0%

01 किसी भी देश के सकल घरेलू उत्पाद में शेष विश्व में नियुक्त उत्पादन के घरेलू कारकों द्वारा अर्जित कारक आय को जोड़कर उसमें से घरेलू अर्थव्यवस्था में नियोजित शेष विश्व के उत्पादन के कारकों द्वारा अर्जित आय को घटाकर प्राप्त होगा:

Correct! Wrong!

02. किसी भी देश में पिछले वर्ष कि तुलना में वस्तुओं और सेवाओं की कीमतें दोगुनी हो जाएँ जबकि उत्पादन स्थिर रहे तो उस देश के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

Correct! Wrong!

03. उपभोक्ता कीमत सूचकांक (CPI) का प्रयोग किया जाता है:

Correct! Wrong!

04. जी.डी.पी. के संबंध में निम्नलिखित में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं? 1. किसी भी देश की जी.डी.पी. में वृद्धि उस देश के सभी लोगों के कल्याण का सूचकांक होता है। 2. अपने घरों में घरेलू कार्य का संपादन करने वाली महिलाओं का पारिश्रमिक जी.डी.पी. के अंतर्गत नहीं आता है। कूट

Correct! Wrong!

05. भारत सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष में प्रस्तुत किये जाने वाले ‘बजट’ का प्रावधान किस अनुच्छेद में है?

Correct! Wrong!

व्याख्या: भारत सरकार की अनुमानित प्राप्तियों और व्ययों का विवरण संसद के समक्ष प्रस्तुत करना अनुच्छेद 112 के तहत एक संवैधानिक अनिवार्यता है। बजट को “डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमी अफेयर” द्वारा तैयार किया जाता है।

06. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये: 1.सरकार की वे प्राप्तियाँ जिनके लिये सार्वजनिक संपत्तियों को कम करना पड़ता है, राजस्व प्राप्तियाँ कहलाती हैं।  2.सरकार की वे सभी प्राप्तियाँ जिसमें न तो दायित्वों (Liabilties) का सृजन होता है और न हि वित्तीय परिसंपत्तियाँ कम होती हैं, पूँजीगत प्राप्तियाँ कहलाती हैं। उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

व्याख्या: उपरोक्त दोनों कथन असत्य हैं। भारत सरकार की ऐसी प्राप्तियाँ जो न तो सार्वजनिक देयताओं (Liabilities) को बढ़ाती हैं और न ही सार्वजनिक संपत्तियों (Assets) को कम करती हैं, राजस्व प्राप्तियाँ (Revenue Receipts) कहलाती हैं। सरकार की वे सभी प्राप्तियाँ जो दायित्वों का सृजन या वित्तीय परिसंपत्तियों को कम करती हैं, पूँजीगत प्राप्तियाँ (Capital Revenue) कहलाती हैं।

07. पूंजीगत प्राप्तियों के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये: 1.इन प्राप्तियों के अंतर्गत सरकार की वित्तीय परिसंपत्तियाँ कम हो जाती हैं। 2.पूंजीगत प्राप्तियों की मुख्य मदें सार्वजनिक कर्ज़ हैं। उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

व्याख्या: उपरोक्त दोनों कथन सत्य हैं। सरकार की वे सभी प्राप्तियाँ जो दायित्वों का सृजन या वित्तीय परिसंपत्तियों को कम करती हैं, पूंजीगत प्राप्तियाँ कहलाती हैं। पूँजीगत प्राप्तियों की मुख्य मदें सार्वजनिक कर्ज़ हैं जिसे सरकार द्वारा जनता से लिया जाता है, इसे बाज़ार ऋण-ग्रहण भी कहते हैं।

08. केंद्रीय बजट में निम्नलिखित में से कौन-सी मदें पूँजीगत प्राप्तियों के अंतर्गत आती हैं? 1.अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से प्राप्त कर्ज़। 2.सावर्जनिक उपक्रम के शेयरों की बिक्री से प्राप्त धन। 3.वस्तुओं एवं सेवाओं के निर्यात से प्राप्त धन। 4.तंबाकू और पेट्रोलियम पदार्थों पर उच्च कर लगाकर प्राप्त धनराशि। नीचे दिये गए कूट का प्रयोग कर सही उत्तर चुनिये:

Correct! Wrong!

व्याख्या: पूंजीगत प्राप्तियों में ट्रेजरी बिल की बिक्री के द्वारा रिज़र्व बैंक और व्यावसायिक बैंकों तथा अन्य वित्तीय संस्थाओं से सरकार द्वारा ऋण ग्रहण, विदेशी सरकारों तथा अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से प्राप्त कर्ज़ और केंद्र सरकार द्वारा प्रदत्त ऋणों की वसूली आदि शामिल हैं। अन्य मदों में लघु बचतें (डाकघर बचत खाता, राष्ट्रीय बचत प्रमाण-पत्र इत्यादि), भविष्य निधि और सार्वजनिक उपक्रम (पी.एस-ण्यू.) के शेयरों की बिक्री से प्राप्त निवल प्राप्तियाँ हैं। इसे सार्वजनिक क्षेत्रक उपक्रम का विनिवेश कहा जाता है।

09. केंद्र सरकार को प्राप्त होने वाली गैर-कर राजस्व में कौन-सी प्रमुख मदें शामिल की जाती हैं? 1.केंद्र सरकार द्वारा जारी ऋण से ब्याज। 2.सरकार के निवेश से प्राप्त लाभांश। 3.अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा प्रदान किये जाने वाले नगद सहायता अनुदान। कूट:

Correct! Wrong!

व्याख्या: केन्द्र सरकार के गैर-कर राजस्व में मुख्य रूप से, केंद्र सरकार द्वारा जारी ऋण से ब्याज प्राप्तियाँ, सरकार के निवेश से प्राप्त लाभांश और लाभ तथा सरकार द्वारा प्रदान की गई सेवाओं से प्राप्त शुल्क और अन्य प्राप्तियाँ शामिल हैं। इसके अंतर्गत विदेशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा प्रदान किये जाने वाले नगद सहायता अनुदान भी शामिल किये जाते हैं।

10. केंद्र सरकार द्वारा किया जाने वाला ब्याज भुगतान किसके अंतर्गत आता है?

Correct! Wrong!

व्याख्या: राजस्व व्यय (Revenue Expenditure) केंद्र सरकार का भौतिक या वित्तीय परिसंपत्तियों के सृजन के अतिरिक्त अन्य उद्देश्यों के लिये किया गया व्यय है। राजस्व व्यय के अंतर्गत सरकारी विभागों के सामान्य कार्यों तथा विधिक सेवाओं, सरकार द्वारा उपागत ऋण ब्याज अदायगी, प्रतिरक्षा सेवाएँ, उपदान (subsidy), वेतन और पेंशन आते हैं।

Accounting Quiz ( लेखांकन )
BAD! You got Few answers correct! need hard work
GOOD! You well tried but got some wrong! need more preparation
VERY GOOD! You well tried but got some wrong! need preparation
AWESOME! You got the quiz correct! KEEP IT UP

Share your Results: