सहयोजित हैं ! 4. अध्यादेश केवल राज्य विधानसभा के अवसान के समय ही जारी किया जा सकता है, न कि राज्य विधान परिषद के अवसान के समय ! 5. राज्यपाल द्वारा जारी अध्यादेश को कभी वापस नहीं किया जा सकता !

Correct! Wrong!

प्रश्न=14 जिला न्यायाधीशों की नियुक्ति कौन करता है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=15 राज्य के राज्यपाल से संबंधित निम्नलिखित में से कौन से कथन सही है-? 1. राज्य की कार्यकारी शक्ति राज्यपाल को प्राप्त होती है ! 2. उसे 35 वर्ष की आयु से कम आयु का नहीं होना चाहिए ! 3. वह राष्ट्रपति की सहमति से ही पद पर बना रह सकता है ! 4. राज्यपाल को पदच्युत करने के आधार का उल्लेख संविधान में किया गया है !

Correct! Wrong!

Rajya Vyavasthapika Quiz 03 ( राज्य व्यवस्थापिका- कार्यपालिका एवं न्यायपालिका )
VERY BAD! You got Few answers correct! need hard work.
BAD! You got Few answers correct! need hard work
GOOD! You well tried but got some wrong! need more preparation
VERY GOOD! You well tried but got some wrong! need preparation
VERY GOOD! You well tried but got some wrong! need preparation

Share your Results:

Leave a Reply