0%

Q1- जनहित याचिका की शुरुआत किसके द्वारा की गई।

Correct! Wrong!

Q2- संविधान की अंतिम ब्याख्या करने का अधिकार है।

Correct! Wrong!

Q3- संविधान के किध अनुच्छेद के तहत सर्वोच्च न्यायालय के मौलिक अधिकार की सुरक्षा करता है।

Correct! Wrong!

Q4- उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश का वेतन निर्धारित किया जाता है।

Correct! Wrong!

Q5- वर्तमान में भारत मे उच्च न्यायालय की संख्या कितनी है।

Correct! Wrong!

6.न्यायपालिका की स्वतन्त्रता का अर्थ है कि- 1. स्वेच्छाचारिता या उत्तरदायित्व का अभाव होना।2. विधायिका व कार्यपालिका द्वारा न्यायपालिका के कार्यों में बाधा न पहुँचाना। 3. सरकार के अन्य अंगों द्वारा न्यायपालिका के निर्णयों में हस्तक्षेप न करना। 4. न्यायाधीश द्वारा बिना भय या भेदभाव के अपना कार्य करना। कूटः

Correct! Wrong!

7.भारत के सर्वोच्च न्यायालय के सन्दर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं? 1. इसके फैसले सभी अदालतों को मानने होते हैं। 2. यह उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों का तबादला कर सकता है। 3. यह किसी अदालत का मुकदमा अपने पास मँगवा सकता है। 4. यह किसी एक उच्च न्यायालय में चल रहे मुकदमे को दूसरे उच्च न्यायालय में भिजवा सकता है कूटः

Correct! Wrong!

8.भारत के सर्वोच्च न्यायालय के क्षेत्राधिकार के अन्तर्गत सम्मिलित हैं 1. मौलिक क्षेत्राधिकार 2. अपीली क्षेत्राधिकार 3. सलाहकारी क्षेत्राधिकार 4. रिट सम्बन्धी क्षेत्राधिकार कूटः

Correct! Wrong!

9.निम्नलिखित में से कौन-सा विषय संघ सूची में सम्मिलित नहीं है

Correct! Wrong!

10. सर्वोच्च न्यायालय/उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों के सम्बन्ध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. न्यायाधीशों की नियुक्तियों के मामलों में विधायिका को सम्मिलित नहीं किया जाता है। 2. न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने के लिये किसी व्यक्ति के पास वकालत का अनुभव या कानून विशेषज्ञ होना आवश्यक है। 3. न्यायाधीशों का कार्यकाल निश्चित नहीं होता है अतः इसे कम या ज़्यादा किया जा सकता है। 4. न्यायाधीशों के वेतन और भत्ते के लिये विधायिका की स्वीकृति ली जाती है। उपरोक्त में से कौन-से कथन सत्य हैं?

Correct! Wrong!

11. न्यायाधीशों को उनके पद से हटाने के सम्बन्ध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. सर्वोच्च न्यायालय/उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों को उनके पद से कदाचार साबित होने या अयोग्यता की दशा में ही हटाया जा सकता है। 2. उनकी नियुक्ति में कार्यपालिका की कोई भूमिका नहीं है। 3. इनको हटाने में विधायिका की महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है। उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

12. उच्च न्यायालयों के सन्दर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. ये निचली अदालतों के फैसले पर की गई अपील की सुनवाई कर सकते हैं। 2. ये मौलिक अधिकारों को बहाल करने के लिये रिट जारी कर सकते हैं। 3. ये अन्य राज्यों के क्षेत्राधिकार में आने वाले मुकदमों का निपटारा भी कर सकते हैं। 4. ये अपने अधीनस्थ अदालत का पर्यवेक्षण और नियंत्रण करते हैं। उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

13. अधीनस्थ न्यायालय के सन्दर्भ में सत्य कथन है/हैं- 1. जिले में दायर मुकदमों की सुनवाई करता है। 2. गम्भीर किस्म के अपराधिक मामलों में फैसला देता है। 3. फौज़दारी और दीवानी के मुकदमों पर विचार करता है।

Correct! Wrong!

14. सर्वोच्च न्यायालय के अपीली क्षेत्राधिकार सम्बन्धित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. कोई भी व्यक्ति उच्च न्यायालय के निर्णय के विरुद्ध सर्वोच्च न्यायालय में अपील कर सकता है। 2. कोई भी व्यक्ति किसी भी मामले में उच्च न्यायालय द्वारा अपील करने की आज्ञा मिलने पर ही सर्वोच्च न्यायालय में अपील कर सकता है अन्यथा नहीं। 3. इस क्षेत्राधिकार का अर्थ है कि सर्वोच्च न्यायालय पूरे मामले पर पुनर्विचार करेगा और कानूनी मुद्दों की दोबारा जाँच करेगा। उपरोक्त कथनों में से कौन-से कथन सत्य हैं?

Correct! Wrong!

15. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. भारत का राष्ट्रपति लोकहित या संविधान की व्याख्या से सम्बन्धित किसी विषय को सर्वोच्च न्यायालय के पास परामर्श हेतु भेज सकता है। 2. सर्वोच्च न्यायालय लोकहित या संविधान की व्याख्या सम्बन्धित किसी विषय पर न तो सलाह देने हेतु बाध्य है और न ही राष्ट्रपति उस सलाह को मानने हेतु बाध्य होगा। उपरोक्त कथनों में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

16. जनहित याचिका के सम्बन्ध में निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं: 1. यह न्यायिक सक्रियता का सबसे प्रभावी साधन है। 2. इनके द्वारा न्यायालय ने उन विषयों पर भी रुचि दिखाई जिन्हें लेकर कुछ वर्ग आसानी से अदालत नहीं जा सकते थे। 3. इसने न्याय व्यवस्था को लोकतांत्रिक तथा कार्यपालिका को उत्तरदायी बनने को बाध्य किया है। 4. इनके द्वारा न्यायपालिका की सक्रियता से कार्यपालिका और न्यायपालिका के कार्यों के बीच का अन्तर धुँधला हुआ है।

Correct! Wrong!

17. नीचे दी गई सूची I को सूची II से सुमेलित कीजियेः सूची-I सूची-II A. सर्वोच्च न्यायालय के रिट सम्बन्धी अधिकार 1. अनुच्छेद 124 B. उच्च न्यायालयों के रिट सम्बन्धी अधिकार. 2. अनुच्छेद 137 C. उच्चतम न्यायालय की अपने आदेश या निर्णय के पुनरावलोकन की शक्ति 3. अनुच्छेद 32 D. उच्चतम न्यायालय की स्थापना और गठन 4. अनुच्छेद 226 कूटः A B C D

Correct! Wrong!

18. सर्वोच्च न्यायालय की न्यायिक पुनरावलोकन की शक्ति के सन्दर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें: 1. इसके माध्यम से सर्वोच्च न्यायालय विधायिका द्वारा पारित किसी भी कानून की संवैधानिकता जाँच सकता है। 2. इस शक्ति के द्वारा सर्वोच्च न्यायालय संविधान के विपरीत कानूनों को गैर-संवैधानिक घोषित कर सकता है। 3. संविधान में कहीं भी न्यायिक पुनरावलोकन शब्द का प्रयोग नहीं किया गया है। 4. ये शक्ति राज्यों की विधायिका द्वारा बनाए गए कानूनों पर भी लागू होती है। उपरोक्त में से कौन-से कथन सत्य हैं?

Correct! Wrong!

19. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये- 1. न्यायिक व्यवस्था नागरिकों, नागरिकों व सरकारों, दो राज्य सरकारों के मध्य तथा केन्द्र व राज्य सरकारों के मध्य पैदा हुए विवादों का निपटारा करते हैं। 2. संविधान की व्याख्या करने का अधिकार सर्वोच्च/उच्च न्यायालय के पास है।  उपरोक्त कथनों में से कौन-सा/से सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

20. न्यायपालिका के सन्दर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये- 1. शक्तियों के पृथक्करण के चलते विधायिका और कार्यपालिका जैसी सरकार की अन्य शाखाएँ न्यायपालिका के काम में दखल नहीं दे पाती हैं। 2. स्वतंत्र न्यायपालिका होने के बावजूद भी न्यायाधीश कार्यपालिका व विधायिका द्वारा शक्तियों के दुरुपयोग को नहीं रोक पाते हैं। उपरोक्त कथनों में से कौन-सा/से असत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

21. उच्च न्यायलयों के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये- 1. उच्च न्यायालयों की स्थापना सबसे पहले 1862 में कलकत्ता, बम्बई और मद्रास में की गई। 2. दिल्ली उच्च न्यायालय का गठन 1964 में हुआ था। 3. उच्च न्यायालयों के न्यायिक क्षेत्र में एक व एक से अधिक राज्य सम्मिलित हो सकते हैं। 4. पूर्वोत्तर राज्यों असम, नागालैंड, मिज़ोरम, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर का एक ही उच्च न्यायालय है। उपरोक्त कथनों में से कौन-से असत्य हैं?

Correct! Wrong!

22. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये- 1. अदालती सेवाएँ सभी के लिये उपलब्ध होते हुए भी अत्यधिक धन व समय की बर्बादी के चलते ये आम-आदमी की पहुँच से काफी दूर हैं। 2. सर्वोच्च न्यायालय ने जनहित याचिका (पी.आई.एल.) की व्यवस्था का विकास 1980 के दशक में  किया था। उपरोक्त कथनों में से कौन-सा/से सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

23. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये- 1. सरकारी या सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में बच्चों को दिये जाने वाले ‘मिड-डे-मील’ भोजन की शुरूआत जनहित याचिका के फलस्वरूप हुई थी। 2. पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टीज (पी.यू.सी.एल.) नामक एक संगठन ने सर्वोच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर कर अनुच्छेद 21 में जीवन के अधिकार में भोजन के अधिकार को भी शामिल करने की मांग की थी जिसे सर्वोच्च न्यायालय द्वारा भी स्वीकार किया था। 3. सर्वोच्च न्यायालय या उच्च न्यायालय के नाम भेजे गए किसी पत्र या तार को भी जनहित याचिका माना जा सकता है। 4. बंधुआ मजदूरों को अमानवीय श्रम से मुक्ति दिलाने व सजा काटने के बाद में भी रिहा न किये जाने वाले कैदियों को रिहा करवाने में जनहित याचिका की अहम भूमिका थी। जनहित याचिका के संदर्भ में उपरोक्त कथनों में से कौन- से कथन सत्य हैं?

Correct! Wrong!

Federal and State Judiciary Quiz ( संघीय न्यायपालिका & राज्य न्यायपालिका )
बहुत खराब ! आपके कुछ जवाब सही हैं! कड़ी मेहनत की ज़रूरत है
खराब ! आप कुछ जवाब सही हैं! कड़ी मेहनत की ज़रूरत है
अच्छा ! आपने अच्छी कोशिश की लेकिन कुछ गलत हो गया ! अधिक तैयारी की जरूरत है
बहुत अच्छा ! आपने अच्छी कोशिश की लेकिन कुछ गलत हो गया! तैयारी की जरूरत है
शानदार ! आपका प्रश्नोत्तरी सही है! ऐसे ही आगे भी करते रहे

Share your Results: