0%

1.किस युद्ध में भारत में मुगल राज्य की नींव पड़ी?

Correct! Wrong!

2.किस मुगल बादशाह को ‘जिन्दा पीर’ कहा जाता था?

Correct! Wrong!

3.अकबर की युवावस्था में उसका संरक्षक था

Correct! Wrong!

4.अकबर के संरक्षक बैरम खाँ का पतन कब हुआ?

Correct! Wrong!

5..अकबर का सबसे अंतिम विजयन अभियान था

Correct! Wrong!

6. मुगल साम्राज्य के पतन के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. औरंगज़ेब पर नादिरशाह द्वारा किया गया आक्रमण। 2. औरंगज़ेब की दक्षिण अभियान की लालसा,जिस कारण वह उत्तर भारत पर ध्यान नहीं दे सका। 3. औरंगज़ेब द्वारा अपनाई गई मराठा नीति। उपर्युक्त कथनों में कौन-से सत्य हैं?

Correct! Wrong!

7. मुगलकाल में औरंगज़ेब ने ‘स्वराज्य’ शब्द किसके लिये प्रयोग किया था?

Correct! Wrong!

8. मुगलकाल में ‘वली-अहद’ निम्नलिखित में से किसको कहा जाता था?

Correct! Wrong!

9. ‘मुहतसिब’ के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. इन्हें प्रत्येक सूबे में नियुक्त किया जाता था।  2. यह ‘शरा’ और ‘जवाबित’ द्वारा निषिद्ध कानून की देखभाल करते थे। 3. यह राज्य के नागरिकों के नैतिक कल्याण के लिये उत्तरदायी थे। उपर्युक्त कथनों में कौन-सा/से सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

10. ‘जवाबित-ए-आलमगीरी’ निम्नलिखित में किस से संबंधित था?

Correct! Wrong!

11. ‘मआसिर-ए-आलमगीरी’ का लेखक निम्नलिखित में से कौन है?

Correct! Wrong!

12. मुगलकालीन प्रशासनिक व्यवस्था के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. शासकों की बढ़ती समृद्धि किसानों व मज़दूरों तक नहीं पहुँच पाई। 2. मुगल शासक पश्चिमी विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विकास से बेखबर रहे। उपर्युक्त कथनों में कौन-सा/से सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

13. मुगलों की विदेश नीति के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. उज़बेकों के खिलाफ सफावियों और मुगलों ने गठबंधन कर लिया था। 2. ईरान के साथ मुगलों ने संधि संबंध कायम किये। 3. उनके पास नौसैनिक शक्ति थी जो यूरोपीय ताकतों से जा मिली थी। उपर्युक्त कथनों में कौन-सा/से असत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

14. मुगलों की‘मनसबदारी व्यवस्था’ के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. अकबर की अपेक्षा जहाँगीर सवारों को अधिक वेतन देता था। 2. सवारों को उनकी राष्ट्रीयता और घोड़ों के स्तर पर वेतन दिया जाता था। 3. मुगलों ने मिश्रित सैनिकों की भर्ती की थी। उपर्युक्त कथनों में कौन-सा/से सत्य नहीं है/हैं?

Correct! Wrong!

15. निम्नलिखित में से किस मुगल शासक ने दो-अस्पा और सिह-अस्पा पद्धति को प्रारंभ किया था?

Correct! Wrong!

16. शेरशाह और अकबर के बीच भूराजस्व प्रशासन के संबंध में निम्नलिखित में कौन-सा व्यक्ति संबंधित था?

Correct! Wrong!

17. मध्यकालीन भारत के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. भारत टिन और तांबे का आयात करता था। 2. सत्रहवीं सदी में भारत में चांदी और सोने का आयात बड़ी मात्रा में होता था। 3. सोलहवीं सदी के अंत में भारत में पुर्तगालियों का आगमन हुआ था। 4. ‘ओरमुज़’ पुर्तगालियों का व्यापारिक अड्डा था। उपर्युक्त कथनों में कौन-सा/से सत्य नहीं है/हैं?

Correct! Wrong!

18. सूची-I को सूची-II के साथ सुमेलित कीजियेः सूची-I(किसानों की स्थिति) सूची-II (संबंधित शब्द) A. जोत का औसत 1. खुदकाश्त B. भूमिहीन किसान और मज़दूर 2. रकबा C. स्वयं की ज़मीन वाले किसान 3. कमीन D. हल व बैल की मदद लेने वाले 4. मुज़रियान कूटः A B C D

Correct! Wrong!

19. निम्नलिखित युग्मों पर विचार कीजियेः मुगलकालीन इकाई      संबंधित तथ्य 1. नफीस   : कीमती वस्त्र 2. दस्तरखान   :  रसोई 3. मदद-ए-मआश  :  विद्वानों व उलेमाओं को दान में दी गई भूमि। उपर्युक्त युग्मों में कौन-सा/से सही सुमेलित है/हैं?

Correct! Wrong!

20.सूची-I को सूची-II के साथ सुमेलित कीजियेः सूची-I(मुगलकालीन व्यापारी) सूची-II  (संबंधित वर्ग)   A. अंतर्क्षेत्रीय स्तर के व्यापारी 1. गुमाश्त B. स्थानीय एवं फुटकर व्यापारी 2. बोहरा (मोदी) C. व्यापारियों का विशेष वर्ग 3. वणिक D. परिवहन एजेंट 4. बंजारा  कूटः     A    B      C     D

Correct! Wrong!

21. मुगलकालीन ‘व्यापार’ के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों में कौन-सा सत्य नहीं है? A) कोरोमंडल तट वस्त्र उत्पादन का केन्द्र था। B) बंगाल चावल, शक्कर तथा नफीस मलमल का निर्यात करता था। C) भारत का व्यापारिक समुदाय जाति और धर्म पर आधारित नहीं था। D) खत्री और मालाबारी पूरब के प्रमुख व्यापारिक समुदाय थे। उत्तरः (d) 22. केलिको’ निम्नलिखित में किससे संबंधित है?

Correct! Wrong!

23. किस मुगल बादशाह ने आगरा स्थित लाल किले का निर्माण कराया था?

Correct! Wrong!

24. सूची-I को सूची-II से सुमेलित कीजियेः सूची-I(मुगल स्थापत्य) सूची-II (संबंधित स्थान) A. पंचमहल 1. आगरे का किला B. एतमादुद्दौला का मकबरा 2. आगरा C. दीवान-ए-खास 3. फतेहपुर सीकरी D. मुसम्मन बुर्ज 4. दिल्ली का लाल किला कूटः A B C D

Correct! Wrong!

25. बुलंद दरवाज़े के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. इसे अकबर ने अपनी गुजरात विजय की याद में बनवाया था। 2. इसमें प्रयुक्त शैली को अर्द्धगुंबदीय कहते हैं। 3. अर्द्धगुंबदीय शैली को मुगलों ने उज़बेकों से ग्रहण किया था। उपर्युक्त कथनों में कौन-सा/से सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

26. मुगल चित्रकला के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. मुगल बादशाहों ने कुशल चित्रकारों को संरक्षण प्रदान किया था। 2. इनकी चित्रकारी में दरबार के दृश्य, शिकार व युद्ध के दृश्यों को चित्रित किया जाता था। 3. दसवंत और बसावन अकबर के दरबार में प्रसिद्ध चित्रकार थे। उपर्युक्त कथनों में कौन सा/से सत्य है? कूटः

Correct! Wrong!

27. मुगल चित्रकला के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. जहाँगीर चित्रकला का पारखी था। वह चित्र में प्रत्येक चित्रकार के योगदान को पहचान लेता था। 2. औरंगज़ेब को चित्रकला में रुचि नहीं थी। 3. मंसूर शाहजहाँ के दरबार का प्रसिद्ध चित्रकार था। उपर्युक्त कथनों में कौन-सा/से सही है/हैं?

Correct! Wrong!

28. मुगलकालीन संगीत के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. अकबर ग्वालियर के प्रसिद्ध गायक तानसेन का संरक्षक था। 2. औरंगज़ेब कुशल वीणावादक था। 3. भारतीय शास्त्रीय संगीत पर सर्वाधिक फारसी भाषा में रचनाएँ औरंगज़ेब के काल में हुई थी।  उपर्युक्त कथनों में कौन-सा/से सत्य है/हैं? कूटः

Correct! Wrong!

29. निम्नलिखित युग्मों पर विचार कीजियेः मध्यकालीन संत       संबंधित दर्शन 1. संत दादू              : प्रवृत्ति दर्शन 2. रामानंद                : असांप्रदायिक पंथ 3. शेख अहमद सरहिंदी  : तौहीद  उपर्युक्त युग्मों में कौन-सा/से सही सुमेलित है/हैं?

Correct! Wrong!

Mughal Empire-Art-Culture Quiz 2 ( मुग़ल काल कला और संस्कृति )
बहुत खराब ! आपके कुछ जवाब सही हैं! कड़ी मेहनत की ज़रूरत है
खराब ! आप कुछ जवाब सही हैं! कड़ी मेहनत की ज़रूरत है
अच्छा ! आपने अच्छी कोशिश की लेकिन कुछ गलत हो गया ! अधिक तैयारी की जरूरत है
बहुत अच्छा ! आपने अच्छी कोशिश की लेकिन कुछ गलत हो गया! तैयारी की जरूरत है
शानदार ! आपका प्रश्नोत्तरी सही है! ऐसे ही आगे भी करते रहे

Share your Results: