0%

Q1 भारत में तापमान में बढ़ोतरी होती है

Correct! Wrong!

Q2 भारत में मानसून चक्रवातों को बंगाल में कहां जाता है

Correct! Wrong!

Q3 वर्षा ऋतु में उत्तर पश्चिम भारत और पाकिस्तान में निम्न दाब का क्षेत्र बन जाता है जिसे कहते हैं

Correct! Wrong!

Q 4 शीत मानसून कहा जाता है

Correct! Wrong!

Q5 भारत की मानसून को प्रभावित करने वाली हवाएं हैं

Correct! Wrong!

Q6 सर्दी की फसलों के लिए बहुत लाभकारी होती हैं

Correct! Wrong!

Q7वह धारा जो पेरू के तट से आरंभ होकर बंगाल भारत के बंगाल की खाड़ी तक पहुंचती है जिससे बंगाल की खाड़ी में कम दाब उत्पन्न होता है वह है

Correct! Wrong!

8. भारत के किस भाग में लौटते हुए मानसून के कारण वर्षा होती है।

Correct! Wrong!

व्याख्याः शीत ऋतु के समय पवन स्थल भागों से लौटकर बंगाल की खाड़ी की ओर बहती है। यह मानसून के लौटने का मौसम होता है। भारत के दक्षिणी भाग विशेषकर तमिलनाडु के क्षेत्र में इस मौसम में वर्षा होती है।

9. भारत के किन क्षेत्रों में वर्षा 50 सेंटीमीटर से कम होती है? 1. पूर्वी राजस्थान 2. लद्दाख 3. पश्चिमी राजस्थान 4. गुजरात कूटः

Correct! Wrong!

व्याख्याः प्रायद्वीपीय भारत के कुछ भागों विशेष रूप से आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में तथा लद्दाख एवं पश्चिमी राजस्थान के अधिकतर भागों में 50 सेंटीमीटर से कम वर्षा होती है। पूर्वी राजस्थान और गुजरात में वर्षा 50 से 100 सेंटीमीटर के बीच होती है।

10. भारत के किन क्षेत्रों में वर्षा 200 सेंटीमीटर या उससे अधिक होती है? 1. पश्चिमी घाट 2. कोरोमंडल तट 3. उत्तर-पूर्व के उप-हिमालयी क्षेत्र 4. मेघालय की पहाड़ियाँ कूटः

Correct! Wrong!

व्याख्याः भारत में 200 सेंटीमीटर या उससे अधिक वर्षा पश्चिमी तट, पश्चिमी घाट, उत्तर-पूर्व के उप-हिमालयी क्षेत्र तथा मेघालय की पहाड़ियों पर होती है।

11. भारतीय मानसून की अरब सागर शाखा एवं बंगाल की खाड़ी शाखा मिलती हैं-

Correct! Wrong!

व्याख्याः मानसून भारतीय प्रायद्वीप के दक्षिणी छोर से प्रवेश करता है। इसके बाद यह दो भागों में बँट जाता है- अरब सागर शाखा एवं बंगाल की खाड़ी शाखा। अरब सागर शाखा एवं बंगाल की खाड़ी शाखा दोनों गंगा के मैदान के उत्तर-पश्चिमी भाग में आपस में मिल जाती हैं।

12. भारतीय मानसून के संदर्भ में नीचे दिये गए कथनों पर विचार कीजियेः 1. मानसूनी पवनें नियमित पवनें होती हैं। 2. भारत में वर्षा लाने वाला एकमात्र तंत्र अरब सागर से उठने वाली दक्षिण-पश्चिम मानसून धारा है। 3. भारतीय द्वीपों पर मानसून की सबसे पहली वर्षा होती है तथा मानसून की वापसी भी सबसे बाद में होती है। उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

व्याख्याः पहला कथन असत्य है। मानसूनी पवनें नियमित पवनें नहीं होती हैं, लेकिन ये स्पंदमान प्रकृति की होती हैं। उष्णकटिबंधीय समुद्रों के ऊपर प्रवाह के दौरान ये विभिन्न वायुमंडलीय अवस्थाओं से प्रभावित होती हैं। भारतीय मानसून का समय जून के आरंभ से लेकर मध्य सितंबर तक होता है। दूसरा कथन भी गलत है। भारत में वर्षा लाने वाले दो तंत्र हैं, पहला उष्णकटिबंधीय अवदाब है जो बंगाल की खाड़ी या उससे भी आगे पूर्व में दक्षिणी चीन सागर में पैदा होता है तथा उत्तरी भारत के मैदानी भागों में वर्षा करता है। दूसरा तंत्र अरब सागर में से उठने वाली दक्षिण-पश्चिम मानसून धारा है जो भारत के पश्चिमी तट पर वर्षा करती है। तीसरा कथन सत्य है। मानसूनी पवनों के द्वारा सबसे पहली वर्षा भारतीय द्वीपों पर होती है तथा मानसून की वापसी भी क्रमशः दिसंबर के प्रथम सप्ताह से जनवरी के प्रथम सप्ताह तक होती है। इस समय देश का शेष भाग शीत ऋतु के प्रभाव में होता है।

13. अंतः उष्ण कटिबंधीय अभिसरण क्षेत्र (आई.टी.सी.जेड.) के संबंध में नीचे दिये गए कथनों पर विचार कीजियेः 1. ये विषुवतीय अक्षांशों में विस्तृत गर्त एवं निम्न दाब का क्षेत्र होता है। 2. सूर्य की स्थिति में परिवर्तन के साथ यह क्षेत्र उत्तर या दक्षिण की ओर खिसकता है। उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

व्याख्याः उपरोक्त दोनों कथन सत्य हैं। अंतः उष्ण कटिबंधीय अभिसरण क्षेत्र (आई.टी.सी.जेड.) विषुवतीय अक्षांशों में विस्तृत गर्त एवं निम्न दाब का क्षेत्र होता है। यहीं पर उत्तर-पूर्वी एवं दक्षिण-पूर्वी व्यापारिक पवनें आपस में मिलती हैं। यह अभिसरण क्षेत्र विषुवत् वृत्त के लगभग समानांतर होता है, लेकिन सूर्य की आभासी गति के साथ-साथ यह उत्तर या दक्षिण की ओर खिसकता है।

14. पश्चिमी विक्षोभ के संदर्भ में नीचे दिये गए कथनों पर विचार कीजियेः 1. पश्चिमी विक्षोभ कैस्पियन सागर में उत्पन्न होते हैं। 2. भारत में इनका प्रवेश पश्चिमी जेट प्रवाह द्वारा होता है। उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

व्याख्याः कथन 1 गलत है। पश्चिमी विक्षोभ जो भारतीय उप-महाद्वीप में जाड़े के मौसम में पश्चिम तथा उत्तर-पश्चिम से प्रवेश करते हैं, भूमध्य सागर में उत्पन्न होते हैं। कथन 2 सत्य है। भारत में पश्चिमी विक्षोभों का प्रवेश पश्चिमी जेट के द्वारा होता है। शीत ऋतु में रात्रि के तापमान में वृद्धि इन विक्षोभों के आने का पूर्व संकेत है।

15. भारतीय वर्षण की प्रादेशिक विविधताओं के संबंध में नीचे दिये गए कथनों पर विचार कीजियेः 1. हिमालय में वर्षण मुख्यतः हिमपात के रूप में होता है। 2. तमिलनाडु के तटीय प्रदेशों में वर्षा शरद ऋतु के आरंभ में होती है। 3. उत्तरी मैदान में वर्षा की मात्रा पश्चिम से पूर्व की ओर घटती जाती है। उपरोक्त में से कौन-से कथन सत्य हैं?

Correct! Wrong!

व्याख्याः केवल कथन 1 और 2 सही हैं। हिमालय में वर्षण अधिकतर हिम के रूप में होता है तथा देश के शेष भागों में यह वर्षा के रूप में होता है। देश के अधिकतर भागों में जून से सितंबर तक वर्षा होती है, लेकिन तमिलनाडु के तटीय प्रदेशों में वर्षा शीत ऋतु के आरंभ (अक्तूबर एवं नवंबर) में होती है। कथन 3 गलत है। भारत के उत्तरी मैदान में वर्षा की मात्रा सामान्यतः पूर्व से पश्चिम की ओर घटती जाती है। वार्षिक वर्षण मेघालय में 400 से.मी., जबकि लद्दाख एवं पश्चिमी राजस्थान में 10 से.मी. से भी कम होता है। यह भिन्नता लोगों के जीवन में विविधता लाती है जो उनके भोजन, वस्त्र और घरों के रूप में दिखती है।

16. एशिया महाद्वीप में मानसूनी जलवायु मुख्यतः पाई जाती है- 1. दक्षिण एशिया में 2. पश्चिमी एशिया में 3. दक्षिण-पूर्वी एशिया में कूटः

Correct! Wrong!

व्याख्याः एशिया महाद्वीप में मानसूनी जलवायु मुख्यतः दक्षिण तथा दक्षिण-पूर्व एशिया में पाई जाती है। भारत की जलवायु को भी मानसूनी जलवायु कहा जाता है।

17. मानसून के संबंध में नीचे दिये गए कथनों पर विचार कीजियेः 1. मानसून शब्द की उत्पत्ति अरबी शब्द से हुई है। 2. मानसून का अर्थ, एक वर्ष के दौरान वायु की दिशा में ऋतु के अनुसार परिवर्तन है। उपरोक्त में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

व्याख्याः उपरोक्त दोनों कथन सत्य हैं। मानसून शब्द की उत्पत्ति अरबी शब्द ‘मौसिम’ से हुई है, जिसका शाब्दिक अर्थ है- मौसम। मानसून का अर्थ एक वर्ष के दौरान वायु की दिशा में ऋतु के अनुसार परिवर्तन है।

प्रश्न=18.तमिलनाडु ने मानसून के सामान्य महीने कौन-से है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=19.भारतीय मानसून मौसमी विस्थापन से इंगित है,जिसका कारण है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=20.मानसून का निवर्तन इंगित होता है। 1.साफ आकाश से 2.बंगाल की खाड़ी में अधिक दाब परिस्थिति से 3.स्थल पर तापमान के बढ़ने से उपरोक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=21.भारत के किस भाग में सर्वाधिक दैनिक-तापान्तर पाया जाता है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=22.निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए- 1. दक्षिण भारत से उत्तरी भारत की ओर मानसून की अवधि घटती है। 2.उत्तर भारत के मैदानों में वार्षिक वृष्टि की मात्रा पूर्व से पश्चिम की ओर घटती है। उपरोक्त कथनों में से कौन-सा /से सही है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=23.उत्तरी-पूर्वी मानसून से सबसे अधिक वर्षा प्राप्त करने वाला राज्य है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=24.भारत की सर्वाधिक वर्षा मुख्यतः प्राप्त होती है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=25.भारतीय उपमहाद्विप पर ग्रीष्म ऋतु में उच्च ताप और निम्नदाब, हिन्द महासागर से वायु का कर्षण(Draws) करते है,जिसके कारण प्रवाहित होता है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=26.उत्तरी भारत के विशाल मैदान में मानसून विच्छेद का क्या कारण है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न=27.निम्नलिखित युग्मों में से कौन-सा/ से युग्म सही सुमेलित है-? 1.बोडोचिल्ला-असम 2.आम्र वर्षा-दक्षिण भारत 3.चेरीब्लासम-कर्नाटक व केरल 4.काल-वैशाखी--पश्चिम बंगाल कूट-

Correct! Wrong!

प्रश्न 28.दिल्ली में वार्षिक-तापान्तर अधिक है,क्योकि;-?

Correct! Wrong!

प्रश्न 29.भारत के कोरोमंडल तट पर सर्वाधिक वर्षा होती है:-?

Correct! Wrong!

प्रश्न 30.अरब सागर शाखा के मानसूनों की दिशा होती है:-?

Correct! Wrong!

प्रश्न 31.निम्नलिखित में से कौन-सा राज्य लौटती मानसून से प्रभावित नहीं होता है:-?

Correct! Wrong!

प्रश्न 32.भारत में सुखा जिसका परिणाम है,वह है:-?

Correct! Wrong!

प्रश्न 33.सामान्यतया जिस राज्य में शीतकालीन वृष्टि नहीं होती, वह है-?

Correct! Wrong!

प्रश्न 34.मानसून शब्द किस भाषा के शब्द से बना है?

Correct! Wrong!

प्रश्न35.भारत का उत्तरी भाग किस कटिबंध में है-

Correct! Wrong!

प्रश्न 36.भारतीय मानसून सर्वप्रथम कहां पहुंचता है-?

Correct! Wrong!

Indian Monsoon Quiz ( भारतीय मानसून )
VERY BAD! You got Few answers correct! need hard work.
BAD! You got Few answers correct! need hard work
GOOD! You well tried but got some wrong! need more preparation
VERY GOOD! You well tried but got some wrong! need preparation
AWESOME! You got the quiz correct! KEEP IT UP

Share your Results: