0%

1.मौर्य काल के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. कौटिल्य ने राजा को ‘धर्म-प्रवर्तक’ कहा है। 2. शीर्षस्थ अधिकारी ‘तीर्थ’ कहलाते थे। 3. ‘पण’ तीन/चार तोले का सोने का सिक्का होता था। उपर्युक्त कथनों में कौन-सा/से सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

व्याख्या-‘पण’ तीन/चार तोले के बराबर चांदी का सिक्का होता था। यह मुद्रा का प्रकार था। अतः कथन (3) असत्य है।

2.मौर्य काल में अधिकारी वर्ग के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. ‘समाहर्ता’ राजकीय कोषागार का संरक्षक होता था। 2. ‘सन्निधाता’ कर-निर्धारण का सर्वोच्च अधिकारी होता था। उपर्युक्त कथनों में कौन-सा/से सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

व्याख्याः उपर्युक्त दोनों कथन असत्य हैं। ‘समाहर्ता’ कर-निर्धारण का सर्वोच्च अधिकारी होता था। ‘सन्निधाता’ राजकीय कोषागार और भंडागार का संरक्षक होता था। उल्लेखनीय है कि राज्य में समाहर्ता के कर-निर्धारण के चलते लाभ-हानि होती थी, इसलिये उसे अधिक महत्त्व दिया जाता था।

3.मौर्य काल में कृषकों के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों में कौन-सा/से सत्य है/हैं? 1. राज्य ज़मीन को मापने का कार्य करता था। 2. दास उत्पादन कार्यों में लगे हुए थे।, 3. राज्य कृषकों के लिये सिंचाई और जल वितरण की व्यवस्था करता था। 4. इस समय पहली बार सुगठित कर-निर्धारण प्रणाली का विकास किया गया। नीचे दिये गए कूट का प्रयोग कर सही उत्तर चुनियेः

Correct! Wrong!

4.मौर्य शासकों द्वारा एक मज़बूत केन्द्रीय शासन स्थापित करने के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. ऐसा नियंत्रण पाटलिपुत्र की अनुकूल अवस्थिति के कारण संभव हुआ। 2. पाटलिपुत्र से जलमार्ग द्वारा राज्यकर्मचारी चारों ओर आ-जा सकते थे। 3. पूरे साम्राज्य में सुगठित सड़क मार्ग का विकास किया गया। उपर्युक्त कथनों में कौन-सा/से सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

5.मौर्य काल की वास्तुकला के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा असत्य है?

Correct! Wrong!

व्याख्याः-पत्थर के स्तम्भ वाराणसी के पास चुनार में तैयार किये जाते थे और यहीं से उत्तरी और दक्षिणी भारत में पहुँचाए जाते थे। अतः कथन (b) असत्य है, जबकि अन्य तीनों कथन सत्य हैं।

6.गंगा के मैदान में नई भौतिक संस्कृति के विकास के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों में कौन-सा/से सत्य है/हैं? 1. लोहे का प्रचुर प्रयोग। 2. आहत मुद्राओं की उपलब्धता। 3. लेखन कला का प्रयोग। नीचे दिये गए कूट का प्रयोग कर सही उत्तर चुनियेः

Correct! Wrong!

7.निम्नलिखित में से कौन अंतिम मौर्य सम्राट था?

Correct! Wrong!

व्याख्याः अंतिम मौर्य शासक वृहद्रथ था। वृहद्रथ की हत्या पुष्यमित्र शुंग के द्वारा की गई और शुंग वंश की नींव रखी।

8.अशोक की उपाधि ‘देवानांपिय पियदसि’ के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. देवानांपिय पियदसि उपाधि अशोक द्वारा हिंदू धर्म में उसकी आस्था का प्रतीक है। 2. यह उपाधि संगम राजाओं ने भी धारण की। उपर्युक्त कथनों में कौन-सा/से सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

9.मौर्य साम्राज्य के पतन के कारणों के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. अशोक की धार्मिक नीति और यज्ञविरोधी रूख से ब्राह्मणों में प्रतिक्रिया हुई। 2. मौर्य शासन में वित्तीय संकट उत्पन्न हो गया। 3. प्रांतों में दमनकारी शासन था। उपर्युक्त कथनों में कौन-सा/से सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

10.मौर्य काल के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन असत्य है?

Correct! Wrong!

व्याख्याः-मौर्य शासन में मयूर, पर्वत और अर्ध-चंद्र की छापवाले आहत रजत-मुद्राएँ मान्य थी। ये मुद्राएँ कर की वसूली और अधिकारियों के वेतन भुगतान में सुविधाप्रद हुई होगी और अपनी शुद्ध समरूपता के कारण व्यापक क्षेत्र में बाजार की लेन-देन में सुविधा के साथ चलती थी। अतः कथन (b) असत्य है, जबकि अन्य तीनों कथन सत्य है।

11.चीन की दीवार के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः 1. चीन के राजा शीह हुआँग ती ने यूनानियों के हमले से अपने साम्राज्य की सुरक्षा के लिये चीन की दीवार का निर्माण करवाया। 2. यूनानियों ने उत्तर अफगानिस्तान में बैक्ट्रिया नामक राज्य स्थापित किया। उपर्युक्त कथनों में कौन-सा/से सत्य है/हैं?

Correct! Wrong!

व्याख्याः-चीन की दीवार का निर्माण राजा शीह हुआँग ती ने सीथियन शकों के हमले से अपने साम्राज्य की सुरक्षा के और लिये करवाया। अतः कथन (1) असत्य है।

12.निम्नलिखित में से किसने प्राचीन भारत पर सर्वप्रथम आक्रमण किया था?

Correct! Wrong!

व्याख्याः यूनानियों ने सर्वप्रथम 206 ई. पू. में भारत पर आक्रमण किया था।

Social Science Quiz 2 ( सामाजिक विज्ञान )
बहुत खराब ! आपके कुछ जवाब सही हैं! कड़ी मेहनत की ज़रूरत है
खराब ! आप कुछ जवाब सही हैं! कड़ी मेहनत की ज़रूरत है
अच्छा ! आपने अच्छी कोशिश की लेकिन कुछ गलत हो गया ! अधिक तैयारी की जरूरत है
बहुत अच्छा ! आपने अच्छी कोशिश की लेकिन कुछ गलत हो गया
शानदार ! आपका प्रश्नोत्तरी सही है! ऐसे ही आगे भी करते रहे

Share your Results: