0%

प्रश्न 1 1907 में बनी अधिनियम का नाम क्या था

Correct! Wrong!

प्रश्न2 1908 में बनी अधिनियम का नाम क्या था

Correct! Wrong!

प्रश्न 3 1910 में बनी अधिनियम का नाम क्या था

Correct! Wrong!

4."प्रार्थना समाज" की स्थापना किसने की

Correct! Wrong!

5.स्वामी दयानंद सरस्वती के संबंध में कौन-सा कथन असत्य है?

Correct! Wrong!

6.19वीं तथा 20वीं शताब्दी के धार्मिक आंदोलनों के संबंध में नीचे दिये गए कथनों पर विचार कीजियेः (1)ये धार्मिक सुधार आंदोलन बुद्धिवाद तथा मानवतावाद के सिद्धांतों पर आधारित थे। (2) इन आंदोलनों ने उभरते हुए मध्यवर्ग तथा आधुनिक शिक्षा प्राप्त लोगों को सबसे अधिक प्रभावित किया।उपरोक्त कथनों में से कौन-सा/से सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

7.धार्मिक सामाजिक सुधार आंदोलन के नकारात्मक पक्षों के संबंध में नीचे दिये गए कथनों पर विचार कीजियेः (1). इन आंदोलनों की पहुँच किसानोंतथा नगरों की गरीब जनता तक नहीं थी। (2). इसने मानव बुद्धि तथा वैज्ञानिक दृष्टिकोण की श्रेष्ठता के विचार को धक्का पहुँचाया। (3).धर्म में ज़रूरत से ज़्यादा ज़ोर देने पर समाज में फूट की प्रवृत्ति बढ़ी।उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं

Correct! Wrong!

8.आधुनिक भारत मे हिंदू धर्म के सुधार का पहला आंदौलन कौनसा था

Correct! Wrong!

9. भारतीय पुनर्जागरण का प्रथम नेता किसे कहा जाता है?

Correct! Wrong!

10. राजा राममोहन राय के संबंध में नीचे दिये गए कथनों में से कौन-सा/से सत्य है/हैं? 1. उन्होंने मूर्तिपूजा और निरर्थक धार्मिक कृत्यों के प्रचलन का विरोध किया। 2. उन्होंने सती प्रथा के विरुद्ध सामाजिक आंदोलन चलाया। 3. उन्होंने एकेश्वरवाद का समर्थन किया। कूटः

Correct! Wrong!

11. 1817 में कलकत्ता में प्रसिद्ध हिंदू कॉलेज की स्थापना किसने की?

Correct! Wrong!

12. ‘यंग बंगाल आंदोलन’ का आरंभ किसने किया?

Correct! Wrong!

13. आधुनिक भारत के निर्माण में ईश्वरचंद्र विद्यासागर के योगदान के संबंध में कौन-से कथन सत्य हैं? 1. उन्होंने अपनी रचनाओं द्वारा बंगला में आधुनिक गद्य शैली के विकास में योगदान दिया। 2. संस्कृत कॉलेज के दरवाजे गैर-ब्राह्मण विद्यार्थियों के लिये खोल दिये। 3. विधवा पुनर्विवाह के लिये लंबा संघर्ष किया। 4. नारी शिक्षा को प्रोत्साहन दिया। कूटः

Correct! Wrong!

14. महाराष्ट्र के किस समाज सुधारक को ‘लोकहितवादी’ उपनाम से जाना जाता है?

Correct! Wrong!

15. 19वीं सदी में पश्चिमी-भारत में सुधार आंदोलन के संबंध में नीचे दिये गए कथनों पर विचार कीजिये: 1. महाराष्ट्र में स्थापित ‘परमहंस मंडली’ ने जात-पात के बंधनों को तोड़ने का कार्य किया। 2. दादाभाई नौरोजी, पारसी धर्म सुधार संगठन के संस्थापक सदस्यों में से एक थे। 3. विष्णु शास्त्री पंडित ने ‘विधवा-विवाह समाज’ की स्थापना की। उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

16. ज्योतिबा फुले के संबंध में नीचे दिये गए कथनों पर विचार कीजिये। 1. वे केरल के समाज सुधार आंदोलन के पहले पंक्ति के नेता थे। 2. उन्होंने ऊँची जातियों के प्रभुत्व और ब्राह्मणों की श्रेष्ठता के विरुद्ध जीवन भर अभियान चलाया। 3. उन्होंने बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिये स्कूल शुरू किये। उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

17. ब्रह्म समाज के संबंध में नीचे दिये गए कथनों पर विचार कीजियेः 1. राजा राममोहन राय के बाद ब्रह्म समाज की परंपरा को देवेन्द्रनाथ ठाकुर ने आगे बढ़ाया। 2. ब्रह्म समाज का अधिकांश प्रभाव ग्रामीण क्षेत्रों के किसानों एवं मज़दूरों पर था। उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

18. 1896 में विवेकानंद ने रामकृष्ण मिशन की स्थापना की, जिसका प्रमुख उद्देश्य था-

Correct! Wrong!

19. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. भारत में थियोसोफिकल सोसायटी का मुख्यालय अदियार में था। 2. थियोसोफिस्टों ने हिंदुत्व, जरथुस्त्र मत तथा बौद्ध मत जैसे प्राचीन धर्मों को पुनर्स्थापित तथा मज़बूत करने का प्रयास किया।  उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

20. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. मुहम्मडन लिटरेरी सोसायटी ने मुसलमानों में धार्मिक, राजनीतिक तथा सामाजिक प्रश्नों पर विचार विमर्श को बढ़ावा दिया। 2. सैयद अहमद खान द्वारा मुहम्मडन एंग्लो-ओरियंटल कॉलेज की स्थापना इस्लामिक धर्म तथा शिक्षा का प्रचार-प्रसार करने के लिये किया गया। उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

21. भारत में सर्वप्रथम किसने निचली जातियों की लड़कियों के लिये स्कूल खोले?

Correct! Wrong!

19-20th Century Social and Religious Reforms Quiz ( सामाजिक एवं धार्मिक सुधार )
बहुत खराब ! आपके कुछ जवाब सही हैं! कड़ी मेहनत की ज़रूरत है
खराब ! आप कुछ जवाब सही हैं! कड़ी मेहनत की ज़रूरत है
अच्छा ! आपने अच्छी कोशिश की लेकिन कुछ गलत हो गया ! अधिक तैयारी की जरूरत है
बहुत अच्छा ! आपने अच्छी कोशिश की लेकिन कुछ गलत हो गया! तैयारी की जरूरत है
शानदार ! आपका प्रश्नोत्तरी सही है! ऐसे ही आगे भी करते रहे

Share your Results: