0%

1. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये: 1. स्थिर वैद्युत अवक्षेपित (इलेक्ट्रोस्टैटिक प्रेसिपेटेटर) कणिकीय पदार्थों को हटाने का सर्वोत्तम तरीका है। 2. पीएम 4.5 आकार के कणिकीय पदार्थ मानव स्वास्थ्य के लिये सबसे अधिक नुकसानदेह हैं। उपरोक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

Correct! Wrong!

2. निम्नलिखित युग्मों पर विचार कीजिये: 1. पर्यावरण (संरक्षा) अधिनियम - 1986 2. जल प्रदूषण निरोध एवं नियंत्रण अधिनियम - 1974 3. वायु प्रदूषण निरोध एवं नियंत्रण अधिनियम - 1981 उपरोक्त में से कौन-सा/से युग्म सही सुमेलित है/हैं?

Correct! Wrong!

3. डीज़ल या पेट्रोल की जगह संपीडित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) को प्रयोग करने का प्रमुख कारण है- 1. वाहनों में सीएनजी के जलने के बाद अवशेष कम बचता है। 2. इसमें किसी तरह की मिलावट नहीं की जा सकती है। 3. सीएनजी गैस का प्रमुख संघटक मीथेन है। नीचे दिये गए कूट का प्रयोग कर सही उत्तर चुनिये।

Correct! Wrong!

4. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये: 1. जलाशयों में काफी मात्रा में पोषकों की उपस्थिति के कारण प्लवकीय शैवाल की अतिशय वृद्धि को शैवाल प्रस्फुटन कहते हैं। 2. शैवाल प्रस्फुटन से जल की गुणवत्ता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। उपरोक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

Correct! Wrong!

5. किस पादप को बंगाल का आतंक कहा जाता है?

Correct! Wrong!

6. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन जैव आवर्धन (बायोमेग्निफिकेशन) को सही तरीके से परिभाषित करता है?

Correct! Wrong!

7. किसी भी झील की अधिक उम्र होने के साथ उसमें पोषक तत्त्वों के बढ़ने से जैव समृद्धि बढ़ती जाती है। यह परिघटना कहलाती है।

Correct! Wrong!

8. झील में शैवाल की अतिशय वृद्धि के कारण अरमणीक मलफेन (स्कम) बनते हैं तथा झील से अरुचिकर गंध निकलने लगती है। इसका प्रमुख कारण है- 1. जलाशय में नाइट्रेट और फॉस्फोरस जैसे प्रदूषकों की अत्यधिक वृद्धि। 2. जलीय पारितंत्र में विदेशज प्रजातियों का आक्रमण। 3. वातावरण में सल्फर-डाइऑक्साइड गैस की मात्रा में वृद्धि होना। कूटः

Correct! Wrong!

9. निम्नलिखित में से कौन-सी बीमारियाँ प्रदूषित जल के उपयोग से होती हैं? 1.पेचिश (अतिसार) 2. टाइफाइड 3. पीलिया (जाँडिस) 4. हैजा (कोलरा) कूटः

Correct! Wrong!

10. वायुमंडल में उपस्थित ग्रीन हॉउस गैसों में सर्वाधिक उपस्थित गैसों का उनके प्रतिशत के आधार पर सही क्रम है-

Correct! Wrong!

11. वायु प्रदूषण के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. वायु प्रदूषण को धूल, धुआँ, गैसें, कुहासा, दुर्गंध और वाष्प जैसे संदूषकों की वायु में अभिवृद्धि व उस अवधि के रूप में लिया जाता है जो मनुष्यों के लिये लाभदायक होते हैं। 2. नगरों में गर्मियों के पश्चात् पहली बरसात में pH का स्तर उत्तरवर्ती बरसातों से सदैव अधिक होता है। उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही नहीं है/हैं?

Correct! Wrong!

12. प्रदूषण के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. वायु प्रदूषण में सल्फर के ऑक्साइड (SO2, SO3), नाइट्रोजन के ऑक्साइड सन्निहित होते हैं। 2. अनुचित मानव क्रियाकलाप, अनुपचारित औद्योगिक अपशिष्ट का निपटान, उर्वरकों का उपयोग भू-प्रदूषण को बढ़ाने वाले कारक हैं। 3. भूमि जल के प्रदूषित होने का कारण उर्वरक हैं। उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

Correct! Wrong!

13. ध्वनि प्रदूषण के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये: 1. विभिन्न स्रोतों से उत्पन्न ध्वनि का मानव की सहनीय सीमा से कम तथा सहज होना ध्वनि प्रदूषण है। 2. ध्वनि प्रदूषण की माप डेसिबल (decibel(dB)) में की जाती है। उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

Correct! Wrong!

14. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. ग्रामीण क्षेत्रों में शहरों की ओर जनसंख्या का एक कारण नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के बीच विकास का असंतुलित प्रारूप है। 2. भू-निम्नीकरण का कारण मृदा अपरदन, लवणता तथा भू-क्षारता है। 3. भू-निम्नीकरण का अभिप्राय स्थायी या अस्थायी तौर पर भूमि की उत्पादकता की कमी है। उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

Correct! Wrong!

15. ‘गंदी बस्तियों के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. गंदी बस्तियाँ पर्यावरण की दृष्टि से बेमेल और निम्नीकृत क्षेत्रों पर स्थापित होती है। 2. गंदी बस्तियाँ न्यूनतम वांछित आवासीय क्षेत्र होती हैं। 3. गंदी बस्ती की अधिकांश जनसंख्या संगठित क्षेत्र में आर्थिक जोखिम भरे कार्यों में संलग्न होती हैं। उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही नहीं है/हैं?

Correct! Wrong!

16. सतत् विकास के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. सतत् पोषणीय विकास की परिभाषा संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) द्वारा प्रस्तुत की गई थी। 2. यह एक ऐसा विकास है, जिसमें भविष्य में आने वाली पीढ़ियों की आवश्यकता की पूर्ति को प्रभावित किये बिना वर्तमान पीढ़ी द्वारा अपनी आवश्यकता की पूर्ति करना है। उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

Correct! Wrong!

प्रश्न=17- ध्वनि की मात्रा जो मनुष्य के लिए प्राण घातक होती है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=18- मनुष्य की नींद में खलल देने वाली ध्वनि की मात्रा?

Correct! Wrong!

प्रश्न=19- संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा मानव पर्यावरण संबंधों पर स्वीडन में स्टॉकहोम सम्मेलन किस वर्ष में किया गया था?

Correct! Wrong!

प्रश्न=20- विश्व की साझी विरासत के बारे में निम्नलिखित में कौन सा कथन सही है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=21- ब्राजील के जिस नगर मैं पृथ्वी सम्मेलन का आयोजन 13 से 14 जून 1992 को हुआ वह नगर है?

Correct! Wrong!

प्रश्न=22- द केयरलेस टेक्नोलॉजी नामक पुस्तक के लेखक हैं?

Correct! Wrong!

प्रश्न=23- लोक कल्याण की दृष्टि से 10 पुत्रों के बराबर महत्व दिया गया है?

Correct! Wrong!

24 : निम्नलिखित में से कौन-सा कथन पारितंत्र शब्द का सर्वोत्कृष्ट वर्णन करता है?

Correct! Wrong!

25. : उत्पादकों के संबंध में नीचे दिये गए कथनों पर विचार कीजिये 1. ये सूर्य के प्रकाश एवं क्लोरोफिल की उपस्थिति में अकार्बनिक पदार्थ से कार्बनिक पदार्थों का निर्माण करते हैं। 2. हरे पौधे एवं नील हरित शैवाल इसी वर्ग के अंतर्गत आते हैं। उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

26 : पारितंत्र में खाद्य शृंखलाओं/आहार शृंखलाओं के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. खाद्य शृंखला के अंतर्गत पर्यावरण के विभिन्न घटकों के बीच ऊर्जा का प्रवाह होता है। 2. खाद्य शृंखला उस प्रत्येक जीव की संख्याओं का, जो दूसरों के द्वारा खाई जाती है का प्रदर्शन करती है। * उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?*

Correct! Wrong!

27 : निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. स्वपोषी सौर ऊर्जा को रासायनिक ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं। 2. आहार शृंखला में ऊर्जा का प्रवाह एकदिशीय होता है। 3. स्थलीय पारितंत्र के हरे पौधे सौर ऊर्जा का लगभग एक प्रतिशत भाग ही खाद्य ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं। उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

28 : निम्नलिखित में से कौन-सा कथन जैव-आवर्धन को परिभाषित करता है?

Correct! Wrong!

29. निम्नलिखित में से कौन-सी चीजें पर्यावरण के अंतर्गत शामिल हैं? 1. मनुष्य 2. धरातलीय स्थलाकृति 3. मानव निर्मित वस्तुएँ 4. प्राकृतिक वस्तुएँ कूटः

Correct! Wrong!

30. निम्नलिखित कथनों में से कौन-से कथन सत्य हैं? 1. पृथ्वी के वायुमंडल का अस्तित्व, उसके गुरुत्वाकर्षण बल के कारण है। 2. वायुमंडल में परिवर्तन होने से मौसम एवं जलवायु में परिवर्तन होता है। 3. पादप एवं जीव-जंतु मिलकर जैव मंडल का निर्माण करते हैं।

Correct! Wrong!

31. ENVIORNMENT (पर्यावरण) शब्द की उत्पत्ति किस भाषा से हुई है?

Correct! Wrong!

32. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये। 1. ग्रीनहाउस प्रभाव के कारण पृथ्वी की सतह और वायुमंडल दोनों गर्म हो जाते हैं। 2. ग्रीनहाउस गैसें पृथ्वी से उत्सर्जित दीर्घ तरंग विकिरण को अवशोषित कर पुनः पृथ्वी की ओर उत्सर्जित करती हैं। उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

33. भारत की राष्ट्रीय वन नीति 1988 के तहत मैदानी इलाकों और पर्वतीय क्षेत्रों में कितना प्रतिशत वन क्षेत्र होना चाहिये?

Correct! Wrong!

34. ओज़ोन परत की मोटाई मापने की यूनिट है-

Correct! Wrong!

35. हमारी आँख का कौन-सा भाग पराबैंगनी-बी विकिरण का अवशोषण करता है?

Correct! Wrong!

36. ओज़ोन परत के क्षय के कारण पराबैंगनी किरण पृथ्वी पर रहने वाले जीवों पर कौन-सा/से प्रभाव डालेगी/ डालेंगी? 1. सजीवों के डीएनए और प्रोटीन को भंग कर देंगी। 2. त्वचा कैंसर। 3. ग्रीनहाउस प्रभाव में वृद्धि। कूटः

Correct! Wrong!

37. ओज़ोन परत को नुकसान पहुँचाने के लिये निम्न में से कौन-सी गैस ज़िम्मेवार हैं?

Correct! Wrong!

38 - अधिकतर जीवाश्म पाए जाते है ?

Correct! Wrong!

39. -जीव मंडल की मोटाई कितनी है?

Correct! Wrong!

40 -शान्त घाटी निम्न में से किसका भाग है?

Correct! Wrong!

41 -जैव आवर्धन सम्बन्धित है?

Correct! Wrong!

42 -आकाश में उड़ती हुई चिड़िया किस प्रकार की गति दर्शाती है?

Correct! Wrong!

Environment Quiz ( पर्यावरण )
VERY BAD! You got Few answers correct! need hard work.
BAD! You got Few answers correct! need hard work
GOOD! You well tried but got some wrong! need more preparation
VERY GOOD! You well tried but got some wrong! need preparation
AWESOME! You got the quiz correct! KEEP IT UP

Share your Results: